1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. priyanka chopra rasika dugal to r madhavan these bollywood celebs have special connection with jharkhand slt

प्रियंका चोपड़ा से लेकर आर माधवन तक, इन बॉलीवुड सेलेब्स का है झारखंड से खास कनेक्शन, देखें पूरी लिस्ट

झारखंड के कई ऐसे स्टार्स है, जो एक्टिंग की दुनिया में अपनी पहचान बना रहे और अपने स्टेट का नाम रोशन कर रहे है. प्रियंका चोपड़ा, आर. माधवन, रसिका दुग्गल, अलीशा सिंह, तनुश्री दत्ता जैसे कई सेलेब्स है, जो झारखंड से ताल्लुकात रखते है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Priyanka Chopra
Priyanka Chopra
Instagram

सपने वो नहीं होते जो सोते वक्त आयें सपने वो होते हैं, जो रातों में सोने नहीं देते. ऐसे ही सपने देखकर उसे पूरा करने वाले लोग आज दुनिया भर में एक बड़े सितारे के रूप में चमक रहे हैं. इन सितारों की चमक का रिश्ता हमारे राज्य झारखंड से भी है, ऐसे कई सितारे हैं, जिन्होंने झारखंड से अपने रिश्ते के बारे में खुलकर बात की है. ग्लैमर की दुनिया में अपनी पहचान बनाना ना जाने कितनों का सपना होता है. फिल्म जगत में करोड़ों लोग सपने लेकर आते है जहां कुछ लोग कामयाब होते है तो वही कई लोगों के सपने अधूरे रह जाते है. ऐसे में झारखण्ड के प्रतिभाशाली लोग बॉलीवुड की दुनिया में अपना नाम बना रहे है. आइये मिलते हैं ऐसे सितारों से जिनका रिश्ता रांची, जमशेदपुर जैसे शहरों से है.

प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा जोनस भारतीय अभिनेत्री, मॉडल और सिंगर हैं. एक्ट्रेस का जन्म झारखंड के जमशेदपुर हुआ था. प्रियंका न केवल बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड में अपना डंका बजा चुकी है. अपने कई इंटरव्यू में उन्होंने अपने शहर जमशेदपुर का जिक्र किया है. बचपन की यादों पर जब भी उनसे सवाल किया गया, इस शहर का जिक्र किये बगैर उन्होंने अपने बचपन को कभी याद नहीं किया.

मिस वर्ल्ड 2000 प्रतियोगिता की विजेता, प्रियंका भारत की गिनती Highest-paid अभिनेत्रियों में की जाती है. एक्ट्रेस इन-दिनों अंतरराष्ट्रीय में भी बतौर अभिनेत्री के रूप में काम कर रही है. इंडस्ट्री में आते ही उन्होंने साल 2004 में सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार हासिल किया. उन्होंने कई IIFA अवार्ड जीते. अदाकारा को पद्मा श्री अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है.

आर. माधवन

आर. माधवन का पूरा नाम रंगनाथन माधवन हैं. एक्टर भारतीय अभिनेता, लेखक, निर्देशक और निर्माता हैं. झारखंड के जमशेदपुर में पैदा हुए माधवन मुख्य रूप से तमिल और हिंदी फिल्मों में दिखाई देते हैं. माधवन ने चार फिल्मफेयर अवार्ड जीते हैं और तीन तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार अपने नाम किए हैं. उन्हें भारत के उन अभिनेताओं में गिना जाता है, जो सात अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों में दिखाई देने के बाद पैन इंडियन अपील हासिल करने में सक्षम हैं.

आर. माधवन और दीया मिर्जा ने पिछले साल फिल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ के कई साल पूरे होने पर खास बातचीत की थी. दोनों स्टार्स ने अलग-अलग टॉपिक पर एक-दूसरे के साथ बातचीत की थी. बातचीत के दौरान दिया ने माधवन से उनके बचपन के बारे में पूछा तो माधवन ने अपने जन्म स्थान जमशेदपुर की यादों को शेयर किया. उनकी बातों से ऐसा लग रहा था कि वो अपने शहर से काफी ज्यादा जुड़े हुए हैं.

उन्होंने तमिल फिल्मों में अपने दमदार एक्टिंग से अपनी पहचान बनाई है. उन्होंने कई बॉलीवुड और साउथ इंडियन फिल्मों में काम किया हैं. ज्यादातर लोग उन्हें साउथ इंडियन हीरो से जानते है. हालांकि वे झारखंड से ताल्लुक रखते हैं. साल 2011 में माधवन ने बॉक्स ऑफिस हिट फिल्म ‘ तनु वेड्स मनु’ से दर्शकों का दिल जीता था. फिल्म इरुधि सुत्रु ( Irudhi Suttru) में उनके कमाल के अभिनय ने उन्हें फिल्मफेयर, IIFA अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिलाया.

रसिका दुग्गल

रसिका दुग्गल झारखंड के जमशेदपुर शहर में जन्मी है. उन्हें कई भारतीय फिल्में, टेलीविजन शो और वेब सीरीज में अभिनय के लिए जाना जाता हैं. उन्होंने 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में उर्दू में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई अवार्ड जीते. उन्हें राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में फिल्म ‘हामिद’ में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड दिया गया.

अलीशा सिंह

अलीशा सिंह का जन्म भी झारखंड के रांची शहर में हुआ हैं. वह डांसर और कोरियोग्राफर होने के साथ टेलीविजन एक्ट्रेस भी हैं. अलीशा चार बार रियलिटी शो ‘बूगी वूगी’ की विजेता और ‘डांस इंडिया डांस’ की उपविजेता भी रह चुकी हैं. अलीशा टेलीविजन शो ‘दिल दोस्ती डांस’ और ‘झलक दिखला जा’ का भी हिस्सा रह चुकी हैं. उन्होंने ‘धूम 3’, ‘बजरंगी भाईजान’ और ‘कुंग फू योगा’ जैसी फिल्मों में डांस सोंग्स की कोरियोग्राफी की हैं. सोनी चैनल की फेमस शो ‘क्राइम पेट्रोल’ में भी उन्होंने काम किया है. अलीशा ने सलमान- कैटरिना से लेकर जैकी चैन तक को कोरियोग्राफ कर चुकी हैं.

तनुश्री दत्ता

तनुश्री भारतीय अभिनेत्री और जानी मानी मॉडल हैं. उनका जन्म जमशेदपुर, झारखंड में हुआ हैं. साल 2004 में 20 की उम्र में फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स का खिताब हासिल की थीं, उसी साल इक्वाडोर में आयोजित मिस यूनिवर्स सौंदर्य प्रतियोगिता में उन्होंने 133 अन्य देशों के बीच भारत का प्रतिनिधित्व किया, जहां वह टॉप 10 फाइनलिस्ट बनी. उन्होंने ज्यादातर हिंदी फिल्मों में काम किया हैं और उनकी कुछ प्रसिद्ध फिल्मों में ‘आशिक बनाया आपने’, ‘भागम भाग’ और ‘ढोल’ शामिल हैं. उन्हें फिल्म ‘आशिक बनाया अपने’ के लिए फिल्मफेयर और जी सीने (Zee Cine) अवार्ड के लिए नोमिनेट किया गया था.

इनपुट- अनिशा लकड़ा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें