नागपुरी फिल्म ” धुमकुड़िया” की स्पेशल स्क्रीनिंग कल, विशेषज्ञ देखेंगे फिल्म

रांची : झारखंड में नागपुरी फिल्म " धुमकुड़िया" की स्पेशल स्क्रीनिंग छह जुलाई को रांची में होगी. यह पहली बार है जब नागपुरी फिल्म बनने के बाद विशेषज्ञों को दिखायी जा रही है और फिल्म में उनके सुझाव के आधार पर बदलाव की भी तैयारी है. अगर फिल्म में कोई बड़ा बदलाव किया गया तो […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 5, 2019 6:12 PM

रांची : झारखंड में नागपुरी फिल्म " धुमकुड़िया" की स्पेशल स्क्रीनिंग छह जुलाई को रांची में होगी. यह पहली बार है जब नागपुरी फिल्म बनने के बाद विशेषज्ञों को दिखायी जा रही है और फिल्म में उनके सुझाव के आधार पर बदलाव की भी तैयारी है. अगर फिल्म में कोई बड़ा बदलाव किया गया तो इसे रिलीज होने में छह महीने लगेंगे अगर विशेषज्ञों को फिल्म पसंद आयी और कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ तो फिल्म जल्द रिलीज हो जायेगी.

अपनी तरह का यह अनूठा प्रयोग है जब किसी फिल्म को प्रदर्शन के पूर्व विशेषज्ञों को दिखा कर उनकी राय के आधार पर आवश्यक परिवर्तन करने का प्रयोग किया जा रहा है . फिल्म की नायिका रिशु हॉकी खिलाड़ी बनने का सपना लिए गांव छोड़ती है और वो बुधवा नाम के मानव तस्कर के चंगुल में फंस जाती है। इसके बाद शुरू होती है उसके संघर्ष की कहानी है
फिल्म निर्माता सुमित अग्रवाल व निर्देशक नंदलाल नायक की धुमकुड़िया झारखंड के ज्वलंत मुद्दे "मानव तस्करी" को गंभीरता से उठाती है. फिल्म सच्ची घटनाओं पर आधारित है. यूएन की रिपोर्ट की एक अनुसार पिछले 10 वर्षों में झारखंड से करीब 38000 लड़कियों व महिलाओं को मानव तस्करी के जरिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे महानगरों सहित अन्य राज्यों में ले जाया गया है. वहां उनसे घर में काम तो कराया ही जाता है उनमें से अधिकतर यौन शोषण की भी शिकार होती हैं. फिल्म की कहानी सच्ची घटना पर इस घटना में दोषी तिहाड़ जेल में सजा काट रहा है और फिल्म में उसकी भूमिका निभा रहे व्यक्ति ने तिहा़ड़ जाकर उससे मुलाकात की और उसके हावभाव को समझा.
कौन – कौन होंगे शामिल
देशभर के लगभग एक दर्जन से अधिक वरिष्ठ फिल्म समीक्षक और पत्रकार फिल्म देखने के लिए रांची आ रहे हैं . इनमें जनसत्ता और द इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप से जुड़े अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त फिल्म समीक्षक थिएटर और संस्कृति से जुड़े अजीत कुमार राय शामिल हैं. अजय ब्राह्मत्ज व अमर उजाला ग्रुप के फिल्म संपादक रवि बुले मुंबई से आ रहे हैं. प्रभात ख़बर नयी दिल्ली से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार प्रकाश कुमार राय , नवभारत टाइम्स के वरिष्ठ पत्रकार चंद्र भूषण , दैनिक भास्कर ग्रुप नई दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार ज्ञानेंद्र पांडे, फिल्म एवं कला समीक्षक (पटना) के अनीश कुमार व जीतेंद्र सिंह कोलकाता से आ रहे हैं.
रांची से सिद्ध फिल्मकार मेघनाथ और बीजू टोप्पो तथा राजधानी के कुछ वरिष्ठ पत्रकारों प्रभात खबर के फीचर संपादक विनय भूषण, रांची एक्सप्रेस के विनय कुमार पांडे, अजय भारत के दिलीप श्रीवास्तव नीलू, दैनिक भास्कर के कुंदन कुमार चौधरी, द टेलीग्राफ की चंदोश्री ठाकुर, हिंदुस्तान के चंदन मिश्रा, टाइम्स ऑफ इंडिया के जयदीप देवघरिया, सोनाली दास और रांची प्रेस क्लब के अध्यक्ष राजेश सिंह शामिल होंगे.

Next Article

Exit mobile version