1. home Hindi News
  2. life and style
  3. two huge pythons rescued in haldwani of uttarakhad by forest department video goes viral on social media abk

10-12 फीट के अजगर दिखे खेतों में! वीडियो में देखिए इनको पकड़ने में जवानों को कैसे करनी पड़ी मशक्कत...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
सोशल मीडिया

उत्तराखंड: अजगर का नाम सुनते ही अच्छे-अच्छे लोगों के मन में डर बैठ जाता है. क्या होगा जब एक नहीं दो अजगर आंखों के सामने आ जाए? दरअसल, उत्तराखंड में वन निभाग ने दो अजगर का रेस्क्यू किया है. प्रत्येक अजगर की लंबाई करीब दस फीट है. बताया जाता है कि हल्द्वानी के गौलापार इलाके में खेत में काम करने के दौरान लोगों ने अजगर को देखा. इस खबर के मिलते ही अफरा-तफरी का माहौल कायम हो गया. मौके पर मौजूद लोगों ने वन विभाग को मामले की जानकारी दी. सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम ने दोनों अजगर का रेस्क्यू किया. दोनों को पकड़कर सोमवार को वन विभाग ने जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया.

ऐसे किया गया अजगर को रेस्क्यू

वन विभाग की टीम के मुताबिक सोमवार को लोग खेतों में काम कर रहे थे. इसी दौरान उनकी नजर दोनों अजगर पर पड़ी. विभाग को सूचना मिलने के बाद एक टीम दोनों के रेस्क्यू के लिए भेजी गई. वन विभाग की टीम ने दोनों अजगर को रेस्क्यू के बाद सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया. वन विभाग का कहना है कि ‘दोनों अजगर की लंबाई करीब 10 से 12 फीट है. मौसम बदलने पर अजगर इधर देखे जाते हैं.’ अजगर या दूसरे जीव जंतु की खबर मिलते ही उनका तुरंत ही सुरक्षित रेस्क्यू किया जाता है ताकि किसी को नुकसान ना पहुंचे.

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर अजगर के रेस्क्यू का वीडियो वायरल हो रहा है. एएनआई के ट्विटर हैंडर पर 25 अगस्त को वीडियो ट्वीट किया गया है. जिसे अब तक 26 हजार से ज्यादा यूजर्स देख चुके हैं. अधिकांश यूजर्स को वीडियो हैरान करने वाला लग रहा है. कुछ यूजर्स ने अजगर के सुरक्षित रेस्क्यू पर खुशी जताते हुए वन विभाग की टीम को शुक्रिया भी कहा है. बताते चलें अजगर विषैले नहीं होते हैं. इसके बावजूद इन्हें खतरनाक माना जाता है. इन्हें दुनिया के सबसे बड़े सांपों में एक माना जाता है. कुछ अजगर की लंबाई 30 फीट तक हो सकती है.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें