1. home Hindi News
  2. life and style
  3. rid of yellow teeth if there is a problem of yellowing in the teeth then immediately say bye to these foods tvi

Rid Of Yellow Teeth: दांतों के नैचुरल कलर को खराब करते हैं ये फूड्स, पीलेपन के लिए हैं जिम्मेदार, जानें

दांतों और मुंह की साफ-सफाई ही नहीं आपकी खाने-पीने की आदतें भी आपके दांतों के पीलेपन की वजह हो सकती हैं. एक्सपर्ट के अनुसार कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपके दांतों को पीला दिखाने का काम करते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rid Of Yellow Teeth
Rid Of Yellow Teeth
Instagram

Rid Of Yellow Teeth: बहुत से लोग अपने दांतों के रंग के कारण मुस्कुराने में भी कंजूसी करते हैं या कभी मुंह छुपाकर तो कभी मुंह ढंक कर हंसते हैं. आपको एक सुंदर सफेद मुस्कान की चाहत है लेकिन आप सिर्फ और सिर्फ अपने पीले दांतों के कारण परेशान हैं तो जान लें कि दांतों और मुंह की साफ-सफाई ही नहीं आपकी खाने-पीने की आदतें भी आपके दांतों के पीलेपन की वजह हो सकती हैं. एक्सपर्ट के अनुसार कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपके दांतों को पीला दिखाने का काम करते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में ऐसे 7 फूड्स के बारे में बताया है जो आपके दांतों के लिए अच्छे से ज्यादा नुकसानदाक हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने अपने पोस्ट में लिखा है कि दांतों को सफेद करना एक पॉपुलर ऑप्शन है, हालांकि, किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि सफेद करने वाले प्रोडक्ट आपके दांतों को ब्लीच करने के लिए कैमिकल का उपयोग करते हैं. इसलिए दांतों का पीलापन रोकने का आसान और ठोस उपाय बताते हुए उन्होंने अपने इन फूड्स से दूर रहने की सलाह दी है.

दांतों के रंग को खराब करता है ब्लैक कॉफी

ब्लैक कॉफी: एस्प्रेसो के शॉट के साथ अपने दिन की शुरुआत कौन नहीं करना चाहता? लेकिन कॉफी लवर्स के लिए एक बुरी खबर है. कॉफी आपके दांतों को पीला करने वाले फूड लिस्ट में नंबर 1 स्थान रखती है.

चाय से दांतों पर लगते हैं भद्दे दाग

चाय: यदि आप अपने कॉफी के सेवन को चाय से बदलने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह व्यर्थ है. चाय का नियमित रूप से सेवन करने से दांतों पर भद्दे दाग भी लग जाते हैं. काली चाय से बचें और हरी, सफेद या कोई भी हर्बल चाय चुनें, जो हेल्दी भी हो.

रेड वाइन के एसिड से दांतों पर बनते हैं खुरदरे धब्बे

रेड वाइन: कहा जाता है कि एक गिलास रेड वाइन के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. लेकिन अंजलि का कहना है कि वाइन में मौजूद एसिड खुरदुरे धब्बे बनाते हैं, जो आगे चलकर दांतों को खराब कर देते हैं.

दांतों के रंग को फीका करता है सोडा

कोक: विशेषज्ञ का सुझाव है कि डार्क सोडा भी दांतों के रंग को फीका करता है और हानिकारक है.

गोला में इस्तेमाल किए गए रंग से दांतों को होता है नुकसान

गोला और स्लशेज: गोला के बिना ग्रीष्मकाल? गर्मियों में सभी ये खाना पसंद करते हैं लेकिन इन बर्फ वाले ठंडे ड्रिंक्स में फूड कलर होते हैं जो दांतों के रंग को बेरंग करने में अहम भूमिका निभाते हैं.

सोया सॉस से बनते हैं धब्बे

सोया सॉस: सोया सॉस जैसे स्वाद वाली चीजें, जो आपके नूडल्स और पास्ता को स्वादिष्ट बनाते हैं, आपके चमकीले दांतों के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं और दांतों पर दाग बनाते हैं.

तंबाकू चबाना

तंबाकू: धूम्रपान या तंबाकू चबाने से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं जुड़ी होती हैं. लेकिन इसके अलावा, तंबाकू के कारण दांतों पर गहरे भूरे या काले धब्बे पड़ जाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें