सर्दी के मौसम में ड्राइ आइ से ऐसे बचें

सर्दी के मौसम में अक्सर ड्राई स्किन की समस्या हो जाती है, मगर कम लोग जानते हैं कि आंखें भी ड्राइ हो जाती हैं. शरीर में बेहतर नमी बरकरार रखने से आंखों को सूखने से बचाया जा सकता है. बर्मिंघम में अलबामा विश्वविद्यालय में नेत्र विज्ञान विभाग की प्रशिक्षक मारिसा लोकी की रिपोर्ट के अनुसार, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 8, 2019 9:04 AM

सर्दी के मौसम में अक्सर ड्राई स्किन की समस्या हो जाती है, मगर कम लोग जानते हैं कि आंखें भी ड्राइ हो जाती हैं. शरीर में बेहतर नमी बरकरार रखने से आंखों को सूखने से बचाया जा सकता है. बर्मिंघम में अलबामा विश्वविद्यालय में नेत्र विज्ञान विभाग की प्रशिक्षक मारिसा लोकी की रिपोर्ट के अनुसार, औसतन ठंड में आंखों में नमी कम हो जाती है.

ज्यादातर लोग ठंड से बचने के लिए घर और ऑफिस में हीटर चलाते हैं. इस मौसम में हवा में नमी का स्तर वैसे ही कम होता है, जो हीटर चलाने से और कम हो जाता है. इससे आंखों की नमी और सूख जाती है. बचाव के लिए इस मौसम में तरल पदार्थ लेते रहें. शरीर को हाइड्रेटेड रखने से आपकी आंखों में नमी बनाये रखने में मदद मिलेगी. चेहरे पर सीधे हीटर की गर्मी न पड़ने दें. कार में हीट वेंट्स को शरीर के निचले हिस्से की तरफ करके ही चलाएं.

Next Article

Exit mobile version