1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. john abraham mumbai saga and arjun kapoor sandeep and pinky faraar didnt get viewers on box office will sooryavanshi and 83 be released on ott bud

जॉन अब्राहम की मुम्बई सागा और अर्जुन कपूर की संदीप पिंकी फरार को नहीं मिले दर्शक... क्या सूर्यवंशी और 83 ओटीटी पर होगी रिलीज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
John Abraham Mumbai Saga
John Abraham Mumbai Saga
instagram

एक साल पहले 2020 मार्च में भारत में लॉक डाउन की घोषणा हुई थी. उसके साथ ही हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर भी काले बादल मंडराने लगे थे. पिछले साल की आखिरी फिल्म जो थिएटर में रिलीज हुई थी, वह थी अंग्रेजी मीडियम. इसके बाद लगभग लंबे समय तक थियेटर में कोई फिल्म रिलीज नहीं हुई. सभी फिल्मों ने ओटीटी की ओर रुख किया.

नवंबर के महीने में मनोज बाजपयी की फिल्म सूरज पर मंगल भारी थिएटर में रिलीज हुई. इस फिल्म ने भी 3. 3 करोड़ का बिजनेस किया. यह लॉक डाउन के बाद रिलीज हुई पहली फिल्म थी. उस वक़्त जब फिल्म रिलीज हुई. उस वक़्त तो कोरोना का कोहराम और अधिक था. इसके बाद मैडम चीफ मिनिस्टर भी रिलीज़ हुई. लेकिन ये दोनों ही फिल्में न सही तरीके से प्रोमोट हुई और न ही दर्शकों को आकर्षित कर पायी.

इसके बाद फिल्म आई रूही. रूही 11 मार्च को रिलीज हुई और फिल्म के निर्माता और पीआर लगातार बता रहे हैं कि बुरे दौर में भी इस फिल्म की कमाई अच्छी रही है और लॉक डाउन के बाद यह पहली फिल्म है, थिएटर में आई है. इस बात में पूरी तरह से तथ्य नहीं है. पहली फिल्म सूरज पर मंगल भारी ही मानी जाएगी. हालाँकि यह अच्छे संकेत थे कि रूही ने बॉक्स ऑफिस पर स्थिति के उलट अबतक 17 करोड़ से अधिक जुटा लिए हैं.

ट्रेड के अनुसार गुरुवार को रिलीज के आठवें दिन रूही ने एक करोड़ से अधिक कलेक्शन किया. बहरहाल, इसके बाद एक साथ इस शुक्रवार रिलीज हुई फिल्म दिबाकर बनर्जी की फिल्म संदीप और पिंकी फरार, जिसमें अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा अभिनय कर रहे हैं. वहीं दूसरी फिल्म है मुंबई सागा, इसे संजय गुप्ता ने बनाई है. फिल्म में जॉन अब्राहम और इमरान हाश्मी ने अभिनय किया है.

इस बीच जबकि खबर आ चुकी है कि महाराष्ट्र में, जो कि बॉक्स ऑफिस की कमाई का गढ़ है. वहां कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए, 50 प्रतिशत ऑक्युपेंसी की बात कर दी गई है. मुंबई सागा 50 करोड़ के बजट वाली इस फ़िल्म की पहले दिन की कमाई 2.50 करोड़ रही है और वहीं संदीप और पिंकी फरार ने 0. 75 लाख ही ओपनिंग कर पायी. फिल्म को केवल तीन से चार प्रतिशत ही ओपनिंग लगी है. संदीप और पिंकी फरार तो बुरी तरह ही साबित हुई है. लेकिन मुंबई सागा को सिंगल स्क्रीन थिएटर में फिर भी ठीक-ठाक ओपनिंग मिली है.

ट्रेंड के जानकार के अनुसार फिल्म 9 करोड़ नेट तक पहुंच सकती है. इसके बावजूद इन फिल्मों पर कोरोना काल का प्रकोप नजर आ रहा है. दर्शक कोरोना के कारण फिल्में देखने थियेटर नहीं जा रहे हैं. मुंबई सागा में 80 से 90 के दशक के गैंगस्टर वॉर वाली फिल्म है. ऐसी फिल्में भले ही कहानी के लिहाज से घिसी पिटी रहती हैं, लेकिन सिंगल स्क्रीन में फिर भी इसके दर्शक बन जाते हैं. जबकि अमूमन भी संदीप और पिंकी फरार जैसी डार्क फिल्मों को दर्शक कम मिलते हैं और ऐसे हालात में तो उनकी हालत और बुरी रही है.

मुंबई के सिनेमाघरों के संचालकों का कहना है कि मुंबई सागा ने रविवार जो कि छुट्टी का दिन रहता है, उस लिहाज से फिल्म ने अच्छा कलेक्शन किया. फिल्म ने रविवार को करीब 3. 50 करोड़ के कलेक्शन पर पहुंचा. हालाँकि फिल्म शुक्रवार को ही रिलीज के तुरंत बाद लीक भी हो गई थी. फ़िल्म तम‍िलरॉकर्स, टेलीग्राम, मूवीरूल्‍ज जैसी साइट पर ऑनलाइन लीक हो गई है. इसके बावजूद फिल्म यहाँ पहुंची है. वहीं संदीप और पिंकी फरार को लेकर ट्रेड पंडितों का मानना है कि यह फिल्म ऐसे भी अपने समय से बहुत बाद में रिलीज हो रही है. फिल्म कई बार अड़चनों में पड़ी. फिल्म के शीर्षक को लेकर भी उलट फेर हुआ, लेकिन इन सबके बावजूद फिल्म रिलीज हुई. फिल्म को लेकर पहले से ही काफी नकारात्मकता थी. इस वजह से भी दर्शकों ने इसमें खास रुचि नहीं दिखाई. शेष कोरोना वजह तो रहा ही.

क्या एक बार फिर से ओटीटी का रास्ता इख़्तियार करेंगे निर्माता

फ़िलहाल बॉक्स ऑफिस पर जो फिल्में रिलीज हो रही हैं, उनका बुरा हाल है. ऐसे में यह खबर जोर-शोर से हो रही है कि अब एक बार फिर से बड़ी फिल्में थिएटर की जगह सीधा ओटीटी पर जाएंगी. सबसे ज्यादा चर्चे में अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी है. यह फिल्म रोहित शेट्टी की बाकी फिल्मों की तरह ही बड़े बजट की फिल्में हैं और यह चर्चा जोर शोर से हो रही है कि पहले यह फ़िल्म थिएटर में रिलीज होनी थी. लेकिन अब इसे नेटफ्लिक्स पर बहुत ही अच्छी फीस पर बेच दिया गया है. हालाँकि इस खबर को लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. सिर्फ कयास लगाये जा रहे हैं.

चूँकि जब फिल्म के थियेटर में आना तय हुआ था, उस वक़्त महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर को लेकर कोई शोर नहीं था न ही 50 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी की बात हुई थी. लेकिन अब एक बार फिर से जब यह घोषणा हुई है तो माना जा रहा है कि निर्माता निर्देशक ओटीटी की तरफ रुख करेंगे. वैसे सबसे ज्यादा निगाहें 83 और सूर्यवंशी पर ही हैं. दोनों ही फिल्में बन कर तैयार हैं और बड़े बजट की फिल्में होने के कारण इन फिल्मों के निर्माता थियेटर रिलीज का ही इंतजार एक साल से कर रहे हैं.

आगामी अन्य फिल्में जो रिलीज के लिए तैयार हैं और जो थियेटर में ही रिलीज होनी हैं. उनमें राधे, बेल बॉटम, गंगूबाई, केजीएफ 2 ऐसी कुछ फिल्में हैं, जो जल्द ही रिलीज होने वाली हैं. राधे की घोषणा सलमान खान ने कुछ दिनों पहले ही की है कि वह ईद पर आ रहे हैं. अब ईद तक कोरोना की क्या स्थिति रहती है और थियेटर्स को लेकर क्या निर्णय होते हैं, यह तो वक़्त ही बताएगा. बेल बॉटम को लेकर फिलहाल कोई भी घोषणा नहीं हुई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें