1. home Hindi News
  2. life and style
  3. world chocolate day 2022 history interesting facts know health benefits of chocolate for heart memories and weight loss sry

World Chocolate Day 2022: विश्व चॉकलेट डे आज, वेट-लॉस कम करने में ऐसे करता है मदद

हर साल 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट डे मनाया जाता है. सन 1550 में सात जुलाई को पहली बार यूरोप में चॉकलेट डे मनाया गया था. जिसके बाद ये पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा. 1995 में फ्रांस में सबसे पहले 7 जुलाई को चॉकलेट दिवस मनाने की शुरुआत की गई थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Chocolate Day 2022
World Chocolate Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

World Chocolate Day 2022: हर साल 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाता है. इस दिन को चॉकलेट प्रेमी चॉकलेट खा कर और इसे एक-दुसरे में बांटकर मनाते है.इसके आलावा कपल्स द्वारा फरवरी में वैलेंटाइन सप्ताह के तीसरे दिन भी चॉकलेट डे मनाया जाता है.

पहली बार ऐसे मनाया गया था विश्व चॉकलेट दिवस

सन 1550 में सात जुलाई को पहली बार यूरोप में चॉकलेट डे मनाया गया था. जिसके बाद ये पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा. 1995 में फ्रांस में सबसे पहले 7 जुलाई को चॉकलेट दिवस (World Chocolate Day) मनाने की शुरुआत की गई थी.

चॉकलेट का इतिहास

चॉकलेट का इतिहास मात्र 472 साल पुराना ही नहीं बल्कि कुछ लोगों का तो यह भी मानना है कि इसका आस्तित्व 2000 से 4000 साल पुराना है. अलग-अलग देशों में चॉकलेट डे की तारीख़ भी अलग-अलग होती है, अमेरिका में इसे National Chocolate Day के रूप में 28 अक्टूबर को मनाया जाता है.

चॉकलेट देता है स्वास्थ्य लाभ

चॉकलेट किसी के भी दिन को बेहतर बना सकती है और किसी को भी इसे खाने के लिए किसी खास कारण की आवश्यकता नहीं है. चॉकलेट न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरी होती है. चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ कई तरह के ऐसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. जो आपके दिमाग से लेकर दिल तक को हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं चॉकलेट खाने के फायदों के बारे में.

World Chocolate Day 2022: डिप्रेशन

चॉकलेट खाने से तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन नियंत्रित होते हैं. माना जाता है कि डार्क चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर संतुलित होता है. कोको में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद हो सकते हैं.

World Chocolate Day 2022: दिमाग

बच्चों के लिए चॉकलेट खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि चॉकलेट मे फ्लेवोनोल्स होता है. जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास में सहायक होता है और उसके दिमाग को तेज करने में मदद कर सकता है.

World Chocolate Day 2022: ब्लड सर्कुलेशन

चॉकलेट का सेवन करना ब्लड सर्कुलेशन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. चॉकलेट में पाए जाने वाला फ्लेवेनॉल्स खून के थक्के बनने से रोकता है. साथ ही यह ब्लेड सर्कुलेशन में सुधार लाने का काम भी कर सकता है.

World Chocolate Day 2022: हार्ट

कई शोध में ये बताया गया है कि ज्यादा मात्रा में चॉकलेट खाकर दिल से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से सुरक्ष‍ित रहा जा सकता है. चॉकलेट का सेवन करना हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकता है.

World Chocolate Day 2022: वेट-लॉस

कई अध्ययन में पाया गया है कि जो वयस्क नियमित रूप से चॉकलेट खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है. इससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें