1. home Hindi News
  2. health
  3. corona vaccine for kids corona vaccine may come for children in the month of september trial reached final stage ksl

Corona vaccine for kids : बच्चों के लिए सितंबर माह में आ सकती है कोरोना वैक्सीन, अंतिम चरण में पहुंचा ट्रायल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
file photo

नयी दिल्ली : बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन जल्द ही आने की संभावना है. दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सूत्रों के मुताबिक, छह से 12 वर्ष के बच्चों को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की दूसरी खुराक दी जा चुकी है. संभावना है कि अगले सप्ताह दो से छह वर्ष की आयु के बच्चों पर परीक्षण शुरू किया जायेगा.

बच्चों पर ट्रायल के लिए तीन समूह बनाये गये हैं. 12 से 18 वर्ष की आयु में 175 बच्चे, छह से 12 वर्ष की आयु में 175 बच्चे और दो से छह वर्ष की आयु में 175 बच्चों को शामिल किया गया है. इनमें छह से 12 वर्ष की आयु के बच्चों को कोवैक्सीन की दूसरी खुराक दी जा चुकी है. अब अगले सप्ताह से दो से छह साल के बच्चों को दूसरी खुराक दी जायेगी. संभावना है कि माह के अंत तक रिपोर्ट आने पर वैक्सीन कितनी कारगर है, पता चलेगा.

इधर, केंद्र सरकार ने भी बीते शुक्रवार को दिल्ली हाईकोर्ट को बताया था कि 'निकट भविष्य' में 18 वर्ष की आयु से कम उम्र के बच्चों के लिए भी कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होगी. साथ ही बताया था कि क्लिनिकल ट्रायल जल्द ही पूरा होनेवाला है. अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल चेतन शर्मा ने अदालत को बताया था कि जाइडस कैडिला, ने 12 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों पर क्लिनिकल ट्रायल पूरा कर लिया है.

वहीं, सरकार की ओर से दाखिल किये गये हलफनामे में बताया गया है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने भारत बायोटेक को दो से 18 वर्ष की आयु के बच्चों पर कोवैक्सिन के क्लिनिकल परीक्षण की अनुमति दी है. साथ ही बताया था कि विशेषज्ञों से अनुमति मिलने के बाद केंद्र सरकार नीति बना कर कार्यान्वित करेगी.

कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के बीच एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने भी बच्चों के लिए वैक्सीन को लेकर कहा था कि सितंबर माह तक उपलब्ध होने की संभावना है. मालूम हो कि पटना के एम्स में दो से छह वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों पर भारत बायोटेक के कोवैक्सीन के ट्रायल के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया जून माह में ही शुरू की गयी थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें