1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. meet celebrity fitness trainer sameer joura farhan akhtar priyanka chopra and shahid kapoor are his students bud

मिलिए सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर समीर जौरा से... फरहान अख्तर, प्रियंका चोपड़ा और शाहिद कपूर हैं इनके स्टूडेंट्स

By उर्मिला कोरी
Updated Date
Farhan Akhtar Fitness Trainer Samir Jaura
Farhan Akhtar Fitness Trainer Samir Jaura
instagram

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर समीर जौरा इंडस्ट्री के प्रसिद्ध फिटनेस ट्रेनर हैं. भाग मिल्खा भाग के बाद फ़िल्म तूफान में अभिनेता फरहान अख्तर के ट्रांसफॉर्मेशन को लेकर वे एक बार फिर सुर्खियों में हैं. फरहान के ट्रांसफॉर्मेशन के साथ साथ फिटनेस इंडस्ट्री और सेलिब्रिटीज के साथ उनकी बॉन्डिंग पर भी कई बातें समीर ने शेयर की. उर्मिला कोरी से हुई बातचीत

भाग मिल्खा भाग के बाद एक बार फिर तूफान में अपने लुक्स और ट्रेनिंग के लिए फरहान अख्तर सराहे जा रहे हैं. दोनों ही फिल्मों के आप ट्रेनर हैं. सबसे चुनौतीपूर्ण कौन सी फ़िल्म रही?

भाग मिल्खा भाग से ज़्यादा इस बार टफ रहा क्योंकि बॉक्सिंग फरहान ने कभी की नहीं थी।ये पूरी तरह से एक नया स्पोर्ट्स था. जिसे फरहान को सीखना था. भाग मिल्खा भाग में रनिंग थी और हर बंदे ने अपनी ज़िंदगी में रनिंग की है.

फरहान की उम्र 47 हो चुकी है क्या इस वजह से इस बार ट्रेनिंग ज़्यादा चुनौतियों से भरी थी?

फरहान हमेशा से फिटनेस में रहे हैं।ऐसा नहीं था कि भाग मिल्खा के बाद उन्होंने अपनी फिटनेस रिजीम छोड़ दी थी.वो हफ्ते में 5 से 6 दिन मुझसे ही ट्रेनिंग लेते हैं. जिसमें वो रनिंग करते हैं. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हैं. कार्डियो करते हैं. फंक्शनल ट्रेनिंग करते हैं. वो हर दिन डेढ़ घंटे ट्रेनिंग करते हैं. उनको सुबह एक्सरसाइज करना पसंद है.

तूफान फ़िल्म में फरहान तीन अलग अलग लुक में नज़र आए हैं, फरहान ने कहा था कि वजन बढ़ाना उनके लिए सबसे मुश्किल था?

फ़िल्म के लिए फरहान ने अपना वजन बढ़ाया है 85 तक.ये आखिर में किया गया था. पहले लीन(69किलो)वाला लुक था जो फ़िल्म के पहले वाला लुक है. मस्क्युलर (76) जो लुक है जो फ़िल्म के आखिर में है वो मोटापे वाले से पहले शूट हुआ था और जो बॉक्सिंग फेडरेशन द्वारा बैन लगने के बाद पांच साल वाला पीरियड है. उसकी शूटिंग आखिर में हुई थी. वजन बढ़ाना इसलिए भी मुश्किल होता है क्योंकि जब आप इतने अच्छे शेप में होते हैं तो उसको जाने देना आसान नहीं होता है. वो माइंड का भी गेम होता है. ये तीनों लुक लेने में फरहान को डेढ़ साल का पूरा समय गया था.

चीट डे में क्या होता था

20 से 25 दिन बाद एक चीट डे होता था. फरहान को आइस क्रीम पसंद हैं तो मैं उसको आइस क्रीम देता था.

फरहान से आपकी पहली मुलाकात कब हुई थी?

लक्ष्य फ़िल्म की शूटिंग वो खत्म करके आए थे. कार्टर रोड में एक क्लब है ओटर्स करके जिसके मेंबर वो भी हैं. मैं भी हूं. उधर ही हमारी पहली मुलाकात हुई थी. उस वक़्त वो बहुत ही दुबले पतले थे. 54 किलो के थे. मैंने देखा कि वो जिम में गलत एक्सरसाइज कर रहे थे. मैंने उन्हें देखा और उन्हें बताया कि आप गलत एक्सरसाइज कर रहे हो अगर आप ऐसा करते रहोगे तो आपकी बॉडी कभी नहीं बनेगी. मैंने उनको बताया कि मैं ट्रेनर हूं. मैं अमेरिका से सीखकर आया हूँ. मैं प्रोफेशनल हूं. आप एक महीना ट्राय कर लीजिए. अगर आपको जमा तो ठीक नहीं तो कोई बात नहीं. वो एक महीना फिर 17 साल में बदल गए. हमारा रिश्ता प्रोफेशनल कम पर्सनल ज़्यादा हो गया है.

आपका किस तरह से फिटनेस से जुड़ाव हुआ

मैं पंजाबी हूं लेकिन मुम्बई से ही हूं. मैं पहले बहुत ही मोटा बच्चा था. लोग मेरा बहुत मज़ाक बनाते थे. मैंने एक्सरसाइज करना शुरू किया और उसके रिजल्ट बहुत अच्छे आए। जिससे मेरा झुकाव फिटनेस की ओर बढ़ता चला गया. मुझे लगा कि इसके बारे में पढ़ाई करनी चाहिए. मैं यूएस गया था कोर्स करने के लिए. मुझे लगा कि मैं सही ढंग से सीख लूंगा तो मैं अपने जैसे दूसरे लोगों की भी मदद कर सकता हूं. जो मोटापे से परेशान हैं. मैंने तय कर लिया था कि मुझे फिटनेस में ही कैरियर बनाना है.

सेलिब्रिटीज फिटनेस में किस तरह से आना हुआ ,सबसे पहले किस एक्टर को आपने प्रशिक्षण दिया?

मनोज बाजपेयी पहले क्लाइंट थे. मनोज बाजपेयी और मैं एक ही बिल्डिंग में रहते थे. वो देखते थे कि मैं अपने जिम का बैग लेकर ऊपर नीचे कर रहा हूं. एक दिन उन्होंने मुझे बोला कि आप दिन में चार बार जिम जाते हैं क्या. मैंने वताया कि मैं ट्रेनर हूं. उन्हें शुरुआत में समझा नहीं फिर मैंने डिटेल में बताया तो उन्होंने कहा कि मुझे सिखाओ.

टर्निंग पॉइंट आपके कैरियर में क्या रहा?

भाग मिल्खा भाग थी. जितना मैंने पढ़ा और सीखा था. सबकुछ मैंने उस फिल्म में डाल दिया था. वैसे उसी साल मैंने प्रियंका चोपड़ा के साथ मैरीकॉम में काम किया था. रितिक के साथ बैंग बैंग की थी.

आपने बहुत सारे स्टार्स के साथ काम किया है स्टार्स में एटीट्यूड,मूड स्विंग, और नखरे भी बहुत होते हैं किस तरह से उनसे डील करते हैं?

मेरा सिंपल फंडा है.मैं जब लोगों को ट्रेनिंग देता हँ तो मैं साफ तौर पर बोल देता हूं कि आप एक्टर ज़रूर होंगे लेकिन मैं आपका टीचर हूं और आप स्टूडेंट. आप ये मत सोचिए कि आप रितिक हैं , फरहान हैं या फिर शाहिद कपूर. अगर आप मेरी बात मानेंगे तो ही बॉडी में अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

आपका फेवरेट स्टूडेंट कौन हैं?

फरहान अख्तर और शाहिद कपूर. अभी मैं कार्तिक आर्यन को भी सीखा रहा हूं और वो भी बहुत अच्छा कर रहा है.

आप 24 सालों से फिटनेस में जब शुरुआत की थी तो लगा था कि फिटनेस इंडस्ट्री इतनी ग्रो करेगी?

मुझे बहुत लोगों ने बोला था कि क्या लाइन में जा रहे हो. फिटनेस का कोई कैरियर नहीं होता है जो जिम करते हैं वो लुजर्स होते हैं. 5 साल में इतने चोटिल हो जाओगे कि बेड पर रहोगे काम नहीं कर पाओगे. जितना लोग मेरा मनोबल तोड़ते मैं उतना ही मजबूत हो जाता कि मुझे इसी में कैरियर बनाना है. मैंने अपने लिए कोई और दूसरा ऑप्शन नहीं सोचा था. कमाल की बात है कि जो लोग मेरी आलोचना करते थे. वही आज कमर पकड़कर चलते हैं. घुटने में परेशानी की बात कहते हैं. वे अपने बच्चों को भेजते हैं. मेरा अस्सिटेंट बनने के लिए. लोगों को लगता था कि ट्रेनर का दिमाग नहीं होता है. जिम में जाना और डम्बल्स उठाना होता है जबकि ऐसा नहीं है. मैं जब अपना कोर्स करने गया था तो हमको सबसे पहले ह्यूमन बॉडी के बारे सीखाया गया था क्या ऑर्गन्स होते हैं क्या हार्मोन्स होते हैं. सब समझाया गया था. रिप्रोडक्शन सिस्टम को जानना. पूरे दस सिस्टम बॉडी में हैं. उनको जानने के बाद फिजिकल ट्रेनिंग शुरू हुई थी. डम्बल्स उठाना ये सब ट्रेनिंग में तीन चार महीने के बाद आया था.

इंडस्ट्री में मौजूदा ट्रेंड लीन बॉडी का है?

इसके पीछे लॉजिक भी है. कैमरा के सामने आप थोड़ा बड़े दिखते ही हो. स्क्युलर लुक बहुत ही हैवी दिखता है. परदे पर वह अच्छा नहीं दिखता है. वैसे मस्क्युलर लुक में बड़े बड़े मसल्स मेन्टेन करना आसान काम नहीं है. बहुत सारा खाना खाना पड़ता है. प्रोटीन पीना पड़ता है. लीन बॉडी पाना आसान रहता है और मेन्टेन करना भी. सबसे अहम स्कीन पर भी अच्छा दिखता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें