1. home Home
  2. health
  3. six medical colleges of the country included in the worlds best 100 union minister said india is moving on the path of improving health infrastructure ksl

विश्व के सर्वश्रेष्ठ 100 में देश के छह मेडिकल कॉलेज, केंद्रीय मंत्री बोले- स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के मार्ग पर बढ़ रहा भारत

भारत के छह मेडिकल कॉलेजों को साल 2021 के श्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की सूची में शामिल किया गया है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने भारत के मेडिकल कॉलेजों को दुनिया के 100 श्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की सूची में शामिल किये जाने पर प्रसन्नता जतायी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : भारत के छह मेडिकल कॉलेजों को साल 2021 के श्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की सूची में शामिल किया गया है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने भारत के मेडिकल कॉलेजों को दुनिया के 100 श्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की सूची में शामिल किये जाने पर प्रसन्नता जतायी है.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट कर दी जानकारी
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट कर दी जानकारी
सोशल मीडिया

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में भारत स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के मार्ग पर बढ़ रहा है.'' साथ ही उन्होंने कहा है कि ''यह प्रत्येक भारतीय के लिए गर्व का क्षण है.''

सीईओवर्ल्ड पत्रिका के मुताबिक, नयी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दुनिया के 100 श्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों की सूची में 100 में 86.38 अंकों के साथ 23वें स्थान पर है. वहीं, पुणे स्थित आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज 83.04 अंकों के साथ 34वें, वेल्लोर स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज 80.83 अंकों के साथ 49वें स्थान पर है.

इसके अलावा पांडिचेरी स्थित जेआईपीएमईआर 78.86 अंकों के साथ 59वें, चेन्नई स्थित मद्रास मेडिकल कॉलेज 77.94 अंकों के साथ 64वें और वाराणसी स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज बीएचयू 76.77 अंकों के साथ 72वें स्थान पर काबिज है.

मालूम हो कि जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन ने साल 2021 के मेडिकल स्कूल का प्रतिष्ठित खिताब हासिल किया है. वहीं, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल दूसरा स्थान अर्जित किया है. पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी का पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन तीसरे, एनवाईयू ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन चौथे और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन पांचवें स्थान पर है.

सीईओवर्ल्ड पत्रिका के मुताबिक, सर्वश्रेष्ठ मेडिकल स्कूल की गुणवत्ता सात प्रमुख संकेतों पर आधारित है. इनमें अकादमिक प्रतिष्ठा, प्रवेश पात्रता, विशेषज्ञता, वैश्विक प्रतिष्ठा और प्रभाव, वार्षिक ट्यूशन और फीस, अनुसंधान प्रदर्शन और छात्र संतुष्टि शामिल हैं. पत्रिका ने कहा है कि यह व्यापक सूची नहीं है. हालांकि, साल 2021 में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल स्कूल है.

सूची तैयार करने के लिए सात डेटा बिंदुओं और 90 हजार लोगों से सीधे जानकारी एकत्र की गयी है. इनमें 40 हजार छात्र, 48 हजार उद्योग पेशेवर और दो हजार शिक्षाविदों को शामिल किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें