1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. sanjeev kumar birthday special story from sholay to khilona these films made sanjeev into a versatile actor

Sanjeev Kumar B'day : ‘शोले’ से लेकर 'खिलौना' तक, संजीव कुमार को इन फिल्मों ने बनाया सदाबहार कलाकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sanjeev Kumar
Sanjeev Kumar
twitter

Happy Birthday Sanjeev Kumar, Sanjeev Kumar Best Films : फिल्म अभिनेता संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) की आज 82वीं जयंती है. संजीव कुमार ने बॉलीवुड की कई शानदार फिल्मों से दर्शकों के दिलों को जीता और हिंदी सिनेमा में अमिट छाप छोड़ी. उन्होंने हर तरह के किरदार निभाये और हर किरदार में दर्शकों ने उन्हें खूब पसन्द किया. फिल्म ‘शोले’ में ठाकुर का किरदार उनकी एक्टिंग से अमर हो गया. आज भी फैंस उनकी फिल्में बड़े चाव से देखते है. तो चलिए आपको बताते है संजीव कुमार की कुछ बेहतरीन फिल्में, जिसमें उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों को दीवाना बना दिया था.

कोशिश

संजीव कुमार ने फिल्मों में अपनी कुछ बेहतरीन भूमिका निभाई जिन्हें गुलजार ने निर्देशित किया था. उन में से एक है 'कोशिश', जिसमें उन्होंने एक गूंगा और बहरे आदमी का किरदार निभाया. इस फिल्म में जया भादुरी ने इनकी पत्नी का किरदार निभाया था, वह भी गूंगी और बहरी महिला के रूप में थी. दोनों ही एक्टर्स को इस फिल्म के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था.

खिलौना

साल 1970 में आई फिल्म 'खिलौना' एक ड्रामा फिल्म है. इसके निर्माता एल. वी. प्रसाद और निर्देशक चंदर वोहरा हैं. बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही यह फिल्म, तेलुगू फिल्म 'पुनर्जन्म (1963)' की रीमेक है. इस फिल्म में एक पागल का बेहतरीन किरदार निभाने के लिए संजीव कुमार को फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर के लिए नामित किया गया था. संजीव कुमार के अलावा मुमताज, जितेंद्र और शत्रुघन सिन्हा ने फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई है. यह फिल्म सुपरहिट साबित थी.

शोले

ब्लॉकबस्टर फिल्म शोले में ठाकुर का किरदार उनकी एक्टिंग से अमर हो गया. इसके निर्माता जी. पी. सिप्पी और इसके निर्देशक रमेश सिप्पी हैं. इस एक्शन-एडवेंचर फिल्म को सलीम-जावेद ने लिखा है. यह फिल्म अपने कमाल के डायलॉग्स और मुख्य किरदारों की बेहतरीन अदाकारी के लिए रिकॉर्ड समय तक सिनेमाघरों में चली. अपने बाकमाल अभिनय के लिए संजीव कुमार को फिल्मफेयर के लिए नामित किया गया. संजीव कुमार के अलावा अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, और अमजद खान मुख्य भूमिका में हैं.

मौसम

1975 में आई फिल्म 'मौसम' एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म है. गुलजार के निर्देशन में बनी यह फिल्म एक उपन्यास, 'द जुडास ट्री' पर आधारित है. फिल्म में अमरनाथ के किरदार को बखूबी निभाने के लिए संजीव कुमार को बेस्ट एक्टर के लिए फिल्मफेयर में नामित किया गया. संजीव कुमार के साथ शर्मिला टैगोर, दीना पाठक और ओम शिवपुरी फिल्म के मुख्य कलाकार हैं.

अंगूर

साल 1982 में प्रदर्शित फिल्म ‘अंगूर’ में संजीव कुमार (की दोहरी भूमिका शायद ही कोई भूल पाए. अभिनय में एकरूपता से बचने और स्वयं को चरित्र अभिनेता के रूप में भी स्थापित करने के लिए संजीव कुमार ने अपने को विभिन्न भूमिकाओं में पेश किया.अंगूर में उनकी कॉमिक टाइमिंग आज भी एक्टिंग का एक रिफरेंस पॉइंट है.

'नया दिन नई रात’

नया दिन नई रात’ में उनके निभाए नौ रस वाले नौ किरदार भी अद्भुत हैं. साल 1974 में रिलीज हुई संजीव कुमार की फिल्म 'नया दिन नई रात' में उन्होंने एक, दो नहीं बल्कि नौ अलग-अलग किरदार निभाए थे. इस फिल्म में उन्होंने अंधे, लूले-लंगड़े, बूढ़े, बीमार, जवान कोढ़ी, किन्नर, डाकू और प्रोफेसर का किरदार निभाया था. एक ही फिल्म में एक ही स्टार द्वारा निभाए गए इतने किरदारों को लोगों ने काफी पसंद किया था.

Posted By: Divya keshri

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें