1. home Home
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up vidhan sabha chunav 2022 may announced december january eci preparations in full swing avi

नवंबर में पूरा हो जाएगा मतदान केंद्र के भौतिक सत्यापन का काम! जानिए यूपी में अब तक हो सकता है चुनाव का ऐलान

यूपी में दिसंबर के चौथे हफ्ते या जनवरी के पहले हफ्ते में विधानसभा चुनाव का ऐलान किया जा सकता है. बताया जा रहा है बूथों के भौतिक सत्यापन और मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम नवंबर के अंत तक कर लिया जाएगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
निर्वाचन आयोग
निर्वाचन आयोग
फाइल फोटो.

यूपी में एक ओर जहां राजनीतिक दल चुनाव की तैयारी में जुट गई है. वहीं निर्वाचन आयोग की तरफ से भी तैयारियां जोरों पर है. आयोग के निर्देश के बाद जिला स्तर पर मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन का काम कराया जा रहा है. बताया जा रहा है कि भौतिक सत्यापन का काम नवंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा. भौतिक सत्यापन और मतदाता सूची पुनरीक्षण के बाद आयोग की ओर से चुनावी तारीख को लेकर तैयारी की जाएगी.

राजनीतिक गलियारों में चल रही चर्चा के मुताबिक यूपी में दिसंबर के चौथे हफ्ते या जनवरी के पहले हफ्ते में विधानसभा चुनाव का ऐलान किया जा सकता है. बताया जा रहा है बूथों के भौतिक सत्यापन और मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम नवंबर के अंत तक कर लिया जाएगा. इसके बाद चुनाव आयोग मतदाता सूची में दावे/आपत्ति लेगा और फिर दिसंबर के पहले हफ्ते तक नई मतदाता सूची प्रकाशित कर सकता है.

403 सीटों पर होना है चुनाव- यूपी में विधानसभा के 403 सीटों पर चुनाव होना है. निर्वाचन आयोग की ओर से इन सभी सीटों को लेकर जोरों की तैयारी चल रही है. कोरोना वायरस और बाढ़ के चलते इस बार मतदाता पुनरीक्षण और मतदान केंद्रों के भौतिक सत्यापन का काम देर से शुरू हुआ. हालांकि आयोग इस साल तय समय पर ही चुनाव कराएगी.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछले साल सात चरणों में विधानसभा का चुनाव कराया गया था. आयोग द्वारा पिछली बार फरवरी और मार्च में चुनाव कराए गए थे, वहीं 11 मार्च को विधानसभा चुनाव का परिणाम जारी किया गया था. हालांकि इस बार चुनाव के फेज को लेकर सबकी नजर रहेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें