1. home Hindi News
  2. life and style
  3. coronavirus working from home increase productivity how to happy boss increase salary

Coronavirus की वजह से घर से कर रहें काम तो ऐसे जीते बॉस का दिल, बढ़ सकती है सैलरी

By SumitKumar Verma
Updated Date
How to happy boss & increase salary
How to happy boss & increase salary
Coronavirus Impact

कोरोना के कहर को खत्म करने में पूरी दुनिया लगी हुई हैं. ऐसे में कई काम प्रभावित हो रहे हैं, बावजूद इसके कई कंपनियां अपने स्टॉफ के बारे में सोंच कर उन्हें ''वर्क फ्रॉम होम'' की सुविधा दे रही हैं. अत: आपका भी फर्ज बनता हैं कि आप भी कंपनी की प्रोडक्टिविटी के बारे में सोचें. लेकिन क्या ये संभव हैं कि स्टॉफ दफ्तर की तरह ही घर से ऑफिस का काम कर पाएं.

दरअसल घर से काम करने में ऑफिस वाला माहौल नहीं बन पाता हैं. अत: अगर आपको ऑफिस की तरह ही काम करना हैं तो अपनी जीवनशैली में थोड़ा बदलाव करना पड़ सकता हैं.

तो जानें ऐसा क्या बदलाव करके आप जीत सकते हैं अपने बॉस का दिल और दे सकते हैं ज्यादा प्रोडक्टिविटी-

- सबसे पहले आप ऑफिस की तरह ही घर का एक कोना अपने लिए सुनिश्चित कर लें और काम वहीं पर करें. इससे आपको ध्यान भटकने जैसी दिक्कत नहीं आएगी. और घर में बच्चें भी आपको डिस्टर्ब करने से पहले एकबार सोचेंगें. इसके लिए आपको वहां पर अपना सेटअप करना होगा.

- घर में पजामे या ट्रैक शूट सही जरूर लगता हैं, लेकिन ऑफिस का अपना ड्रेस कोड होता हैं. अत: आप घर में उसको फॉलो करें. काम करने से पहले बिल्कुल वैसे ही तैयार होकर काम करने बैठें. इससे भी आपको काम करने का माहौल बनेगा और आलस जैसी समस्या नहीं आयेगी.

- घर में हैं तो इसका ये मतलब नहीं की आधा काम छोड़ कर खाना बनाने लगें या नहाने चले जाएं. ऐसा करने से उत्पादकता में कमी आएगी और आप ऑफिस की तरह घर में काम नहीं कर पाएंगे. ऐसे में अच्छा यही है कि आप खाने का इंतेज़ाम पहले से करके रखें.

- जैसे आप ऑफिस में कार्य करते हैं, ठीक उसी तरह घर से भी काम करें. एक ही जगह पर लगातार नहीं बैठें, बल्कि बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें. अपने घर में ऑफिस की तरह ही स्नैक्स की व्यवस्था रखें.

- ऑफिस के अनुसार ही समय का पालन करें. जब आप अपने काम के प्रति सजग होंगे तो ये भी जरूरी है कि आप अपने समय का पालन भी ऑफिस की तरह ही करें. इससे आपको घर में रहकर भी यह महसूस नहीं होगा की आपसे ज्यादा काम करवाया जा रहा हैं.

- आपको बता दें कि इस वायरस को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जा चुका हैं. दफ्तरों से वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी जा रही हैं. ऐसे में आप इस तरह से घर से भी काम देते हैं तो जाहिर सी बात हैं बॉस तो आपसे खुश होंगे ही साथ ही इस महामारी की स्थिति के हटते ही कंपनी भी आपके बारे में विचार कर सकती है.

- मार्च में सैलरी बढ़ने का समय होता हैं अत: आपका परफॉर्मेंस आपके सैलरी में बढ़ने मददगार साबित हो सकता हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें