1. home Hindi News
  2. health
  3. cutting or peeling vegetables or fruits in right way otherwise losing the essential nutrients know how to how to chop and peel them by chopsticks and knife latest cooking and fooding tips health news in hindi smt

सब्जियां या फल खाने से भी नहीं बढ़ रहा हेल्थ? कहीं इन्हें काटने या छीलने के दौरान तो नहीं कर रहे ये गलती, जानें सही तरीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Cutting or peeling vegetables or fruits, cooking tips
Cutting or peeling vegetables or fruits, cooking tips
Prabhat Khabar Graphics

How to cut vegetables and fruit, cooking tips, Cutting or peeling vegetables or fruits : सब्जियों या फलों को काटने या छीलने का भी सही तरीका होता है. कहीं आप गलत ढंग से काटकर या छील कर इनमें मौजूद पोषक तत्वों को तो नहीं अलग कर दे रहे हैं? दरअसल, सब्जी व फलों को कटिंग करने से आपके पोषक तत्व पर सीधा असर पड़ता है. यह भी एक कारण हो सकता है लोगों का हेल्थ सही से नहीं बन पाने का. आइये जानते हैं उन्हें काटने और छीलने का सही तरीका..आहार विशेषज्ञ गरिमा गोयल ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए इस संबंध में कुछ सुझाव दिए है. जिन्हें आपको भी अपने रसोई में उपयोग में लाना चाहिए.

आहार विशेषज्ञ गरिमा गोयल ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए इस संबंध में कुछ सुझाव दिए है. जिन्हें आपको भी अपने रसोई में उपयोग में लाना चाहिए.

सब्जियों को धोना न भूलें

सब्जियों या फलों को काटने या छीलने से पहले धोना जरूर चाहिए. ऐसा करने से न केवल बाहरी परत पर मौजूद गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया को हटाने में सहयोग मिलेगा. बल्कि, उनमें मौजूद सभी पानी में घुलनशील विटामिन को बनाए रखने का भी यह सही तरीका है. आपको बता दें कि चॉपिंग या छीलने के बाद सब्जियों को यदि धोया जाये तो इनमें मौजूद लाभकारी पानी में घुलनशील विटामिन की कमी हो सकती है. यही कारण है कि उन्हें काटने से पहले धो लें.

कम धार वाले चाकू का न करें उपयोग

कई अध्ययनों से पता चला है कि सुस्त या कम धार चाकू से काटने पर सब्जियां या फल खराब हो सकते हैं. आमतौर पर हल्के जंग लगे या भोथर चाकू को भी रसोई में लोग प्रयोग में लाते हैं. लेकिन, ऐसा करना काफी घातक हो सकता है. इसे स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ भी कहा जा सकता है. इससे इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है.

हल्की ऊपरी परत को ही छीलें 

सब्जी या फल के ऊपरी परत को बहुत ज्यादा छीलने से इसमें मौजूद अधिकतम पोषक तत्वों बर्बाद हो जाते हैं. ऐसे में हल्की परत पर आपको चाकू और छीलनी चलानी चाहिए. कई अध्ययनों से पता चलता है कि कुछ फलों और सब्जियों को छीलने की भी जरूरत नहीं होती है. क्योंकि उनमें ई-कोली और लिस्टेरिया इनोकुआ जैसे हानिकारक बैक्टीरिया होने की संभावना काफी कम होती है.

बारीकी से नहीं काटें सब्जी या फल

सब्जियों को बहुत बारीक रूप से नहीं काटना चाहिए. कई बार यह देखा गया है कि हम सब्जियों को बहुत बारिकी से काटते है. इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के अनुसार ऐसा करने से पोषक तत्वों का खासा नुकसान होता है. बहुत बारीक कटी हुई सब्जी मोटे तौर पर कटी हुई सब्जी की तुलना में जल्दी खराब भी हो सकती है. चॉपिंग की इस विधि से सब्जियां अपनी नमी और प्राकृतिक रंग को भी खो सकती हैं, जिससे इसके पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं. यदि आप कुछ मात्रा में कटी हुई सब्जियों को स्टोर करके बाद में उन्हें बनाते हैं तो ऐसा करना छोड़ दें.

सब्जियों को फलों का होना चाहिए नॉलेज

सभी सब्जियों को काटने या छीलने की आवश्यकता नहीं होती है. जैसे खीरे के छीलके छीलना ठीक है लेकिन टमाटर को छीलना का कोई औचित्य नहीं बनता. ठीक उसी तरह आलू को छीलना सही है लेकिन बैंगन को नहीं. अत: आपको इसके बारे में जानना होगा की ऐसा क्यों होता है और किन्हें छीलना या काटना जरूरी है.

कौन से छिलके खाने लिए सुरक्षित होते हैं?

कुछ छिलके जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं और सुरक्षित भी, जबकि कुछ का सेवन करने से हानिकारक परिणाम सामने आ सकता है. नीचे दी गई सूचियों में यह जानकारी दी गई है कि कौन से सामान्य फल और सब्जियाँ छीलनी चाहिए और कौन सी नहीं होनी चाहिए

छिलके जिन्हें छील दें

खट्टे फल (अंगूर, नींबू, नींबू, संतरा, आदि)

उष्णकटिबंधीय फल (केला, लीची, अनानस, पपीता, आदि)

लहसुन

खरबूज

प्याज

खाने योग्य छिलके

सेब

खुबानी

जामुन

गाजर

चेरी

खीरा

बैंगन

अंगूर

कीवी

मशरूम

चुकंदर

आड़ू

नाशपाती

मटर

मिर्च

बेर

आलू

Note : उपरोक्त जानकारियां अंग्रेजी वेबसाइट इंडियन एक्सप्रेस और हेल्थ लाइन के आधार पर है. इसे छोड़ने या अपनाने से पहले इस मामले के जानकार डॉक्टर या डाइटीशियन से जरूर सलाह ले लें.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें