1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. movie review
  4. doctor strange in the multiverse of madness movie review benedict cumberbatch elizabeth olsen sam raimi dvy

Doctor Strange in the Multiverse of Madness Movie Review: फैंटेसी और हॉरर का रंग समेटे हुए है फिल्म

फ़िल्म के निर्देशक सैम हैं जिन्होंने मार्वल की फ़िल्म स्पाइडर मैन ट्रायोलॉजी का निर्देशन किया था. कहानी की बात करें तो डॉक्टर स्ट्रेंज उर्फ ​​​​स्टीफन दुनिया को बुरी ताकतों से बचाने का काम कर रहे हैं लेकिन वह खुश नहीं है क्योंकि क्रिस्टीन की शादी होने वाली है.

By उर्मिला कोरी
Updated Date
Doctor Strange in the Multiverse of Madness Movie Review
Doctor Strange in the Multiverse of Madness Movie Review
instagram

फ़िल्म- डॉक्टर स्ट्रेंज मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस

निर्देशक-सैम रैमी

कलाकार- बेनेडिक्ट कम्बरबैच,एलिजाबेथ ओल्सेन,गोमेज,बेनेडिक्‍ट वोंग और अन्य

प्लेटफार्म-सिनेमाघर

रेटिंग-तीन

Doctor Strange in the Multiverse of Madness Movie Review: मार्वल सीरीज की जादुई दुनिया के सुपरहीरो डॉक्टर स्ट्रेंज की कहानी इस पर रुपहले परदे पर वापस आयी है. जिसका दर्शक बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे. फ़िल्म के निर्देशक सैम हैं जिन्होंने मार्वल की फ़िल्म स्पाइडर मैन ट्रायोलॉजी का निर्देशन किया था. इस ट्रायोलॉजी के अलावा वह हॉरर फिल्म एविल डेड की फ्रेंचाइजी के निर्देशन के लिए भी जाने जाते हैं उन्होंने डॉक्टर स्ट्रेंज मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस में इन दोनों दुनिया को मिला दिया है. जो फैंटेसी के साथ साथ डर के रंग भी समेटे हुए है.

फिल्म की कहानी

कहानी की बात करें तो डॉक्टर स्ट्रेंज उर्फ ​​​​स्टीफन दुनिया को बुरी ताकतों से बचाने का काम कर रहे हैं लेकिन वह खुश नहीं है क्योंकि क्रिस्टीन की शादी होने वाली है. एक दिन एक लड़की अमेरिका (गोमेज) स्टीफन से टकराती है. उसके पास खुद को और दूसरे लोगों को विभिन्न ब्रह्मांडों तक पहुंचाने की शक्ति है लेकिन कोई है जो उससे यह शक्ति छीनना चाहता है. वह और कोई नहीं बल्कि वांडा है. वांडा ऐसा क्यों चाहती है. डॉक्टर स्ट्रेंज वांडा से अमेरिका को बचा पाएंगे?कैसे? कहानी आगे इन्ही सवालों के जवाब देती है. मार्वल सीरीज की फिल्में वीएफएक्स से भरपूर होती हैं लेकिन उसमें इमोशन और ह्यूमर भी खूब होता है. यह फ़िल्म भी इससे अछूती नहीं है.अपने पार्टनर की मौत के बाद वांडा अपनी एक नयी दुनिया तलाश रही है. एक ऐसा यूनिवर्स जिसमें वह मां है. वो दो बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए पूरी दुनिया को मुसीबत में डाल सकती है. सबकी नज़र में खलनायिका बनने को भी तैयार है . बस वे बच्चे उसे प्यार करें. इस पहलू को कहानी में बखूबी जोड़ा गया है. डॉक्टर स्ट्रेंज का अकेलापन और गोमेज का अपने परिवार से बिछड़ने का भी दर्द स्क्रीनप्ले में शामिल है. इमोशन स्क्रीनप्ले का हिस्सा है तो ह्यूमर संवाद का. जो फ़िल्म के मूड को हल्का करता है.

फिल्म में है बहुत कुछ

खामियों की बात करें तो फ़िल्म की स्क्रीनप्ले थोड़ी पेचीदा है आपको अपनी आंखें स्क्रीन से नहीं हटानी है क्योंकि बहुत कुछ स्क्रीन पर चल रहा है. कुछ भी मिस करना आपके मज़े को किरकिरा कर सकता है. दो यूनिवर्स में एक जैसे दिखने वाले लोग लेकिन नेचर से एक दूसरे से बिल्कुल अलग. फ़िल्म का यह पहलू कई दर्शकों के लिए कंफ्यूजिंग भी कर सकता है. जो इस फ़िल्म को थोड़ा कमज़ोर बना गया है.

जबरदस्त विजुअल इफेक्ट्स

फ़िल्म के विजुअल इफेक्ट्स से जैसी उम्मीद थी. वह उम्दा हैं. म्यूजिकल नोट्स के ज़रिए एक एक्शन सीक्वेंस को दिखाया गया है. वह दिलचस्प बना है. विभिन्न ब्रह्मांडों की विविधता को दर्शाने वाला एक्शन सीक्वेंस भी अच्छा है. सुपर हीरोज वाली यह फ़िल्म हॉरर का रंग भी लिए हैं. वांडा जब सिंपल जीन्स टीशर्ट में अमेरिका का पीछा कर रही है. वह सीक्वेंस किसी हॉरर फिल्म का एहसास देता है.जॉम्बी भी इस सुपर हीरो वाली कहानी में है. खास बात है कि हमेशा की तरह मार्वल सीरीज के कई सुपर हीरोज इस फ़िल्म में भी हैं. जो आपको नोस्टाल्जिया का एहसास देने के साथ साथ सीटी और तालियां बजाने को मजबूर कर सकते हैं.

कैसी है एक्टिंग?

अभिनय की बात करें बेनेडिक्ट इस फ़िल्म में दोहरी भूमिका में हैं जिसे उन्होंने बखूबी जिया है. डॉक्टर स्ट्रेंज के किरदार को बेनेडिक्ट पूरी तरह से आत्मसात कर गए हैं. यह कहना गलत ना होगा. एलिज़ाबेथ ओल्सेन की तारीफ तो बनती है. जिस तरह से उन्होंने अपने किरदार को परफॉर्म किया है. वे एक पल को खलनायिका लगती हैं लेकिन दूसरे ही पल वह एक मां की कमज़ोरी को भी खूबी से बयां करती है. गोमेज परदे पर पूरे आत्मविश्वास के साथ नज़र आईं हैं. रचेल और बेनेडिक्ट वोंग ने भी अपने किरदार के साथ बखूबी न्याय किया है.

कुलमिलाकर स्क्रीनप्ले की कुछ खामियों के बावजूद यह फ़िल्म एक सिनेमैटिक अनुभव है. अगर आप इस फ्रेंचाइजी के फैन हैं तो डॉक्टर स्ट्रेंज मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस का मैडनेस ज़रूर आपको लुभाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें