1. home Home
  2. life and style
  3. irctc news insurance cover of rs 10 lakhs in 35 paise only know where and how to buy this policy mtj

35 पैसे देकर लीजिए 10 लाख रुपये का बीमा, जानिए कहां से और कैसे खरीदें ये पॉलिसी

Insurance Cover|IRCTC News|आप महज 35 पैसे देकर 10 लाख रुपये का बीमा कवर पा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी बीमा एजेंट के पास जाने की भी जरूरत नहीं है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करते समय चुन सकते हैं बीमा का विकल्प
IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करते समय चुन सकते हैं बीमा का विकल्प
Representational Pic

आज के जमाने में भले महंगाई आसमान छू रही हो, लोग बीमा कराने में पीछे नहीं हैं. लगभग हर कोई बीमा करवा रहा है. जीवन बीमा से लेकर हेल्थ इंश्योरेंस और ट्रैवल इंश्योरेंस तक लोग ले रहे हैं. इसके लिए उन्हें प्रीमियम भरना होता है. प्रीमियम की राशि बहुत कम नहीं होती. कई बार लोग किस्तों में बीमा का प्रीमियम भरते हैं. इसके लिए महीने में, तीन महीने में, छह महीने में या साल में एक बार में ही प्रीमियम चुकाने का विकल्प बीमा कंपनियां देतीं हैं. आप क्रेडिट कार्ड के जरिये भी बीमा के प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है.

बहरहाल, आपको हम एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम की हो सकती है. आप महज 35 पैसे देकर 10 लाख रुपये का बीमा कवर पा सकते हैं. जी हां, ठीक पढ़ा आपने. 35 पैसे दें और 10 लाख का बीमा कवर पायें. इसके लिए आपको किसी बीमा एजेंट के पास जाने की भी जरूरत नहीं है. न ही सभी लोग पॉलिसी ले सकते हैं. हां, अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं, तो आपको यह बीमा कवर मिल सकता है.

भारतीय रेलवे के लिए टिकट जारी करने वाले इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) से आप 35 पैसे में 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर हासिल करसकते हैं. आपको बता दें कि रेल यात्रियों के पास IRCTC वेबसाइट irctc.co.in के जरिये ट्रेन टिकट बुक करते समय ‘यात्रा बीमा’ (Travel Insurance) चुनने का विकल्प होता है.

टिकट बुकिंग कराते समय अगर आप इस विकल्प को स्वीकार करते हैं, तो आप खुद को 35 पैसे में बीमित कर लेते हैं. और आपको 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिल जाता है. अगर एक से ज्यादा लोग एक ही टिकट पर सफर कर रहे हैं यानी एक PNR (यात्री नाम रिकॉर्ड) के तहत टिकट बुक कराते हैं, तो सभी यात्रियों के लिए यात्रा बीमा लागू होगा.

यह बेहद सस्ता बीमा कवर आप तभी पा सकेंगे, जब आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट या मोबाइल ऐप्प (Mobile App) से टिकट बुक करवायेंगे. यह सुविधा सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिए ही है. IRCTC ने अपनी वेबसाइट irctc.co.in पर बताया है कि इस पॉलिसी में रेल यात्रा के दौरान मृत्यु, स्थायी पूर्ण विकलांगता (Permanent Total Disability), स्थायी आंशिक विकलांगता और चोट और शव के परिवहन के लिए अस्पताल में भर्ती खर्च शामिल हैं.

क्या-क्या मिलता है इस बीमा में

अगर आपने आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराते समय बीमा का ऑप्शन चुन लिया है, तो आपको इस पॉलिसी के तहत अधिकतम 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है. ये रुपये तभी मिलते हैं, जब रेल दुर्घटना या किसी अप्रिय घटना के कारण पॉलिसी लेने वाले की मृत्यु हो जाती है. स्थायी रूप से पूर्ण विकलांगता की स्थिति में भी बीमा लेने वालों को इतनी ही राशि यानी 10 लाख रुपये मिलते हैं.

अगर व्यक्ति आंशिक रूप से विकलांग (Permanent Partial Disability) हो जाता है, तो उसे 7.5 लाख रुपये तक का कवरेज मिलता है. अगर दुर्घटना आदि में चोट लग गयी है, तो अस्पताल में भर्ती होने का खर्च मिलता है, जो 2 लाख रुपये है. पार्थिव शरीर को मृतक के घर तक ले जाने के लिए 10,000 रुपये तक का कवरेज भी यह बीमा प्रदान करता है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें