1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. salman khan radhe release is not just a commitment but a deliberate decision look at these sources of revenue bud

राधे की रिलीज सिर्फ कमिटमेंट नहीं सोच समझकर लिया गया फैसला... रेवेन्यू के इन सोर्सेज पर है नज़र...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
salman khan radhe
salman khan radhe
instagram

सलमान खान की बहुप्रतीक्षित फ़िल्म राधे योर मोस्ट वान्टेड भाई कल यानी 13 मई को ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज हो रही है. मौजूदा दौर में फ़िल्म को रिलीज करना घाटे का सौदा है क्योंकि फ़िल्म सिर्फ भारत में ओटीटी पर रिलीज हो रही है. फ़िल्म के अभिनेता और निर्माता सलमान खान भी इस बात को अपने हालिया इंटरव्यू में स्वीकार कर चुके हैं कि राधे से कमाएंगे नहीं बल्कि वे गवाएंगे. हालांकि ट्रेड विश्लेषक कोमल नाहटा इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते हैं. उनका कहना है कि ज़ी स्टूडियो और सलमान खान सिर्फ कमिटमेंट्र को पूरा करने के लिए नहीं बल्कि पूरी स्ट्रेटजी के साथ इस फ़िल्म को रिलीज कर रहे हैं. कोमल नाहटा ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म में बाकायदा वीडियो जारी कर ये जानकारी दी है कि रेवेन्यू के कौन कौन से सोर्सेज को ध्यान में रखकर ये फैसला लिया गया है. आइए जानते हैं रेवेन्यू के उन सोर्सेज के बारे में-

ओटीटी की पूरी कमाई

सलमान खान की राधे ज़ी ग्रुप के प्लेटफार्म ज़ीप्लेक्स और ज़ी पर रिलीज हो रही है. थिएटर में जब कोई फ़िल्म कमाई करती है तो पहले उसमें से सरकार को जीएसटी चला जाता है. उसके बाद जो नेट कलेक्शन बचत है 50 प्रतिशत सिनेमा वाला 50 प्रोड्यूसर, यहां पर ऐसा नहीं होगा. ज़ी पलेक्स ज़ी के ही प्लेटफार्म है तो पूरा का पूरा पैसा ज़ी को ही आएगा. अगर आंकड़ों में बात और साफ कहें तो तीन टिकट में जो कमाई होती है वो ज़ीप्लेक्स में एक पे पर व्यू में मिल जाएगी.

डीटीएच से भी मिलेगी शेयरिंग

ज़ी के ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के साथ साथ यह फ़िल्म डीटीएच माध्यम एयरटेल डिजिटल टीवी, डीटू एच,टाटा स्काई और डिश टीवी पर भी रिलीज हो रही है. जिसमें ज़ी स्टूडियोज को मिनिमम गारंटी के साथ साथ एक हिस्सा रेवेन्यू शेयर का भी मिलेगा.

ओवरसीज मार्केट पर नज़र

यह फ़िल्म भारत के सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हो रही है लेकिन ओवरसीज में रिलीज हो रही है. नार्थ अमेरिका और यूएई पर खासतौर से राधे को अच्छे बिजनेस की उम्मीद है क्योंकि वहां पर थियटर में फिल्में अच्छी कमाई कर रही हैं. अच्छी बात ये है कि 17 तारीख से यूके में भी सिनेमाघर शुरू हो रहे हैं और राधे पहली फ़िल्म होगी जो रिलीज होगी तो निश्चित तौर पर दर्शक उसे देखना चाहेंगे.

विज्ञापन फिल्मों से कमाई

ये बात सभी को पता है कि बहुत सारे ब्रांड्स थे जो आईपीएल में स्पांसर या को स्पांसर के तौर पर आने की तैयारी में थे, उन्होंने अपनी नयी एड फ़िल्म भी बना डाली थी लेकिन आईपीएल रद्द हो गया. जिसका मतलब वो एड फिल्म्स अब राधे में आ सकती हैं क्योंकि जिन डीटीएच में राधे रिलीज होने जा रही हैं उनमें आईपीएल भी आ रहा था।कॉरपोरेट हाउसेज एड को रोककर नहीं रखेंगे वो राधे के साथ आ सकते हैं.

ज़ी स्टूडियोज के पास दस साल है राइट्स

सलमान की फ़िल्म राधे के सारे राइट्स जी स्टूडियो के पास ही हैं वो भी दस साल तक तो उन्हें ये बात अच्छे से पता है कि वे ज़रूर पैसा बना लेंगे. आमतौर पर जैसे पहले तीन दिन में 100 करोड़ का कलेक्शन वैसा भले कुछ ना हो लेकिन उनके पैसे डूबेंगे नहीं ये तय है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें