1. home Hindi News
  2. health
  3. achi nind aane ke gharelu upay best food to eat before bedtime good sleep importance benefits side effects deprived boosts energy memory hair brain immunity mental health less sleeping effects weakness weight loss latest health news in hindi smt

Health News : दिनभर थकने के बाद भी नहीं आती नींद? सोने से पहले अपनाएं ये तरकीब, जानें गहरी नींद के फायदे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
achi nind aane ke gharelu upay side effects of less sleep deprived
achi nind aane ke gharelu upay side effects of less sleep deprived
Prabhat Khabar Graphics

Sleep, importance, benefits, side effects, nind aane ke gharelu upay, Health News : कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें दिनभर काम करना पड़ता होगा. लेकिन, जब वह बिस्तर पर सोने (night sleep) जाते होंगे तो उन्हें नींद (side effects of less sleep) ही नहीं आती होगी. दरअसल, ये कुछ बीमारियों के लक्षण (sleep deprivation effects) भी हो सकते हैं. साथ ही साथ आम बुढ़ापे के कारण भी ऐसी समस्या हो सकती है. ऐसे कंडीशन में आदमी चिड़चिड़ा हो जाता है. क्योंकि वे थकान तो महसूस कर रहे होते है लेकिन सो नहीं (Reason For Not Sleeping At Night) पा रहा. लगातार ऐसी आदत होने से गंभीर बिमारियों का भी खतरा हो सकता है. विशेषज्ञों की मानें तो अपने डिनर में कुछ भोजनों (food to eat before bed time) को बढ़ाने से ऐसी समस्या से निजात पाया जा सकता है.

एक अध्ययन की मानें तो रात में सोने से पहले कुछ भोजनों को ग्रहण करने से हमें रात भर अच्छी गहरी नींद आ सकती है. स्वास्थ्य से जुड़ी हर Hindi News अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ. आइये जानते हैं..

अच्छी नींद के घरेलू उपाय (achi nind aane ke gharelu upay)

सोने से पहले खाएं दलिया

जैसा कि ज्ञात हो रात में हल्का भोजन करने की सलाह दी जाती है. और दलिया कुछ ऐसा ही आहार है. जो हल्का तो होता ही है साथ-साथ इसे पचाने में भी आसानी होती है. अत: ये सोते समय आप जितना हल्का और आराम महसूस करेंगे उतनी ही अच्छी नींद आयेगी.

सोने से पहले लें एक ग्लास दूध

विशेषज्ञों की मानें तो सोने से पहले दूध लेना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. आयुर्वेद भी इसे मानता है. कहा जाता है कि दूध से हमारा दिमाग को शांत व तनावमुक्त होता है. आमतौर पर युवाओं में थकान के बावजूद नींद नहीं आने की वजह तनाव होती है. लेकिन, दूध में प्रचूर मात्रा में कैल्शि‍यम होता है जो नींद को बाधि‍त नहीं होने देता है और माइंड को शांतिपूर्ण रखता है.

सोने से पहले बादाम का करें सेवन

बादाम सेहत के लिए कई मायनों में लाभदायक है. इसे एक ग्लास गर्म दूध के साथ या शहद के साथ भी लेने से शरीर को लाभ पहुंचाता है. विशेषज्ञों की मानें तो इसमें मौजूद गुड फैट, अमीनो एसिड और मैग्नेशियम हमारे नींद को और गहरा करते हैं. अत: सोने से पहले इनका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

केले को खाकर जाएं सोने

केले को सुबह में खाली पेट नहीं खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन, रात में इसे खाने से नींद अच्छी आती है. दरअसल केले में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा पायी जाती है. जो शरीर में ट्रिप्टोफेन बनाने में मददगार है. यह हमारे दिमाग को शांत कर अच्छी नींद दिलाने में लाभदायक है. यही नहीं केले में मैग्नेशियम और फाइबर भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे मसल्स और नसों को आराम दिला कर अच्छी गहरी नींद लाने में मददगार है.

थोड़ा सा शहद आपकी नींद को और करेगा गहरा

शहद में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट्स समेत अन्य कई लाभकारी गुण पाए जाते हैं. सोने से पहले इसका सेवन इसलिए जरूरी है क्योंकि ये शरीर में ट्रिप्टोफेन के प्रोडक्शन का काम करता है जो नींद के लिए बेहद जरूरी है.

अच्छी नींद के कुछ स्वास्थ्य लाभ (sleep benefits)

  1. तेज होगा दिमाग

  2. अवसाद व फिजूल की चिंताएं होंगी दूर

  3. हृदय होगा स्वस्थ

  4. बल्ड शूगर रहेगा कंट्रोल, जिससे डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा होगा दूर

  5. बढ़ेगी इम्यूनिटी, संक्रामक रोगों से रहेंगे दूर

  6. वजन पर कंट्रोल में

एक अध्ययन की मानें तो हर व्यक्ति में नींद (importance of sleep) की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं, लेकिन औसतन, नियमित रूप से रात में हमें करीब 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

कम सोने के साइड इफेक्ट (side effects of less sleep)

  1. प्रतिरक्षा प्रणाली होगी कमजोर, रोगों से बना रहेगा नाता

  2. श्वसन प्रणाली पर पड़ेगा, जिससे सांस संबंधी बीमारियों का हो सकता है खतरा

  3. पाचन तंत्र होगा कमजोर

  4. हृदय स्वास्थ्य पर पड़ेगा असर

  5. हार्मोन उत्पादन हो सकता है प्रभावित, वैवाहिक जीवन हो सकता है बर्बाद

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें