1. home Hindi News
  2. health
  3. 15 adults hospitalized four died three gets blind after drinking methanol based alcholic hand sanitizers swallowing risk cdc latest report in hindi sanitizer ingredients se 4 ki maut 3 ki aankho ki rosni gayi know to make at home

Hand Sanitizer पीने से 15 लोगों की बिगड़ी तबीयत, 4 की गयी जान, 3 ने खोयी आंखों की रोशनी, कहीं आपके सैनिटाइजर में भी तो नहीं ये केमिकल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hand Sanitizer pine se 4 ki maut, methanol hand sanitizer, cdc report
Hand Sanitizer pine se 4 ki maut, methanol hand sanitizer, cdc report
Prabhat Khabar Graphics

Hand Sanitizer pine se 4 ki maut, methanol hand sanitizer, cdc report, Health news : सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Center for Disease Control and Prevention) की रिपोर्ट की मानें तो हैंड सैनिटाइजर (alcoholic Hand sanitizer) से चार लोगों की जान चली गई है. दरअसल, यूएस के न्यू मैक्सिको और एरिजोना में 01-30 मई तक के बीच यह घटना घटी. रिपोर्ट के अनुसार 15 लोगों की अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर (alcoholic Hand sanitizer) पीने से तबीयत बिगड़ने की सूचना मिली. जिसके बाद उन्हें निजी अस्पतालों में भर्ती करवाया गया. जहां चार लोगों की मौत हो गई. वहीं, तीन लोगों की आंखों की रोशनी भी जाने की सूचना है.

एफडीए ने पहले ही चेताया

अंग्रेजी वेबसाइट एनबीसी न्यूज और वेब एमडी के मुताबिक सीडीसी (CDC) ने मृत्यु दर साप्ताहिक रिपोर्ट में यह खुलासा किया है. आपको बता दें कि सीडीसी की यह रिपोर्ट 06 अगस्त को आयी है. इससे एक दिन पहले ही एफडीए (FDA) ने लोगों को 100 से अधिक ब्रांडों के हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग नहीं करने की चेतावनी दी थी. एफडीए के अनुसार इन सैनिटाइजरों में मेथनॉल होने की संभावना वयक्त की गयी थी.

क्यों जहरीला है मेथनॉल सैनिटाइजर

दरअसल, मेथनॉल एक ऐसा केमिकल पदार्थ है जो त्वचा के माध्यम से अवशोषित होकर शरीर को विषाक्त कर सकता है. इसे नशा के रूप में उपयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसका जहर हमारे शरीर के विभिन्न अंगों को क्षति पहुंचा सकता है.

सीडीसी की रिपोर्ट में खुलासा भी हुआ है कि सभी गंभीर और मृत लोगों ने जिस हैंड सैनिटाइजर का उपयोग किया था, उसमें मेथनॉल मिलाया हुआ था. एनबीसी न्यूज में छपी खबर के अनुसार इसकी पुष्टि के लिए सभी रोगियों के रक्त नमूने लिये गए थे.

रिपोर्ट में एक 44 वर्षीय पीड़ित पुरुष ने कहा कि उसने हाल ही में हैंड सैनिटाइजर पिया था. जिसके बाद उन्हें दृष्टि संबंधी समस्याएं उत्पन्न हुई. जिसके बाद निजी अस्पताल से आंखों की रोशनी गंवाने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई.

सीडीसी ने कहा कि न्यू मैक्सिको और एरिजोना में बिकने वाले हैंड सैनिटाइजर पर निगरानी और अध्ययन करने की जरूरत है, ताकि भविष्य में ऐसी कोई समस्या अन्य राज्यों में न हो.

सीडीसी की मानें तो सभी 15 रोगी अल्कोहलीक थे अर्थात शराब के शौकिन थे. 15 में से 13 पीड़ित, पुरुष थे और उनकी औसत आयु 43 वर्ष थी.

गौरतलब है कि विभिन्न स्वास्थ्य अधिकारियों ने पहले ही कहा है कि कोरोनो वायरस से बचने के लिए हमें अपने हाथ नियमित रूप से धोने चाहिए. सबसे पहली प्राथमिकता साबुन और पानी को देना चाहिए. इनके उपलब्ध नहीं होने पर ही हैंड सेनिटाइज़र का उपयोग करना चाहिए.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें