1. home Home
  2. life and style
  3. dry bath in winter when you do not feel like taking a bath in winter then take a dry bath know how tvi

Dry Bath In Winter: सर्दियों में जब नहाने का मन न करे, तो ड्राई बाथ लें, जानें तरीका

सर्दियों के मौसम में कई बार नहाने का मन नहीं होता. जब भी ऐसा हो तो आप आसानी से ड्राई बाथ ले सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dry Bath
Dry Bath
Instagram

Dry Bath In Winter: सर्दियों में अक्सर ऐसा होता है कि नहाने का मन नहीं करता लेकिन खुद को फ्रेश और साफ-सुथरा रखना भी जरूरी है. ऐसे में क्या करें नहीं जानते ? तो हम आपको यहां बता रहे हैं] ठंड के मौसम में जब पानी से नहाने का मन न हो तो क्या करें.

सर्दियों के मौसम में बस मन करता है कंबल से लिपटे रहें. इस मौसम में कई बार तो नहाने तक का मन नहीं होता है. लेकिन बिना नहाए काम भी नहीं चल सकता क्योंकि मौसम कोई भी हो शरीर की साफ-सफाई हर रोज जरूरी है वरना स्किन संबंधी कई परेशानी शुरू हो सकती है.

कई बार ऐसे ख्याल आते हैं कि काश हमारे लिए भी ड्राई क्लीनिंग की सुविधा होती. यदि आप भी ठंड के मौसम में कभी-कभी नहाने से बचना चाहती हैं और खुद को ड्राई क्लीन करने की सोचती हैं, तो जानें ये तरीके.

एप्‍पल साइडर विनेगर का करें इस्तेमाल

अगर आप ठंड में पानी से नहीं नहाना चाहते हैं, तो आप खुद को क्लीन करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करके अपने शरीर को ऐसे साफ करें.

सामग्री

· 3 बड़े चम्मच एप्‍पल साइडर विनेगर

· 5 बड़े चम्‍मच गुलाबजल

· 5 ड्रॉप्स रोजमैरी एसेंशियल ऑयल

· 2 कॉटन पैड

तरीका

· एक बाउल में एप्‍पल साइडर विनेगर, गुलाबजल और रोजमैरी एसेंशियल ऑयल मिक्स कर लें.

· इस मिश्रण में कॉटन पैड्स को डिप करें और पूरे शरीर को इससे क्लीन कर लें.

· इसकी मदद से बॉडी को क्लीन करने पर आपके शरीर से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी और त्वचा में चमक भी आ जाएगी.

· सिरके की गंध कुछ देर में अपने आप आपके शरीर से गायब हो जाएगी.

बेबी वाइप्स से क्लीन करें

मार्केट में आपको कई वेराइटी में बेबी वेट वाइप्‍स मिल जाएंगी. आप 2 से 3 वेट वाइप्स की मदद से अपने पूरे शरीर को अच्छी तरह से पोछ कर साफ कर सकते हैं. इससे भी आप अच्छा फ्रेश महसूस करेंगी. वेट वाइप्स से शरीर को पोछने के बाद बॉडी लोशन का इस्तेमाल जरूर करना न भूलें.

ड्राई शैंपू स्प्रे का इस्तेमाल

बालों के लिए ड्राई शैंपू स्प्रे मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं. बालों के साथ-साथ आप ड्राई शैंपू स्प्रे का इस्तेमाल शरीर पर भी कर सकते हैं. इससे आपकी बॉडी क्‍लीन हो जाएगी और आप रिफ्रेश महसूस करें. ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करने के बाद इसे अच्छी तरह से क्लीन भी कर लें. इसके इस्तेमाल से पहले स्किन पैच टेस्ट जरूर कर लें ताकि किसी तरह के साइड इफेक्ट का खतरा न हो.

जेल बाथ लें

ड्राई बाथ लेने का एक और तरीका है एलोवेरा जेल का प्रयोग. एलोवेरा जेल में आप गुलाबजल मिक्‍स कर लगाएं. एलोवेरा जेल बॉडी में लगाने से त्वचा क्लीन भी हो जाएगी और ड्राईनेस भी कम हो जाएगी. त्वचा चकमदार और खूबसूरत नजर आएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें