1. home Hindi News
  2. health
  3. scientific data of biologic e companys corbovax promising india will get another vaccine by september dr vk paul ksl

बायोलॉजिक-ई कंपनी की कॉर्बोवैक्स का वैज्ञानिक डेटा आशाजनक, सितंबर माह तक भारत को मिलेगी एक और वैक्सीन : डॉ वीके पॉल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वीके पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य), नीति आयोग
वीके पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य), नीति आयोग
ANI

नयी दिल्ली : हैदराबाद की कंपनी बायोलॉजिकल-ई कंपनी की कोरोना वैक्सीन कॉर्बेवैक्स को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अनंतिम वैज्ञानिक डेटा आशाजनक है. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने मंगलवार को कहा कि कॉर्बेवैक्स वैक्सीन सितंबर तक उपलब्ध होने की संभावना है.

साथ ही उन्होंने कहा कि कॉर्बेवैक्स की कीमत की घोषणा के लिए हम बायोलॉजिकल-ई कंपनी का इंतजार करेंगे. मालूम हो कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने करीब एक सप्ताह पहले जानकारी दी थी कि कॉर्बेवैक्स वैक्सीन के लिए बायोलॉजिकल ई कंपनी को 1500 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान करेगा.

डॉ पॉल ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध करायी गयी वित्तीय सहायता से वैक्सीन की खुराक की खरीद की लागत को कवर करने में मदद मिलेगी. मालूम हो कि कॉर्बेवैक्स वैक्सीन एक रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (आरबीडी) प्रोटीन सबयूनिट वैक्सीन है. अभी इस वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल तीसरे चरण का चल रहा है.

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने बायोलॉजिकल-ई की वैक्सीन की 30 करोड़ खुराक खरीदने का आदेश दिया है. उम्मीद है कॉर्बोवैक्स वैक्सीन सितंबर माह तक उपलब्ध हो सकेगी. भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की खुराक दी जा रही है.

बायोलॉजिक-ई की कॉर्बोवैक्स वैक्सीन के आने के बाद तीन वैक्सीन देशवासियों के लिए उपलब्ध हो सकेगी. मालूम हो कि देशवासियों के वैक्सीनेशन को लेकर केंद्र सरकार ने कोविशील्ड की 25 करोड़ और कोवैक्सीन की 19 करोड़ वैक्सीन का आदेश दिया है. ये वैक्सीन अभी से दिसंबर माह तक उपलब्ध हो सकेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें