1. home Home
  2. election
  3. up vidhansabha chunav 2022 get live updates and breaking news bjp sp bsp congress candidate list nrj

UP Chunav 2022 Live Updates: बीजेपी को लगा एक और झटका, विधायक हरीशंकर माहौर ने दिया इस्तीफा

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Chunav 2022 Live Updates
UP Chunav 2022 Live Updates
प्रभात खबर ग्राफिक्स
मुख्य बातें

UP Chunav 2022 Live Updates: यूपी में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के के लिए टिकट कटने और मिलने के कयास का दौर हावी है. सपा (SP), बसपा (BSP), कांग्रेस (Congress) और भाजपा (BJP) सभी दलों में महामंथन का दौर है. हर पल की पॉलिटिकल अपडेट्स जानने के लिए बने रहें 'प्रभात खबर' के साथ..

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

हाथरस सदर विधायक ने दिया इस्तीफा

बीजेपी को एक और तगड़ा झटका लगा है. हाथरस सदर से विधायक हरीशंकर माहौर ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने सरकार के ऊपर पिछड़ों, वंचितों, दलितों और बेरोजगारों की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है. हालांकि विधायक ने लेटर को फर्जी बताया है.

बीजेपी विधायक हरीशंकर माहौर का इस्तीफा
बीजेपी विधायक हरीशंकर माहौर का इस्तीफा
प्रभात खबर
email
TwitterFacebookemailemail

सीएम योगी के साथ दोनों डिप्टी सीएम भी लड़ेंगे चुनाव

उत्तर प्रदेश में भाजपा ने 172 उम्मीदवार तय कर लिया है. सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ ही डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा भी चुनाव लड़ेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

सपा-रालोद की पहली लिस्ट जारी

सपा-रालोद की 94 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी हो गई है. हाल ही में रालोद में शामिल हुए अवतार सिंह भड़ाना को जेवर से टिकट दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

सपा ने पांच उम्मीदवार किए घोषित

  • चरथावल से पंकज मलिक को टिकट

  • मीरापुर से चंदन गुर्जर को टिकट मिला

  • साहिबाबाद से अमर पाल शर्मा को टिकट

  • किठौर मेरठ से शाहिद मंजूर को टिकट

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा को छोड़कर जाने वालों में तीन कैबिनेट मंत्री हैं. तीनों ही पिछड़े समाज के बड़े नेता कहे जाते हैं. यूपी बीजेपी में मंथन का दौर खत्म हो चुका है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने अब तक 172 नामों पर मुहर लगने की बात स्वीकारी है. इस बीच उन्होंने अपने चुनाव लड़ने के बारे में कोई स्पष्ट बात नहीं कही है.

1. बदायूं जिले के बिल्सी से विधायक राधा कृष्ण शर्मा

2. सीतापुर से विधायक राकेश राठौर

3. बहराइच के नानपारा से विधायक माधुरी वर्मा

4. संतकबीरनगर से भाजपा विधायक जय चौबे

5. स्वामी प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री

6. भगवती सागर, विधायक, बिल्हौर कानपुर

7. बृजेश प्रजापति, विधायक

8. रोशन लाल वर्मा, विधायक

9. विनय शाक्य, विधायक

10. अवतार सिंह भड़ाना, विधायक

11. दारा सिंह चौहान, कैबिनेट मंत्री

12. मुकेश वर्मा, विधायक

13. धर्म सिंह सैनी, कैबिनेट मंत्री

14. बाला प्रसाद अवस्थी, विधायक

email
TwitterFacebookemailemail

172 सीटों पर CEC की मीटिंग में चर्चा- डिप्टी सीएम 

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि 172 सीटों पर CEC की मीटिंग में चर्चा हुई. उन्होंने कहा कि, बीजेपी शानदार विजय प्राप्त करेगी. मौर्य ने कहा कि, सीईसी की मीटिंग में बहुत सार्थक चर्चा हुई

email
TwitterFacebookemailemail

तीन कैबिनेट मंत्री सहित अब तक 15 विधायक दे चुके हैं इस्तीफा

यूपी बीजेपी में गुरुवार को इस्तीफे के दौर के तीसरे दिन आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी सहित लखीमपुर खीरी से भाजपा विधायक बाला प्रसाद अवस्थी ने भी अपना इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ ही प्रदेश में भाजपा के 15 विधायक पार्टी को छोड़ने का ऐलान कर चुके हैं. इनमें से तीन कैबिनेट मंत्री और शेष विधायक है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी बीजेपी में डैमेज कंट्रोल शुरू, स्वतंत्र देव सिंह ने कहा...

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने गुरुवार को एक ट्वीट कर भाजपा की पिछड़ा विरोधी छवि को चमकाने की कोशिश की है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘ओबीसी समाज को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक प्रतिनिधित्व जितना भाजपा में मिला है उतना किसी सरकार में नहीं मिला. हमारे लिए 'P' का अर्थ 'पिछड़ों का उत्थान' है. कुछ लोगों के लिए 'P' का अर्थ सिर्फ 'पिता-पुत्र-परिवार' का उत्थान होता है.’

दरअसल, बीते कुछ दिनों से प्रदेश में यूपी भाजपा के विधायकों की इस्तीफे की बारिश हो रही है. पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के साथ ही इस क्रम में कई विधायकों ने पार्टी को छोड़ दिया है. खास बात यह है कि अब तक के तीन बड़े नेताओं ने अपने इस्तीफानामा में प्रदेश की योगी सरकार को पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक वर्ग का विरोधी करार दिया है. इसीलिए कहा जा रहा है कि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने गुरुवार को जो ट्वीट किया है वह भाजपा की पिछड़ा वर्ग विरोधी छवि को चमकाने की कोशिश की है.

email
TwitterFacebookemailemail

लखीमपुर से BJP विधायक बाला प्रसाद अवस्थी सपा कार्यालय पहुंचे

लखीमपुर से बीजेपी विधायक बाला प्रसाद अवस्थी (BJP MLA Bala Prasad Awasthi) सपा कार्यालय में पहुंचे हुए हैं. भाजपा में चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही इस्तीफे का दौर तेज हो गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी का नाम भी आया चर्चा में

आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी (Ayush Minister Dharam Singh Saini) ने सरकारी आवास और सिक्योरिटी लौटा दी है. इससे उनके इस्तीफा देने के कयास बढ़ते जा रहे हैं. यदि उन्होंने भी तयागपत्र दे दिया तो भाजपा के खेमे में से जाने वाले वे 14वें विधायक होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा में 13वें विधायक का इस्तीफा, विनय शाक्य ने दिया झटका

विनय शाक्य का इस्तीफानामा.
विनय शाक्य का इस्तीफानामा.
Social Media

BJP MLA Vinay Shakya Resignation: यूपी बीजेपी में 13वें विधायक विनय शाक्य ने भी इस्तीफा सौंप दिया है. इस्तीफा देने के साथ ही उन्होंने भाजपा में सबसे पहले इस्तीफा देकर भूचाल लाने वाले पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के घर पहुंचे. ऐसे में उनके भी सपा में शामिल होने के आसार बढ़ गए हैं. पिछड़ा वर्ग के नेता कहे जाने वाले विनय शाक्य बिधुना से विधायक हैं. ऐसे में प्रदेश में पिछड़ा समाज के लोगों की राजनीतिक को लेकर पारा हाई हो चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

संजय राउत और किसान नेता राकेश टिकैत के बीच मंथन

Shivsena Sanjay Raut: शिवसेना नेता संजय राउत ने भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत से मुजफ्फरनगर में उनके आवास पर मुलाकात की. यूपी की राजनीति में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही कई नए समीकरण बन रहे हैं. सभी दलों में बैठक का दौर अंतिम चरण में चल रहा है. उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगने की घोषणा का सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

उन्नाव रेप पीड़िता पर बोले राहुल गांधी, सियासी दांव

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने उन्नाव में रेप पीड़िता को लेकर एक ट्वअ करके माहौल को गर्म कर दिया है. गुरुवार को कांग्रेस की ओर से उन्नाव में टिकट की लिस्ट में नाम आने के बाद राहुल गांधी का यह ट्वीट उन्नाव में विधानसभा चुनाव के सारी गणित को बिगाड़ सकता है. उन्नाव में बनते-बिगड़ते राजनीतिक हालातों को देखते हुए राहुल गांधी का यह ट्वीट काफी सियासी भूचाल ला सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

निषाद पार्टी यूपी में 15 से 18 सीट पर लड़ेेेगी चुनाव: संजय निषाद 

निषाद पार्टी के मुखिया संजय निषाद का दावा है कि वे उत्तर प्रदेश में 15 में से 18 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ेंगे. दरअसल, बुधवार रात उन्होंने पार्टी के थिंकटैंक अमित शाह के साथ बैठक की थी.

email
TwitterFacebookemailemail

उन्नाव में रेप पीड़िता की मां को दिया कांग्रेस ने मौका

कांग्रेस की ओर जारी की गई सूची में उन्नाव में रेप पीड़िता की मां आशा सिंह सहित लखनऊ मध्य से सदफ जफर को कांग्रेस की उम्मीदवारी दी गई है. खास बात यह है कि टिकट बंटवारे में 40 फीसदी महिलाओं को वरीयता दी गई है.

  • प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना मिश्र मोना को रामपुर खास से टिकट

  • सलमान खुर्शीद की पत्नी लुइस को फर्रुखाबाद से टिकट

  • सोनभद्र नरसंहार के पीड़ित रामराज गोंड को टिकट

  • स्वास्थ्य सेवाओं को जन जन तक पहुंचाने वाली आशाओं की प्रतिनिधि पूनम पांडेय को टिकट

  • उन्नाव से रेप केस की पीड़िता की मां आशा सिंह को टिकट

email
TwitterFacebookemailemail

पंखुड़ी पाठक को नोएडा से मिला कांग्रेस का टिकट

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव एवं यूपी चुनाव प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस करके पार्टी की पहली लिस्ट जारी होने की घोषणा की. इसमें सपा से अलग होने के बाद कांग्रेस में जाने वालीं पंखुड़ी पाठक को नोएडा से टिकट दे दिया गया है. इस सूची में 125 उम्मीदवारों का नाम जारी किया गया है. पार्टी ने अपने वादे के मुताबिक, टिकट बंटवारे में 40 प्रतिशत महिलाओं को वरीयता दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

इमरान मसूद के सगे भाई नोमान मसूद BSP में आए

कांग्रेस से बगावत करके सपा का दामन थामने की तैयारी कर रहे सहारनपुर के कद्दावर नेता इमरान मसूद के सगे भाई लोकदल छोड़कर बसपा में आ गए हैं. नोमान मसूद को बीएसपी ने गंगोह विधानसभा की सीट से प्रत्याशी बनाया है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी के पूर्व गृहमंत्री रहे सईदुज़्ज़मां के बेटे सलमान सईद बसपा में आए

BSP Mayawati : कांग्रेस से अलग होकर बहुजन समाज पार्टी का दामन थामने वाले यूपी के पूर्व गृहमंत्री रहे सईदुज़्ज़मां के बेटे सलमान सईद ने बुधवार रात बसपा चीफ मायावती से मुलाकात की. उन्होंने इसके साथ ही बसपा की सदस्यता ग्रहण कर ली है. बसपा अध्यक्ष ने गुरुवार की सुबह ट्वीट कर यह जानकारी दी है. इसमें सईद को बीएसपी ने चरथावल विधानसभा की सीट से अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा की गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

स्वामी प्रसाद मौर्य हमारे नेता हैं : मुकेश वर्मा

उत्तर प्रदेश में भाजपा को एक और बड़ा झटका लगा है. पार्टी के 12वें विधायक का इस्तीफा जारी हो गया है. फिरोजाबाद के शिकोहाबाद से भाजपा विधायक मुकेश वर्मा ने इस्तीफा दे दिया है. खास बात यह है कि उन्होंने भी स्वामी प्रसाद मौर्य, दारा सिंह चौहान समेत अन्य विधायकों की तरह अपने पत्र में भाजपा सरकार पर दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यकों के विरोध में काम करने का आरोप लगाया है. उन्होंने योगी सरकार पर किसानों, बेरोजगारों एवं छोटे कारोबारियों से उपेक्षातमक रवैया रखने का आरोप लगाया है. इस्तीफा देने के बाद वे सीधे पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के घर पहूंच गए हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सपा सुप्रीमो अखिलेश की ही शरण में जा सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा विधायक मुकेश वर्मा का इस्तीफा, पहुंचे स्वामी प्रसाद के घर

बीजेपी के एक और विधायक मुकेश वर्मा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. वे फिरोजाबाद की शिकोहाबाद विधानसभा सीट से विधायक हैं. पार्टी से इस्तीफा देने के बाद वे सीधे पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के घर पहुंच गए हैं. इसी के साथ भाजपा में इस्तीफों की बारिश के तीसरे दिन की शुरुआत हो गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

मथुरा में कोई आंदोलन हुआ तो शिवसेना भी है साथ : शिवसेना

Shivsena Sanjay Raut: शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि मथुरा में कोई आंदोलन हुआ तो शिवसेना भी उसमें शिरकत करेगी. उन्होंने बताया कि शिवसेना यूपी में किसी भी गठबंधन का हिस्सा नहीं होगी. समाजवादी पार्टी के साथ हमारे वैचारिक मतभेद हैं, लेकिन हम राज्य में बदलाव चाहते हैं. हम यूपी में लंबे समय से काम कर रहे हैं, लेकिन चुनाव नहीं लड़ा, क्योंकि हम बीजेपी को चोट नहीं पहुंचाना चाहते थे.

email
TwitterFacebookemailemail

टिकट बंटवारे को लेकर पीएम मोदी की बैठक शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू हो गई है. बैठक में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगेगी. इसमें तीन चरणों के मतदान के लिए उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा की जानी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा की कोर कमेटी ने विधानसभा चुनाव में पहले और दूसरे चरण की 113 सीट सहित करीब 150 से अधिक प्रत्याशियों के नाम पर आम सहमति बना ली है. इस मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह, योगी आदित्यनाथ, अनुराग ठाकुर, धर्मेंद्र प्रधान समेत कई बड़े नेता पार्टी के मुख्यालय पहुंच गए हैं. उम्मीद है कि टिकट पर चल रही इस महाबैठक में ही विधायकों के इस्तीफे से बचने के लिए राह तलाश ली जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

अखिलेश यादव माफियाओं के मुखिया : धर्मेंद्र प्रधान

Dharmendra Pradhan Statement: भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की दिल्ली में होने वाली बैठक के पहले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सपा कोशिश करके देखे 2027 में. सपा सुप्रीमो अखिलेश को कहा माफियाओं के मुखिया.

email
TwitterFacebookemailemail

आज सपा कर सकती है उम्मीदवारों का ऐलान

Samajwadi Party: सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की मैराथन बैठक अब अंतिम कगार पर है. गठबंधन में शामिल सभी दलों के साथ बैठक कर चुके हैं. उम्मीद है कि गुरुवार को सपा की तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

BJP Meeting Delhi: भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की गुरुवार को बैठक होगी. इस बीच बीते दो दिनों तक चली मीटिंग में चयनित नामों को लेकर चर्चा की जाएगी. उम्मीद है कि इस बैठक में तीन चरणों के चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगा दी जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें