1. home Hindi News
  2. election
  3. vidhansabha chunav live punjab uttarakhand goa manipur assembly elections vwt

Vidhansabha Chunav Update: राजस्थान BJP का आरोप, कर्जमाफी के नाम पर किसानों से कांग्रेस ने की वादाखिलाफी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Vidhansabha Chunav LIVE Updates
Vidhansabha Chunav LIVE Updates
फोटो : प्रभात खबर
मुख्य बातें

Vidhansabha Chunav LIVE: उत्तराखंड में हरक सिंह रावत कांग्रेस में फिर शामिल हो गए हैं. आज उम्मीदवारों की घोषणा होगी. गोवा में मनोहर पर्रिकर के बेटे ने भाजपा छोड़ पणजी से निर्दलीय लड़ने का फैसला किया है. भाजपा ने प्रदेश अध्यक्ष अश्विनी शर्मा को पठानकोट से टिकट दिया है. बाकी अपडेट खबरें पढ़ते रहिए.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान BJP का आरोप, कर्जमाफी के नाम पर किसानों से कांग्रेस ने की वादाखिलाफी

भाजपा के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां ने शनिवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस ने कर्जमाफी के नाम पर राज्य के किसानों से वादाखिलाफी की है. राज्य में वाणिज्यिक बैंकों से लिया कर्ज नहीं चुका पाने वाले किसानों की जमीनें नीलाम किए जाने के नोटिस व कार्रवाई का जिक्र करते हुए पूनियां ने यह आरोप लगाते हुए कहा, कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान के दौरान किसानों से वादा किया था कि कांग्रेस की सरकार बनने के 10 दिन के अंदर किसानों का पूरा कर्जा माफ करेंगे, लेकिन ऐसा करने के बजाय जमीनों की नीलामी करके किसानों को प्रताड़ित किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

निर्वाचन आयोग ने फिजिकल रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध 31 जनवरी तक बढ़ाया

भारत निर्वाचन आयोग ने फिजिकल रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध 31 जनवरी, 2022 तक बढ़ा दिया है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने इसकी जानकारी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

चुनावी तोहफे का वादा करने वाली पार्टियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर याचिका

सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर निर्वाचन आयोग को यह निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि उन राजनीतिक दलों को अपंजीकृत कर दिया जाए या उनके चुनाव चिह्न जब्त कर लिए जाएं, जो चुनाव से पहले सार्वजनिक धन से अतार्किक चुनावी तोहफे देने का वादा करते हैं या इन्हें बांटते हैं. याचिका में कहा गया है कि अनुचित तरीके से मतदाताओं का राजनीतिक समर्थन हासिल करने के लिए उठाए जाने वाले इस तरह के लोकलुभावन कदमों पर पूरी तरह पाबंदी लगनी चाहिए, क्योंकि इससे संविधान का उल्लंघन होता है.

email
TwitterFacebookemailemail

ADR Report: गोवा में बीते 5 साल में 60 फीसदी विधायकों ने किया दलबदल, बना देशव्यापी रिकॉर्ड

गोवा में बीते पांच साल में लगभग 24 विधायकों ने एक पार्टी छोड़कर दूसरी पार्टी का दामन थामा है, जो 40 सदस्यीय राज्य विधानसभा में विधायकों की कुल संख्या का 60 प्रतिशत है. एक संगठन की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस मामले में गोवा ने एक विचित्र रिकॉर्ड कायम किया है, जिसकी भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में कोई दूसरी मिसाल नहीं मिलती.

email
TwitterFacebookemailemail

मुझे ये समझ नहीं आ रहा कि राहुल-प्रियंका के पास इतना आत्मविश्वास कहां से आया : संजय राउत

शिवसेना नेता संजय राउत ने शनिवार को कहा कि राहुल गांधी और प्रियंका जी से मेरी कई बार बात हुई, लेकिन उन्हें समझ नहीं आ रहा. इतना आत्मविश्वास उनके पास कहां से आ रहा है, मुझे ये नहीं समझ आता. अगर ऐसा है तो उनसे आत्मविश्वास उधार लेना पड़ेगा। उन्हें (कांग्रेस) लगता है कि वे अकेले बहुमत के साथ जीत जाएंगे: शिवसेना नेता संजय राउत

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में आज हो सकता है कांग्रेस के उम्मीदवारों का ऐलान, हरीश रावत लड़ेंगे चुनाव

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की ओर से शनिवार को प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया जा सकता है. संभावना यह भी जाहिर की जा रही है कि उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत भी चुनाव लड़ेंगे. उत्तराखंड कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के प्रमुख अविनाश पांडेय ने शुक्रवार की देर शाम को मीडिया से कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि कांग्रेस अध्यक्ष की मुहर लग कर हम कल अधिकांश सीटों पर नाम घोषित कर सकते हैं. हरीश रावत चुनाव लड़ेंगे, तो पार्टी को ताकत मिलेगी. उन्होंने स्पष्ट किया हुआ है कि अगर पार्टी कहती है, तो वे चुनाव लड़ेंगे. वहीं, पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक अच्छी रही. लगभग सभी उम्मीदवार फाइनल हो गए हैं. 3-4 जगह पर थोड़ा ज़्यादा समय लगेगा. बाकी की घोषणा किसी भी समय की जा सकती है. स्क्रीनिंग कमेटी या प्रदेश कांग्रेस कमेटी का काम पूरा हो गया है. किसी भी समय कांग्रेस अध्यक्ष के अनुमोदन के लिए लिस्ट जमा कर सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

गोवा में मनोहर पर्रिकर के बेटे ने भाजपा से दिया इस्तीफा, पणजी से निर्दलीय लड़ेंगे चुनाव

गोवा में सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर ने भाजपा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. वे गोवा के पणजी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन पार्टी ने उन्हें वहां से उम्मीदवार नहीं बनाया है. इस बात को लेकर भाजपा की गोवा इकाई के प्रभारी और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और उत्पल पर्रिकर के बीच कई दिनों से जुबानी जंग भी जारी थी. देवेंद्र फड़नवीस ने उत्पल को पणजी सीट से टिकट देने से इनकार करते हुए कहा था कि किसी सीएम या मंत्री का बेटा होना उम्मीदवारी की योग्यता नहीं है. पात्र उम्मीदवार को ही टिकट दिया जाएगा. उनके इस बात पर उत्पल पर्रिकर ने पलटवार भी किया था. यहां से भाजपा ने मौजूदा विधायक को अपना उम्मीदवार बनाया है.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा ने पंजाब प्रदेश अध्यक्ष अश्विनी कुमार शर्मा को पठानकोर्ट से दिया टिकट

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपने प्रदेश अध्यक्ष अश्विनी कुमार शर्मा को पठानकोट से पार्टी का उम्मीदवार बनाया है. शुक्रवार देर रात भाजपा की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई. इससे पहले शर्मा पठानकोट से विधायक रह चुके हैं। भाजपा ने शुक्रवार को पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए अपने 34 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. पंजाब विधानसभा की 117 सीटों पर चुनाव के लिए भाजपा ने आज 34 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब में कृषि और युवाओं के लिए रोजगार पर केंद्रित होगा कांग्रेस का घोषणापत्र

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी जो घोषणापत्र जारी करेगी, वो कृषि, युवाओं के लिए रोजगार और व्यापार एवं उद्योग पर केंद्रित होगा. पंजाब प्रदेश कांग्रेस की घोषणापत्र समिति के प्रमुख बाजवा ने कहा कि हम घोषणापत्र तैयार करते हुए समाज के सभी वर्गों की आकांक्षाओं का ध्यान रखेंगे. उनके मुताबिक, कांग्रेस के घोषणापत्र में कृषि पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा तथा राज्य में दूसरी हरित क्रांति लाने पर जोर होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

आम आदमी पार्टी ने पंजाब में बाकी चार सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा की

आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब विधानसभा की बाकी चार सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की. इसी के साथ पार्टी राज्य की सभी 117 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. नई सूची के अनुसार, अमित सिंह मंटो सुजानपुर से, मनजिंदर सिंह लालपुरा खडूरसाहिब से, के एन एस कांग डाखा से और बृंदार कुमार गोयल लहरगागा से चुनाव लड़ेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

आपसी खींचतान के बाद कांग्रेस में दोबारा शामिल हुए हरक सिंह रावत

उत्तराखंड के पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत कांग्रेस आलाकमान की हरी झंडी मिलने के बाद शुक्रवार को फिर से कांग्रेस में शामिल हो गए. पिछले 16 जनवरी को उन्हें भाजपा से निष्कासित किया गया था. कांग्रेस का वाररूम कहे जाने वाले 15 गुरुद्वारा रकाबगंज रोड पर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडेय, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गणेश गोदियाल, प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव, विधायक दल के नेता प्रीतम सिंह और कुछ अन्य नेताओं की मौजूदगी में हरक सिंह रावत पार्टी में शामिल हुए. हरक सिंह रावत के साथ उनकी पुत्रवधू अनुकृति भी कांग्रेस में शामिल हुईं.

email
TwitterFacebookemailemail

गोवा चुनाव के लिए नामांकन के पहले दिन तीन उम्मीदवारों ने पर्चा भरा

गोवा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने के पहले दिन राज्य के दो पूर्व मंत्रियों सहित तीन लोगों ने शुक्रवार को पर्चा भरा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुणाल ने बताया कि तटवर्ती राज्य में 14 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए शुक्रवार को तीन लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. भाजपा प्रत्याशियों व पूर्व मंत्रियों निलेश काबराल और गोविंद गौड़े ने क्रमश: कुर्चोरेम और प्रिओल विधानसभा सीटों से पर्चा भरा है. कुणाल ने बताया कि इन दोनों के अलावा एक निर्दलीय उम्मीदवार ने नामांकनपत्र दाखिल किया है. उन्होंने बताया कि राज्य में 13 दिन पहले आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद सी-विजिल एप पर रोजाना औसतन 30 शिकायतें दर्ज हो रही हैं. कुणाल ने बताया कि पिछले 13 दिनों में 2.44 करोड़ रुपये कीमत की शराब, मादक पदार्थ और नकदी जब्त की गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें