1. home Home
  2. health
  3. who announces end of ebola outbreak in west african country guinea ksl

WHO ने की पश्चिमी अफ्रीकी देश गिनी में इबोला का प्रकोप खत्म होने की घोषणा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शनिवार को गिनी में इबोला का प्रकोप खत्म होने की घोषणा की. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि फरवरी के मध्य में गिनी में उभरे इबोला का प्रकोप आज खत्म घोषित कर दिया गया है. साल 2016 में खत्म हुए पश्चिम अफ्रीका में घातक प्रकोप के बाद यह पहली बार देश में बीमारी सामने आयी थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डॉ टेड्रोस, महानिदेशक, डब्ल्यूएचओ
डॉ टेड्रोस, महानिदेशक, डब्ल्यूएचओ
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शनिवार को गिनी में इबोला का प्रकोप खत्म होने की घोषणा की. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि फरवरी के मध्य में गिनी में उभरे इबोला का प्रकोप आज खत्म घोषित कर दिया गया है. साल 2016 में खत्म हुए पश्चिम अफ्रीका में घातक प्रकोप के बाद यह पहली बार देश में बीमारी सामने आयी थी.

गिनी के स्वास्थ्य अधिकारियों ने 14 फरवरी, 2021 को पश्चिम अफ्रीका में बीमारी के प्रकोप की सूचना दी थी. इससे पहले इबोला ने पड़ोसी लाइबेरिया और सिएरा लियोन और उससे आगे फैलने की बात कही थी. गिनी के ताजा प्रकोप में कुल 16 पुष्ट और सात संभावित मामले सामने आये थे. इनमें 11 मरीज बच गये और 12 लोगों की जान चली गयी.

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि ''मैं प्रभावित समुदायों, सरकार और गिनी के लोगों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, भागीदरों और अन्य सभी की सराहना करता हूं, जिनके समर्पित प्रयासों ने इबोला के प्रकोप को रोकना संभव बना दिया.''

डब्ल्यूएचओ ने करीब 24 हजार इबोला वैक्सीन की खुराक भेजने में मदद की. साथ ही 2800 से अधिक फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं सहित उच्च जोखिमवाले करीब 11 हजार लोगों के वैक्सीनेशन का समर्थन किया. हालांकि, इबोला का प्रकोप उसी क्षेत्र में फैल गया, जहां पश्चिम अफ्रीका में 11 हजार लोग मारे गये थे.

डब्ल्यूएचओ के अफ्रीका के क्षेत्रीय निदेशक ने कहा है कि गिनी ने चार महीनों में वायरस को नियंत्रित करने में कामयाबी हासिल की. उन्होंने कहा कि जब यह प्रकोप खत्म हो गया है, हमें संभावित दोबारा फैलने के प्रति सतर्क रहना चाहिए. डब्ल्यूएचओ आग भी गिनी को समर्थन देना जारी रखेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें