1. home Hindi News
  2. health
  3. milk nutrients and benefits requirements for new born baby children to aged people drink amount per day according to age protein calcium world breastfeeding week 2020 latest nutrition facts health news in hindi

हर दिन कितनी मात्रा में दूध आपके बच्चों की है जरूरत, जानें उम्र के अनुसार पीने की सही मात्रा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Milk according to age, health news, milk requirement per day
Milk according to age, health news, milk requirement per day
Prabhat Khabar Graphics

Milk according to age, health news, milk requirement per day : दूध (Milk) और अन्य डेयरी उत्पादों (dairy products) में प्रोटीन (Protein) और कैल्शियम (Calcium) की प्रचुर मात्रा पायी जाती है. यह पोषक तत्व (milk nutrients) बच्चों में सामान्य वृद्धि और मानसिक विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं. विशेषज्ञों की मानें तो, 9 से 18 वर्ष की लड़कियां पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम (calcium in milk) नहीं ले पाती हैं. ऐसे में उन्हें प्रति दिन दूध का सेवन (drinking milk) करना चाहिए. हालांकि, दूध का सेवन सभी को करना चाहिए. लेकिन, किन्हें कितनी मात्रा में करनी चाहिए इसकी जानकारी जरूरी है. तो आइये जानते हैं..

उम्र के अनुसार दूध का सेवन (drinking milk according to age)

उम्र 0 से 12 महीने

0 से 12 महीने की आयु के शिशुओं को गाय के दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके बजाय उन्हें मां के दूध का ही सेवन करना चाहिए. अंग्रेजी वेबसाइट हेल्दीईटींग के अनुसार, नवजात शिशुओं को हर दिन 454-680 ग्राम दूध पीना चाहिए. जबकि, 4-6 महीने के शिशुओं को हर दिन 794 ग्राम से 1.3 लीटर मां के दूध का सेवन करना चाहिए. वहीं, 6 से 8 महीने की उम्र के बच्चे मां का दूध प्रति दिन तीन से पांच बार पी सकते हैं. लेकिन, 8 से 12 महीने के शिशुओं को हर दिन तीन से चार बार मां के दूध का सेवन करना चाहिए.

आयु (महीने) फीडिंग की संख्या (प्रति 24 घंटे)

0-1 महीना 6

1-2 महीने 6

2-3 महीने 5

4-5 महीने 5

6-7 महीने 4

8-12 महीने 3

उम्र 1 से 2 के लिए

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार, आप अपने बच्चे को 1 वर्ष की आयु के बाद गाय का दूध पिला सकते हैं. 1 और 2 वर्ष की आयु के बच्चों को उचित मस्तिष्क विकास के लिए उच्च वसा वाले आहार की आवश्यकता होती है. यही कारण है कि उन्हें गाय के दूध की सलाह दी जाती है. इस उम्र के बच्चों को, अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स प्रतिदिन 4 कप दूध पीने की सलाह देता है.

उम्र 2 से 8 के लिए

अमेरिकी कृषि विभाग, 2 से 3 वर्ष के बच्चों को प्रत्येक दिन 2 कप डेयरी उत्पादों का सेवन करने की सलाह देता है. वहीं, 4 से 8 वर्ष के बच्चे करीब 2.5 कप का उपभोग कर सकते हैं. आपको बता दें कि इन डायरी उत्पादों में आप गाय का दूध, सोया दूध, दही, पनीर आदि शामिल कर सकते हैं.

उम्र 9 और इससे अधिक के लिए 

अंग्रेजी वेबसाइट हेल्दीईटींग में छपी खबर की मानें तो अमेरिकी कृषि विभाग, 9 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बच्चों या व्यस्कों को प्रतिदिन कम से कम 3-4 कप दूध पीने की सलाह देता है. आपको बता दें कि किशोरों को प्रतिदिन 3,000 या उससे अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है. हालांकि, ज्यादा उम्र के लोगों को उनके रोग और डॉक्टर के परामर्श के बिना नहीं सेवन करना चाहिए.

दूध के अलावा इन डेयरी उत्पादों का इस्तेमाल

यदि आपका बच्चा दूध पीना पसंद नहीं करता है, तो अन्य प्रोटीन- और कैल्शियम युक्त डेयरी उत्पाद उसके जगह शामिल कर सकते हैं. जिसमें दही, पनीर और सोया दूध आदि शामिल हैं. अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, डेयरी उत्पादों में पाये जाने पोषक तत्व, 1 कप गाय के दूध, 1 कप सोया दूध, 1 कप दही, 2 कप पनीर बराबर होते हैं. आपको बता दें कि 0-12 महीने तक के नवजात शिशुओं को केवल और केवल मां का ही दूध देने की कोशिश करें.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें