1. home Hindi News
  2. health
  3. get rid of severe diseases during weather change and in summer season by following these health tips sry

बदलते मौसम में खुद को बीमार होने से बचाएं, इन बातों का रखें ध्यान

हर साल मार्च अप्रैल के महीने में मौसम में बदलाव देखने को मिलता है. इसी बदलाव के चलते एक तरफ जहां सुबह के वक्त हल्की हल्की ठंड महसूस होती है वहीं दूसरी तरफ दिन में गर्मी का मिला जुला एहसास होता है.आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रख कर आप खुद को बीमारियों से दूर कर सकते हैं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बदलते मौसम में खुद को बीमार होने से बचाएं
बदलते मौसम में खुद को बीमार होने से बचाएं
Prabhat Khabar Graphics

गर्मी दस्तक दे चुकी है. इस समय आपको पसीना आने की शुरुआत हो जाती है, जिससे शरीर के डिहाइड्रेट होने का खतरा रहता है. इस समय आपको बुखार लगने जैसी परेशानी का सबब झेलना पड़ सकता है.

सर्दियों का मौसम लगभग विदा ले चुका है और गर्मियां आ चुकी हैं. इस बदलते मौसम में अक्सर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही डिहाइड्रेशन का भी खतरा रहता है, जो हमारे शरीर को अस्वस्थ बनाने का काम करता है. ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रख कर आप बीमार होने से बच सकते हैं.

सुबह वॉक पर जरूर जाएं

इस बदलते मौसम की सुबह में यदि हर दिन आधे घंटे आप वॉक कर लें, तो आप सेहतमंद बने रहेंगे. इससे कैलोरी तो बर्न होगी ही और ठंडी हवा में वॉक करने से आपका मूड भी बेहतर होगा. एक्टिव रहने से बीपी, ब्लड शुगर लेवल और तनाव कंट्रोल करने में मदद भी होगी. सुबह-शाम की वॉक आपकी इम्युनिटी को भी मजबूती देगा.

हल्का खाने की आदत डालें

सर्दियों में खाना थोड़ा ज्यादा हो जाने पर चल भी जाता था, लेकिन जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी. भारी खाना आप पर ही भारी पड़ेगा. ऐसे में नियमित रूप से हल्का भोजन करें. हाइ कार्ब और फैटी फूड्स शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा करते हैं. वहीं आपको पानी से भरे ताजे फल और सब्जियां जैसे- संतरा, तरबूज, टमाटर और इसी तरह के फूड्स को प्राथमिकता देनी चाहिए.

खूब पानी पीएं

खूब पानी पीएं : इस मौसम में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना कम-से-कम 3 लीटर पानी पीएं. प्यास लगने व खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए नारियल पानी, नीबू पानी भी ले सकते हैं.

शरीर को आराम भी दें

आमतौर पर अब गर्मियों के दिन लंबे और थकाने वाले होंगे, क्योंकि गर्मियों के दौरान आपकी दिनचर्या बदल सकती है, ऐसे में महत्वपूर्ण है कि थकावट से बचने के लिए आपको पर्याप्त आराम मिले. आपको हर रात 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें