1. home Hindi News
  2. health
  3. dangerous infections vssalmonella outbreak spread through onions affect 34 states of usa including canada more than 460 infected alert issued know salmonella infection symptoms typhi bacteria latest news in hindi america me pyaz se fail rha virus

प्याज से फैल रहा ये खतरनाक संक्रमण, अमेरिका के 34 राज्य समेत कनाडा तक प्रभावित, अलर्ट जारी, जानें क्या है इसके लक्षण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
america me pyaz se fail rha virus, onion spread salmonella infection
america me pyaz se fail rha virus, onion spread salmonella infection
Prabhat Khabar Graphics

Onions, salmonella outbreak, salmonella bacteria, USA, Canada, symptoms, Treatment : कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद कई और संक्रामक रोगों (Infection) के फैलने की सूचना विभिन्न देशों से मिल रही है. स्वास्थ्य एजेंसियों की चिंता एक बार फिर बढ़ गई है. दरअसल, अमेरिका (America) और कनाडा (Canada) में प्याज (Onion) से नये तरह का संक्रमण (onion infection) फैल रहा है. विशेषज्ञों की मानें तो यह सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया (salmonella bacteria) से फैल रह है. जिससे अभी तक अमेरिका के 34 राज्य और कनाडा के कुछ हिस्से भी प्रभावित हो चुके हैं. अमेरिका में यह 400 लोगों तक पहुंच गया है जबकि, कनाडा में 50 से ज्यादा लोगों तक.

इसे लेकर अमेरिकी की सबसे बड़ी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने चेतावनी जारी कर दी है. उन्हें अपने दिशा-निर्देश में थॉमसन इंटरनेशनल कंपनी द्वारा बेची गई प्याज को खाने से मना कर दिया है. यही नहीं, जिनके घरों में पहले से इस कंपनी की प्याज है उसे फेंक देने की सलाह दी गई है और अगर इसे खाया है तो स्वास्थ्य जांच भी करवाने की सलाह दी गई है.

खबरों की मानें तो स्थिति इतनी भयावह हो गई है कि इससे 400 से ज्यादा लोग अमेरिका के 34 राज्यों में प्रभावित हुए है. वहीं, कनाडा में भी 50 से अधिक लोगों के संक्रमित होने की सूचना है. विशेषज्ञों की मानें तो अमेरिका में बिकने वाली लाल और पीली प्याज से सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया का संक्रमण फैला है.

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) की मानें तो सैल्मोनेला का संक्रमण अमेरिका के 34 राज्यों में लाल प्याज से फैला है. सर्वप्रथम 19 जून-11 जुलाई के बीच इसके मामलों की पुष्टि हुई थी. धीरे-धीरे इसमें बढ़ोत्तरी देखी गई है. इसकी गंभीरतो को समझते हुए सीडीसी ने प्याज सप्लायर थॉमसन इंटरनेशनल कंपनी के खिलाफ दिशा-निर्देश जारी कर दी है. इधर, सप्लायर ने भी लाल, सफेद, पीली और मीठी प्याज को मार्केट से वापस मंगा लिया है. लेकिन, उनका कहना है कि इसकी जरा भी जानकारी उन्हें नहीं है कि उनके प्रोडक्ट से किसी तरह का संक्रमण फैल रहा था.

कहीं आपमें भी तो नहीं दिख रहे ये लक्षण

सीडीसी ने जो गाइडलाइन जारी कि है उसके अनुसार अगर आपको प्याज के माध्यम से किसी भी तरह का संक्रमण होता है तो आप में भी निम्नलिखित लक्षण दिखेंगे..

- संक्रमित व्यक्ति को बुखार और पेट दर्द हो सकता है.

- डायरिया की शिकायत भी संभव है.

- यह लक्षण संक्रमण के 6 घंटे से लेकर 6 दिन के अंदर दिख सकते हैं.

- गंभीर रूप से सैल्मोनेला बैक्टीरिया आंतों को नुकसान पहुंचाता है.

- यह मुख्य रूप से कुछ आयु वर्गों में ही दिख रहा है. जिनमें ज्यादातर पांच साल से अधिक उम्र के बच्चे या 65 साल से ज्यादा आयु के बुजुर्गों मेंशामिल हैं.

- अगर इनमें से कोई भी लक्षण आपको प्याज के सेवन के 6 घंटे बाद दिखें तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें