1. home Hindi News
  2. health
  3. benefits of walking cycling swimming beneficial in these diseases heart problem high blood pressure weight loss dipression anxiety know right way to do these easy exercises latest health news in hindi smt

Walking, Cycling, Swimming इन रोगों से दिलाता है मुक्ति, जानें इन आसान एक्सरसाइजों के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ और करने का सही तरीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health Benefits of walking, swimming, cycling
Health Benefits of walking, swimming, cycling
Prabhat Khabar Graphics

Health Benefits of walking, swimming, cycling : यदि आप भी व्यायाम (work out) करना चाहते हैं लेकिन फुसर्त नहीं मिल पाती. तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे एक्सरसाइज (Exercise) जो आप आसानी से चलते-फिरते भी कर सकते हैं और अपने आपको मानसिक से लेकर शारीरक तौर पर फिट (exercise for fitness) बना सकते हैं. इसके लिए आपको जीवनशैली में कुछ जरूरी सुधार भी करना होगा. साइकिलिंग (cycling health benefits), पैदल चलने (walking health benefits), तैराकी (swimming health benefits) करने समेत अन्य तरीकों से आप अपनी शारीरीक गतिविधियां बढ़ा सकते है. आइये जानते हैं इन आसान व्यायाम को करने के लाभ और तरीकों के बारे में साथ ही साथ जाने करने कितने समय करना सही होगा...

दरअसल, कुछ व्यायामों को चलते-फिरते भी निपटाया जा सकता है. यकिन मानिए ये ट्रेड में चलने से ज्यादा बेहतर साबित हो सकते हैं. इससे वजन घटाने, स्मृति हानि, डायबिटीज, हृदय स्वास्थ्य समेत अन्य मामलों में लाभ हो सकता है. साथ ही साथ कोरोना काल में आपको जिम भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार जानें कुछ बेहतरीन व्यायाम और इसके लाभ के बारे में...

तैराकी के कई लाभ

तैराकी से बढ़िया व्यायाम शायद ही कुछ हो. पानी में तैरने से आपके असहनिय जोड़ों के दर्द को समाप्त करती हैं.

  1. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. आई-मिन ली की मानें तो गठिया रोगियों या ज्वाइंट पेन के मरीजों के लिए तैराकी रामबाण उपाय है.

  2. यह वजन को कम करने में भी लाभदायक है.

  3. शोध में पाया गया है कि तैराकी आपकी मानसिक स्थिति को भी बेहतर कर सकती है. यह तनाव, डिप्रेशन को दूर भगाने में भी मददगार है.

  4. इससे कैलोरी बर्न होती है. जो कई रोगों के रोकथाम में मददगार है.

  5. साथ ही साथ आपको टोन अप करने अर्थात जवां महसूस करवाने में मददगार है.

  6. इससे अपको अंदर से ऊर्जा और ताजगी का एहसास होगा.

हल्का वजन उठाना जरूरी

ज्यादातर महिलाएं मानती हैं कि वेट लिफ्टिंग पुरूषों का एक्सरसाइज है. लेकिन, हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट की मानें तो लाइट वेट उठाने से आपकी मांसपेशियां बल्क नहीं होंगी. बल्कि, यह उन्हें मजबूत बनाए रखने में सहायक साबित हो सकती हैं. रिपोर्ट की मानें तो आप अपने मांसपेशियों का ज्यादा उपयोग नहीं करते हैं, तो वे समय के साथ आप अपने अंग का वजन भी नहीं उठा पायेंगे, ताकत खो देंगे.

  1. दरअसल, लाइट वजन उठाने से मांसपेशियों में जमी कैलोरी जलाने में मदद मिलती है.

  2. जिससे वजन मेंटेन रखने या कम करने में सहायता मिलती है.

  3. इसके लिए आप हल्के वजन को कम से कम लगातार 10 बार उठाएं.

  4. यदि ऐसा करना कुछ दिन बाद आपाको आसान लगने लगे तो इसे 12 बार कर दें और वजन को भी हल्के से माध्यम वजन में बदल दें. थोड़ा भारी वजन बढ़ाने से आपके मांसपेशियों में जोर पड़ेगा जो कैलोरी को आसानी से बर्न कर देगा.

चलना कई मामलों में लाभदायक

  1. चलना सबसे सरल और बेहद कारगार व्यायाम है.

  2. इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार किया जा सकता है.

  3. यह हड्डियों को मजबूत करने में मददगार है.

  4. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा.

  5. साथ ही साथ कई गंभीर बीमारियों जैसे- मधुमेह और हृदय रोग समेत अन्य रोगों के जोखिम को भी कम कम कर सकता है.

  6. कई अध्ययनों से पता चला है कि चलना और अन्य शारीरिक गतिविधियां से स्मृति क्षमता भी शक्तिशाली बनती है. आमतौर पर उम्र के बढ़ने के साथ स्मृति हानि की समस्याएं देखने को मिलती हैं.

कितना चलना चाहिए

हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट की मानें तो जूते पहन कर चलना आपके लिए लाभकारी हो सकता है. एक बार में लगभग 10 से 15 मिनट तक पैदल चलना चाहिए. इसे समय के साथ बढ़ाने से आपको विभिन्न हेल्थ समस्याओं से राहत मिलेगी. कुछ सप्ताह के बाद आप प्रतिदिन दिनभर में 30 से 60 मिनट तक पैदल चलने की कोशिश करें. इस दौरा हल्का तेज़ चलना भी आपको ट्रेड में चलने से ज्यादा लाभ देगा.

साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभ

नियमित रूप से साइकिल चलाने के भी विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं. यह एक प्रकार का एरोबिक गतिविधि है. हेल्थ लाइन में छपी रिपोर्ट की मानें तो यह हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों समेत अन्य कई रोगों से बचाने में लाभदायक है. आइये जानते हैं..

  1. नियमित साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभ

  2. हृदय स्वास्थ्य सही होगा.

  3. मांसपेशियों में मिलेगी ताकत और शरीर में रहेगा लचीलापन

  4. तनाव के स्तर को कम करेगी नियमित साइकिलिंग

  5. हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार

  6. शरीर में फैट के स्तर को कम करने में लाभदायक

  7. चिंता और अवसाद समेत अन्य गंभीर रोगों के रोकथाम में लाभदायक

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें