1. home Hindi News
  2. health
  3. eye care tips in summer how to get relief from eye problems in summer season sry

Eye Care Tips in Summer: गर्मी में चलने वाली लू के बीच आंखों की सेहत का ऐसे रखें ख्याल

गर्मी में तपती धूप और लू के चलते आंखों में जलन, खुजली, पानी बहना और आंखें लाल होने जैसी समस्याएं देखने को मिलने लगती हैं. इन परेशानियों को अनदेखा करना आंखों की सेहत के साथ जोखिम लेने जैसा होता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Eye Care Tips in Summer
Eye Care Tips in Summer
Prabhat Khabar Graphics

Eye Care Tips in Summer: इन दिनों गर्मी का प्रकोप काफी बढ़ गया है. चिलचिलाती धूप और लू की थपेड़ों से बचने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं. शरीर को धूप और लू से बचाने के लिए डायट प्लान से लेकर अपनी स्किन केयर रूटीन तक पर खास ध्यान देते हैं. वहीं, आंखें भी शरीर के सबसे नाजुक हिस्सों में से एक है. क्योंकि, गर्मी का सीधा असर आंखों पर देखने को मिलता है. ऐसे में गर्मी से बचने के लिए आंखों को विशेष देखभाल की भी जरूरत होती है.

दरअसल, गर्मी में तपती धूप और लू के चलते आंखों में जलन, खुजली, पानी बहना और आंखें लाल होने जैसी समस्याएं देखने को मिलने लगती हैं. इन परेशानियों को अनदेखा करना आंखों की सेहत के साथ जोखिम लेने जैसा होता है. इन उपायों को अपनाकर आप गर्मी में भी अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं.

सन ग्लास का इस्तेमाल करें

सूर्य की अल्ट्रा वायलेट जैसी हानिकारक किरणों से आंखों को बचाने के लिए धूप में निकलने से पहले सन ग्लास लगाना न भूलें. आंखों के लिए बड़े ग्लास वाला चश्मा ही चुनें, ताकि आंखें पूरी तरह से ढंकी रहेंगी.

आंखों को पानी से धोएं

गर्मी में ज्यादा देर तक धूप में रहने या लू लगने के कारण आंखें लाल हो जाती हैं. साथ ही इनमें जलन और खुजली भी शुरू हो जाती है. ऐसे में आंखों को दिन में 3 से 4 बार ठंडे पानी से धोना काफी फायदेमंद हो सकता है.

पोषणयुक्त डायट लें

गर्मी में आंखों को हेल्दी बनाये रखने के लिए विटामिन-सी, विटामिन-ए और मिनरल्स से भरपूर आहार का सेवन करें. इसके लिए आप हरी सब्जी, मौसमी फल, दूध, दही, पनीर जैसी चीजों को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं.

कमरे की रोशनी पर दें ध्यान

आंखों की अच्छी सेहत के लिए कमरे की सही लाइटिंग भी जरूरी होती है. खासकर पढ़ते समय कमरे में पूरी रोशनी करना आवश्यक होता है, जिससे आंखों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा और आंखों में एंबलायोपिया यानी सुस्त आंख की बीमारी होने का खतरा भी दूर रहेगा.

ड्राइ आइ सिंड्रोम को करें दूर

काफीड्राइ आइ सिंड्रोम को करें दूर : समय तक कम्प्यूटर का इस्तेमाल करने, एसी में रहने या हद से ज्यादा दवा खाने का सीधा असर आंखों पर पड़ता है. जिससे आंखों में सूजन, जलन, चुभन, खुजली और रूखापन होने लगता है. ऐसे में डॉक्टर की सलाह से आंखों में आइ ड्राप डालें.

विजन सिंड्रोम से बचें

कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करने से विजन सिंड्रोम होने का खतरा रहता है, इसलिए हर आधे घंटे में कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्ट फोन और टीवी स्क्रीन से 5 से 10 मिनट के लिए नजरें हटाकर आंखों को आराम दें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें