1. home Hindi News
  2. health
  3. central government ordered to buy 44 crore vaccine doses niti aayog 30 percent advance issued ksl

केंद्र सरकार ने 44 करोड़ वैक्सीन की खुराक खरीदने के दिये आदेश : नीति आयोग, 30 फीसदी अग्रिम जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डाॅ वीके पॉल, सदस्य स्वास्थ्य, नीति आयोग
डाॅ वीके पॉल, सदस्य स्वास्थ्य, नीति आयोग
ANI

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशवासियों को कोरोना की वैक्सीन देने की घोषणा के बाद भारत सरकार ने 44 करोड़ वैक्सीन की खुराक खरीदने का आदेश दिया है. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने जानकारी देते हुए बताया कि ये वैक्सीन इस साल दिसंबर माह तक उपलब्ध हो सकेंगी.

जानकारी के मुताबिक, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने मंगलवार को प्रेस को संबोधित करते हुए बताया कि केंद्र सरकार ने कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक और कोवैक्सिन की 19 करोड़ खुराक खरीदने का आदेश दिया है. साथ ही सरकार ने जैविक ई वैक्सीन की 30 करोड़ खुराक का भी आदेश दिया है, जो सितंबर तक उपलब्ध होगा.

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक और कोवैक्सिन की 19 करोड़ खुराक अभी से दिसंबर 2021 तक उपलब्ध होंगी. इसके अलावा, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को दोनों वैक्सीन की खरीद के लिए 30 फीसदी अग्रिम जारी किया गया है.

डॉ वीके पॉल से यह पूछे जाने पर कि क्या भारत सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद वैक्सीनेशन के लिए नये दिशा-निर्देश पेश किये हैं, उन्होंने कहा है कि हम सुप्रीम कोर्ट की चिंता का सम्मान करते हैं, लेकिन भारत सरकार एक मई से विकेंद्रीकृत मॉडल के कार्यान्वयन का मूल्यांकन कर रही थी. ऐसे निर्णय विश्लेषण और परामर्श के आधार पर समय की अवधि में लिये जाते हैं.

साथ ही उन्होंने बताया कि हमें कंपनी (जैविक ई) द्वारा उनकी वैक्सीन (कॉर्बेवैक्स) की कीमत की घोषणा करने का इंतजार करना चाहिए. यह नयी नीति के तहत कंपनी के साथ हमारी बातचीत पर निर्भर करेगा, जो वित्तीय सहायता दी गयी है, वह कीमत के हिस्से को पूरा करेगी. वैक्सीन की अनंतिम वैज्ञानिक तिथि (जैविक ई का कॉर्बेवैक्स) बहुत आशाजनक है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें