1. home Hindi News
  2. health
  3. drinking hot water benefits and advantages garam pani pine ke fayde health tips in hindi rkt

Health News: गर्म पानी पीने से शरीर को होते हैं ये फायदें, वजन घटाने से लेकर कब्ज दूर करने तक में कारगर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गर्म पानी पीने से शरीर को होते हैं ये फायदें
गर्म पानी पीने से शरीर को होते हैं ये फायदें

Benefits Of Hot Water, Health News : पानी हमारे जीवन के लिए सबसे जरूरी जीच है और हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए महत्वपूर्व घटको में से एक है. गर्म या ठंडा पानी पीने से आपका शरीर स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहता है. पर गर्म पानी पीने के भी फायदे कई हैं. जानकारों का मानना है कि ठंडा पानी पीने की तुलना में गर्म पानी विशेष रूप से पाचन में सुधार करने में मदद करता है. कुछ लोग का यह दावा भी है कि गर्म पानी को सुबह खाली पेट पीने से वह अच्छा महसूस करते हैं. आइये जानते हैं गर्म पानी पीने के फायदे...

पाचन में सहायक 

पाचन तंत्र को सक्रिय करने के लिए गर्म पानी पीना विशेष रूप से प्रभावी है. गर्म पानी पीने से आपको अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है. जैसे-जैसे पानी आपके पेट और आंतों में जाता है, वैसे-वैसे शरीर के खराब तत्वों को खत्म करता जाता है. जानकारों के मुताबिक पानी को 30 और 160 ° F (54 और 71 ° C) के बीच के गर्म करके पीना चाहिए. इससे ज्यादा गर्म पानी पीना नुकसान देह हो सकता है.

वजन घटाने में सहायक 

रिसर्च के मुताबिक, गर्म पानी पीने का सबसे बड़े फायदों में से एक आपके वजन में कमी आना है. गर्म पानी पेट में ठंडे पानी के मुकाबले कुछ ज्यादा देर तक मौजूद रहता है. . गर्म पानी मेटाबोलिज्म को तेज करता है. उसके चलते वजन में कमी होती है. जो फैट्स की कोशिकाओं को भी तोड़ने में मदद करता है.

सर्दी और जुकाम में सहायक 

गर्म पानी पीकर बंद नाक को खोला जा सकता है. ये सांस की नली को साफ करता है और गले की खराश, जुकाम से राहत दिलाता है. बलगम के जमाव होने को हटाने के साथ सूखी खांसी में फौरन फायदा पहुंचाता है. बता दें कि एक गर्म पेय, जैसे कि चाय, एक बहती नाक, खांसी, गले में खराश और थकान से जल्दी राहत प्रदान करता है.

शरीर के नर्वस सिस्टम पर अच्छा प्रभाव 

पर्याप्त मात्रा में पानी चाहे वह ठंडा हो या गर्म, पके तंत्रिका तंत्र की कार्यप्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. साथ ही वह दिमाग की कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकता है. 2019 में किये गये एक शोध के अनुसार गर्म पानी पीने ले केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की गतिविधि, साथ ही साथ मूड में सुधार कर सकता है.

कब्ज दूर करने में मदद मिल सकती है

भारत में बहुत से लोग कब्ज ले पीड़ित हैं और गर्म पानी इस समस्या में राहत दे सकता है. कब्ज से राहत और बचाव के लिए गर्म पानी पीना एक प्रभावी तरीका है. हाइड्रेटेड रहने से कब्ज में समस्या खत्म होती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें