1. home Hindi News
  2. election
  3. uttarakhand election 2022 congress promise 28 thousand jobs in the first year amh

Uttarakhand Election 2022: कांग्रेस का वादा- सरकार आते ही पहले साल में 28 हजार नौकरियां

पूर्व सीएम हरीश रावत ने वर्चुअल संवाद के दौरान पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण की जमकर तारीफ की. रावत ने कहा कि कुछ ऐसे लोग गंगोत्री की धरती ने दिए हैं जिनको हम अब उत्तराखंड के नेता के रूप में देखते हैं.

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Harish Rawat
Harish Rawat
Twitter

उत्तरकाशी (उत्तराखंड) : पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि लोग कांग्रेस की सरकार बनवाएं. सरकार पहले ही साल में 28 हजार नौकरियां देगी. हर साल दस हजार नौकरियों का सृजन करेगी और घर में रहकर खेतों की देखभाल करने वाले 40 से उपर के सभी लोगों को कूड़ी-बाड़ी पेंशन भी देगी. ये वादे उन्होंने गंगोत्री विधान सभा क्षेत्र के लोगों से वर्चुअल संवाद के दौरान किए. उन्होंने यहां से प्रत्याशी व पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण को उत्तराखंड का नेता बताते हुए विजयी बनाने की अपील की.

बुधवार को पूर्व सीएम हरीश रावत ने वर्चुअल संवाद के दौरान पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण की जमकर तारीफ की. रावत ने कहा कि कुछ ऐसे लोग गंगोत्री की धरती ने दिए हैं जिनको हम अब उत्तराखंड के नेता के रूप में देखते हैं. विजयपाल में कल के उत्तराखंड का नेतृत्व करने की क्षमता है. यदि उन्हें विजयी बनाया गया, तो वह पांच साल के कार्यकाल में महत्वपूर्ण पदों पर होंगे और विकास को आगे बढाएंगे.

रावत ने कहा कि सरकार आने पर तीन नई पेंशन शुरू की जाएंगी. इसमें मंगल गीत गाने वाली बहनों, सड़क पर पुलिया बनाने वालों व भवन निर्माण करने वालों पेंशन दी जाएगी. गांवों में मकान के साथ ही खेतों को आबाद करने वाले ऐसे व्यक्ति जिनकी आयु 40 वर्ष से अधिक हो, उन्हें कूड़ी-बाड़ी पेंशन दी जाएगी. उन्होंने अपनी सरकार के काम भी गिनाए. कहा कि हमारी सरकार ने तीन वर्षों के भीतर 32 हजार युवाओं को नौकरी दी. सरकार आने पर हम पुलिस में 3 हजार पदों पर भर्ती करेंगे. सरकार आने के पहले ही साल में 28 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी. हर साल 10 हजार नए पद सृजित करेंगे. महिला पौष्टिकता में हम उत्तराखंड को नंबर एक पर पहुंचाएंगे.

उन्होंने कहा कि हम सार्वभौम महिला योजना भी प्रारंभ करेंगे. समाज कल्याण से मिलने वाली पेंशन के मामले में हम अपने लक्ष्य को और ऊपर उठाएंगे. पैरामिलिट्री के सेवानिवृत्त जवानों के लिए अलग से कल्याण परिषद गठित किया जाएगा. उन्होंने इन सबके लिए सबका आशीर्वाद मांगा. उन्होंने भाजपा सरकार की नीतियों की कड़ी आलोचना भी की.

हरक को कांग्रेस में शामिल न करने की उठी मांग

इस बीच, चंपावत जिले के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाजपा से निष्कासित कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत को कांग्रेस में शामिल करने का कड़ा विरोध किया है. कार्यकर्ताओं ने अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र भेजकर हरक सिंह को पार्टी में शामिल न करने का अनुरोध किया है. पत्र में कहा गया है कि वर्ष 2016 में हरक सिंह ने कांग्रेस पार्टी के साथ विश्वासघात कर लोकतंत्र की हत्या की. इससे जनकल्याण में लगी कांग्रेस सरकार को अल्पमत में लाने का षडयंत्र रचा गया. कार्यकर्ताओं ने कहा कि अवसरवादी नेताओं को उत्तराखंड की जनता किसी भी हालत में स्वीकार नहीं करेगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें