1. home Hindi News
  2. life and style
  3. n95 mask reuse how many times can i reuse n95 mask know what experts say tvi

N95 Mask Reuse: एन 95 मास्क को कितनी बार इस्तेमाल कर सकते हैं ? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

कोरोना वायरस से बचने के लिए N95s और KN95s उपयोग कई बार किया जा सकता है. लेकिन किन हालात में यह जान लेना जरूरी है. पढ़ें पूरी डिटेल.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
N95 Mask
N95 Mask
Twitter

N95 Mask Reuse: कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क के इस्तेमाल को सबसे उपयोगी माना गया है. किसी मास्क को कितनी बार पहना जा सकता है इस सवाल का जवाब इस बात पर निर्भर करता है कि आपने वह मास्क किस तरह से कहां-कहां यूज किया है. एक्सपर्ट के अनुसार N95s और KN95s का उपयोग कई बार किया जा सकता है. लेकिन किन हालात में यह जान लेना इसलिए जरूरी है कि कुछ हालातों में इस मास्क को कुछ घंटों के इस्तेमाल के बाद ही हटा देना जरूरी होता है जबकि कुछ अन्य हालातों में इसे कई दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है. जानें पूरी डिटेल...

हेल्थ कर्मी पांच बार तक N95 मास्क पहन सकते हैं

यू.एस. सेंटर्स ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का कहना है कि स्वास्थ्य देखभाल कर्मी पांच बार तक N95 मास्क पहन सकते हैं. लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि औसत व्यक्ति कितनी बार सुरक्षित रूप से पहन सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि इस मास्क का उपयोग कैसे किया जाता है. उदाहरण के लिए, किराने की दुकान तक जाने के लिए एक ही मास्क का उपयोग करना, पूरे दिन काम पर पहनने से बहुत अलग है.

जेनरली 2 से 3 दिनों में बदल देना चाहिए N95 मास्क

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में मास्क और एरोसोल का अध्ययन करने वाले रिचर्ड फ्लैगन कहते हैं, "मास्क कितनी बार पहना जाता है, यह उससे ज्यादा महत्वपूर्ण है." सामान्य तौर पर, वे N95 मास्क के उपयोग को लगभग दो या तीन दिनों तक सीमित रखने की सलाह देते हैं.

हर सांस के साथ मास्क में फंसते हैं धूल कण

फ्लैगन कहते हैं, N95 मास्क लगाने के बाद हर सांस के साथ आपके मास्क पर महीन धूल कण जमा होते जाते हैं. इससे धीरे-धीरे इस मास्क के लगाने पर सांस लेने में और मुश्किल होने लगती है यदि मास्क में बहुत सारे कण फंस गए हों.

N95 मास्क पर लगा इलास्टिक बैंड भी हो सकता है खराब

फ्लैगन कहते हैं मास्क पर लगा इलास्टिक बैंड भी खराब हो सकता है और आपके चेहरे के चारों ओर ठीक से फिट नहीं हो सकता है. यह गंदा या गीला भी हो सकता है, खासकर यदि आप व्यायाम करते समय इसका उपयोग कर रहे हैं. ऐसे में इसे लगाने का कोई फायदा नहीं. यानी ऐसे मास्क को लगा कर आप कोरोना वायरस से अपना बचाव नहीं कर सकते हैं.

ऐसे बदलावों को देखते ही बदलें अपना N95 मास्क

N95 मास्क लगाए हैं और आप यदि अपने मास्क में इनमें से कोई भी परिवर्तन देखते हैं, तो इसका उपयोग बंद करने का समय तुंरत आ गया है - भले ही आपने इसे केवल कुछ घंटों तक ही उपयोग किया हो.

  • इसमें यदि आपका मास्क गीला हो गया हो

  • मास्क पसीने से भीग गया हो

  • मास्क पर धूल कण जम गए हों

  • या फिर मास्क आपके चेहरे पर ठीक से फिट नहीं बैठ रहा हो

  • और यदि आपके मास्क का इलास्टिक खराब हो गया हो.

  • चूंकि N95 मास्क को धोया नहीं जा सकता है, इसलिए जब आप उनका उपयोग नहीं कर सकते तो उन्हें फेंक देना चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें