1. home Home
  2. life and style
  3. round pizza is packed in square box you will be surprised to know the reason tvi

Pizza Day : गोल पिज्जा को पैक करने के लिए क्यों होता है चौकोर डब्बे का इस्तेमाल ?

गुगल डुडल पिज्जा डे सेलिब्रेट कर रहा है. अक्सर खास दिनों को गुगल अपने अनोखे अंदाज में सेलिब्रेट करता है. पिज्जा डे पर जानिए इससे जुड़े कुछ मजेदार फैक्ट्स.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pizza in Box
Pizza in Box
Instagram

Pizza Day : पिज्जा एक ऐसा डिश है जिसे खाने के शौकीन हर उम्र के लोग होते हैं. पिज्जा खाने का क्रेज हर उम्र के लोगों के बीच लगातार बढ़ा है. आजकल तो हर पार्टी में शान से अपनी जगह बनाए नजर आता है. और पार्टी अगर बच्चों की हो तब तो इसका होना 99 प्रतिशत पक्का हो जाता है. हर छोटी-बड़ी खुशियों को आसानी से सेलिब्रेट करने का तरीका बन चुका है पिज्जा. आए दिन आप और हम पिज्जा आर्डर करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप पिज्जा मंगवाते हैं तो यह हमेशा चौकोर डिब्बे में ही पैक क्यों मिलता है, जबकि पिज्जा पूरी तरह से गोल होता है.

गोल पिज्जा को चौकोर डब्बे में पैक करने का यह है कारण

गोल साइज का पिज्जा हमेशा चौकोर डिब्बे में ही देने की एक खास वजह होती है. आपने अबतक गौर नहीं किया तो अब गौर कीजिएगा क्यों कि इसका जवाब आपको पिज्जा बाक्स में ही मिल जाएगा. यह पता करना बहुत ही आसान है कि गोल पिज्जा को चौकोर डब्बे में क्यों पैक किया जाता है. असल में पिज्जा का शेप गोल होता है लेकिन इसके डब्बे इसलिए चौकोर बनाए जाते हैं, क्योंकि चौकोर साइज के डिब्बे बनाना गोल डब्बों के बजाय ज्यादा आसान होता है. गोल साइज के डिब्बे बनाने में खर्च और मेहनत दोनों ज्यादा लगती है. चौकोर साइज के डिब्बे सिर्फ कार्डबोर्ड के एक शीट से ही बन जाते हैं. जबकि गोल डिब्बा बनाने में कार्डबोर्ड के एक से ज्यादा शीट का इस्तेमाल करना पड़ता है.

Pizza
Pizza
Instagram

गोल डिब्बों की तुलना में चौकोर डिब्बों को रखने, पकड़ने में भी आसानी होती है. चौकोर डिब्बा फ्रिज के लेकर अवन तक में आसानी से रखे जा सकते हैं, क्योंकि फ्रिज और अवन के कोने चौकोर होते हैं. इसके अलावा शेल्फ के कोने भी चौकोर होते हैं और चौकोर डिब्बे यहां भी एकदम फिट हो जाते हैं. लेकिन गोल डिब्बे से बहुत सारा स्पेस बेकार चला जाएगा.

डब्बा चौकाेर तो पिज्जा भी चौकोर क्यों नहीं ?

क्या अब आपके दिमाग में यह सवाल भी आ रहा है कि अगर डिब्बा गोल नहीं बनाया जा सकता तो फिर पिज्जा को ही चौकोर क्यों नहीं बना देते. लेकिन इसके पीछे भी कारण है पिज्जा का शेप गोल रखने से इसका बेस बनाते समय यह एक समान फैलता है. इसके अलावा गोल होने पर चारों तरह एक बराबर पकता है. इसीलिए आपने देखा होगा कि पिज्जा किसी भी साइड कच्चा नहीं रहता. और खाने में बड़ा मजेदार लगता है.

त्रिकोण शेप में ही क्यों काटा जाता है पिज्जा?

पिज्जा गोल होता है लेकिन सर्व करते समय हमेशा इसे त्रिकोण शेप में ही काटा जाता है क्योंकि गोल चीज को एक बराबर काटने का सिर्फ और सिर्फ यही उपाय है कि उसे छोटे-छोटे त्रिकोण में काटा जाए. यह देखने में भी खूबसूरत लगता है. पिज्जा को चौकोर तभी काटा जा सकता है, जब उसका साइज बहुत बड़ा बनाया गया हो.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें