1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. somy ali was in depression after breakup with salman khan actress says good actor but bad boyfriend bud

सलमान के साथ ब्रेकअप के बाद डिप्रेशन में चली गयी थी- सोमी अली

By उर्मिला कोरी
Updated Date
somy ali on salman khan
somy ali on salman khan
prabhat khabar

90 के दशक की अभिनेत्री सोमी अली (Somy Ali) इनदिनों अपने एनजीओ नो मोर टीयर्स को लेकर सुर्खियों में है. यह एनजीओ महिलाओं और बच्चों के लिए काम करता है. सोमी खुद भी रेप विक्टिम रह चुकी हैं इसके साथ ही उन्होंने अपमानजनक रिश्ते का भी दर्द झेला हैं लेकिन उन्होंने इन हालातों में खुद को टूटने नहीं दिया बल्कि मजबूती से इसका सामना किया. आज वह अपने एनजीओ की मदद से दुनियाभर की महिलाओं की पीड़िता से सर्वाइवर बनने में मदद कर रही हैं. उनके इस एनजीओ ,सलमान खान (Salman Khan) के साथ रिश्ते पर उर्मिला कोरी से हुई बातचीत...

सोशल वर्क करना है ये कब आपने फैसला लिया

मैं पाकिस्तान में पैदा हुई हूं. 5 साल की उम्र में मेरे कुक ने मेरा शारीरिक शोषण किया था.एक दो बार और ये घटनाएं हुई.11 साल की उम्र में मैं अमेरिका पढ़ने के लिए चली गयी. 14 साल की उम्र में 17 साल के लड़के ने पार्क में मेरे साथ बलात्कार किया. वही मेरी ज़िंदगी का टर्निंग पॉइंट था. गलत को गलत कहने के लिए भी हिम्मत चाहिए. 16 से 24 साल की उम्र तक मैं भारत में थी. 10 फिल्में मैंने इस दौरान की थी. सभी को पता है कि मैं भारत क्यों गयी थी. मैं एक्टिंग के लिए नहीं बल्कि सलमान खान की वजह से गयी थी.उनकी पहली फ़िल्म मैंने प्यार किया देखने के बाद मुझे उनसे प्यार हो गया था. सलमान के साथ रिश्ता जिस तरह से टूटा उसने मुझे भीतर तक झकझोर दिया था, तो ये सब चीज़ें मिलने के बाद ही नो मोर टीयर्स का जन्म हुआ.

क्या आप एक नॉर्मल बचपन को मिस करती हैं

कराची में हमलोग 26 कमरों के घर में रहते थे क्योंकि मेरे पिता निर्माता निर्देशक थे पहले फ्लोर पर उनका आफिस था. दूसरे पर मिनी थिएटर और तीसरे फ्लोर पर मैं,मां और मेरा छोटा भाई रहता था. हमारी परवरिश नौकरों के हाथों ही हुई है. पापा काम में बिजी रहते थे. मां अपने दोस्तों में. मैं अपने पिता को दोष नहीं देती क्योंकि वे काम करते थे ताकि हमारी ज़रूरतें पूरी हो. मॉम की भी अलग परेशानी थी पापा के साथ उनका रिश्ता अब्यूजिव था तो उन्हें मां को उनकी सहेलियों में सुकून मिलता था. मेरे घरवाले हमेशा किसी को कुछ मत बताओ वाली सोच के थे. मेरा रेप हो जाने के बाद भी उन्होंने यही कहा था. सबकुछ छिपाकर रखो. कालीन के नीचे डाल दो लेकिन मैं अपने परिवार के खिलाफ गयी और मैंने लड़के को जेल भिजवाया.

नो मोर टीयर्स के ज़रिए आप महिलाओं को किस तरह की समस्याओं से सबसे ज़्यादा जूझती पाती है

मानव तस्करी अहम मुद्दा है लेकिन दुख की बात है महिलाएं अपने घर में भी सुरक्षित नहीं हैं. पाकिस्तान ही नहीं सऊदी अरब सबसे बुरी जगह है औरतों के लिए. वहां हर दूसरे घर में महिला घरेलू हिंसा की शिकार है. मोरक्को,जॉर्डन,मिडिल ईस्ट के साथ साथ भारत में भी पुरुष सत्त्ता है. नो मोर टीयर्स की ज़्यादातर विक्टिम्स इन्ही देशों की होती है. इनकी परवरिश में डाला गया है कि आपका पति आपको मारे तो कोई बड़ी बात नहीं है. वो मार सकता है. पति है तो वो आपके साथ कभी भी जबरदस्ती कर सकता है वो रेप नहीं उसका हक है.

आप महिलाओं से क्या कहना चाहेंगी

औरतों को अन्याय के खिलाफ आवाज़ उठाना होगा तो ही बदलाव आएगा. औरतों को एकजुट होना पड़ेगा आपस में जलने और लड़ने के बजाय ,तो ही पुरुष सत्ता को हम चुनौती दे सकते हैं. भारत में मी टू मूवमेंट आया था लेकिन देखिए खत्म हो गया. अमेरिका में अरबी वाइंस्टाइन,बिल कॉस्बी को जेल में डाल दिया गया जब तक लोगों को सजा नहीं मिलेंगी लोग नहीं बदलेंगे तो लड़िए तब तक.

भारत में अभी भी आपकी चर्चा सलमान खान की एक्स गर्लफ्रैंड के तौर पर ही होती है

मुझे इसका दुख है. मैं अपनी बड़ाई नहीं मार रही हूं. बराक ओबामा और जॉर्ज बुश ने मेरे एनजीओ को अवार्ड दिया. मैं लोरियाल वुमन वर्थ थी 2020 की. मैं चाहे जितना भी कर लूं. मेरा नाम सलमान खान से ही जुड़ा रहता है. सलमान से ब्रेकअप हुए 21 साल हो गए. सलमान से बात किए हुए 5 साल हो चुके हैं.

क्या सलमान खान के परिवार के साथ संपर्क में हैं

सलमान का परिवार कमाल का है. मैं उनकी आभारी पूरी ज़िंदगी रहूंगी. उन्होंने एक बेटी की तरह मेरा ख्याल भारत में रखा था. सलीम अंकल की आदत थी शाम में बालकनी में बैठकर ड्रिंक करने की. उस दौरान मुझे हर दिन वो कोई ना कोई कहानी इंडस्ट्री की सुनाते थे. बहुत कुछ उस घर से मैंने सीखा. वो लोग धर्म नहीं देखते हैं. उनका घर सभी के लिए खुला रहता है. मैं उनके परिवार से संपर्क में हूं.सलमा आंटी दो साल पहले मायामी आयी थी तो उनसे मिलने गयी थी.जब भी वो लोग बिना सलमान के अमेरिका आते हैं मैं उनसे ज़रूर मिलती हूं.

इंडस्ट्री में कभी आपके साथ कास्टिंग काउच जैसी घटनाएं हुई है.

मेरा सबसे बड़ा फायदा ये था कि चूंकि मैं सलमान खान के साथ थी इसलिए मेरे साथ कोई पंगे नहीं लिया करता था. सलमान से सब डरते थे इसलिए मैं बची रही लेकिन दो निर्देशक थे जो काफी नामचीन हैं.उन्होंने मुझे होटल रूम में बुलाया था लेकिन मैंने उनको मना कर दिया था.

सलमान खान कैसे बॉयफ्रेंड थे

सलमान खान एक्टर अच्छे लेकिन बॉयफ्रेंड बहुत बुरे थे. सिर्फ खास फील करवाने के लिए गिफ्टस में बहुत अच्छी अच्छी जेवेलरी देते थे. जो मैं ले आयी थी ब्रेक अप के बाद और बेचकर नो मोर टीयर्स में उसके पैसे डाल दिये थे.

सलमान खान के बाद क्या फिर से आपकी ज़िन्दगी में प्यार ने दस्तक दी थी

1999 दिसंबर को मैं मुम्बई से अमेरिका वापस आ गयी थी. 2006 तक मैंने सिर्फ पढ़ाई की. बहुत डिप्रेशन में थी सलमान खान के साथ ब्रेक अप के बाद. पढ़ाई के बाद दो तीन लोगों को डेट किया. हाल ही में मेरा छह साल पुराना एक रिश्ता टूटा. अभी मैं सिंगल हूं और पूरी तरह से अपने एनजीओ के लिए समर्पित हूं. सलमान ने मेरे साथ जो भी किया उसके लिए मेरे दिल में उनके लिए कोई नफरत नहीं है.वो ज़िन्दगी में अच्छा करें यही शुभकामनाएं देती हूं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें