1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up election results 2022 rakesh tikait and jayant choudhary fails in west up

वेस्ट यूपी में राकेश टिकैत-जयंत चौधरी का मैजिक फेल, बीजेपी फिर सत्ता वापसी की ओर

किसान महापंचायत और जयंत चौधरी का साथ भी सपा को नहीं दिला पाया राकेश टिकैत ने कहा था बीजेपी के वोट 'कोको' ले गई, लेकिन काले कानून के खिलाफ एकजुट हुए किसान वोट देते समय पार्टियों में बंटे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
किसान नेता राकेश टिकैत
किसान नेता राकेश टिकैत
twitter

West UP Election Results: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में शुरुआती रुझान बीजेपी गठबंधन के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. बीजेपी ने यूपी चुनाव में ऐसे क्षेत्रों में भी जबरदस्त प्रदर्शन किया है, जहां उसे कमजोर माना जा रहा था. खासतौर से पश्चिम उत्तर प्रदेश में जहां अखिलेश यादव- जयंत चौधरी के गठबंधन को 'विनिंग कॉम्बिनेशन' माना जा रहा था, वहां भी बीजेपी रुझानों में आगे दिख रही है.

किसान नेता राकेश टिकैत (Farmer leader Rakesh Tikait) ने यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी के खिलाफ माहौल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. उन्होंने काले किसान कानून वापस होने के बाद किसान महापंचायत करके अपनी ताकत दिखाई थी. उन्होंने यहां तक कह दिया था कि बीजेपी का वोट 'कोको' ले गई. लेकिन किसान कानून के खिलाफ एकजुट हुए किसानों ने यूपी में सरकार बनाने के लिए वोट देते समय कोई और ही समीकरण अपने दिमाग में रखा. यही समीकरण 10 मार्च को हो रही मतगणना के शुरुआती रुझानों में सामने आया है.

यूपी में पहले-दूसरे चरण का चुनाव बीजेपी के लिए एक तरह से लिटमस पेपर टेस्ट की तरह था. हिंदू-मुस्लिम, आंतकवाद, पलायन, मुजफ्फर नगर दंगे जैसे मुद्दों को लेकर बीजेपी के रणनीतिकारों ने यहां अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी. इसी का नतीजा निकला कि बीजेपी गठबंधन को पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी रुझानों में बहुत अधिक नुकसान नहीं दिख रहा है.

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में पहले और दूसरे चरण में 113 सीटों पर मतदान हुआ था. इसमें पहले चरण में 10 फरवरी को 58 सीट, दूसरे चरण में 14 फरवरी को 55 सीटों पर वोट डाले गए थे. शुरुआती रुझानों को देखें तो वेस्ट यूपी की 136 सीटों पर दोपहर तक हुई मतगणना में बीजेपी को 69 और समाजवादी पार्टी को 63 सीटें मिलती दिखी रही हैं. जबकि समाजवादी पार्टी के रणनीतिकार मानकर चल रहे थे कि काले कानूनों के प्रति किसानों की नाराजगी और जयंत चौधरी के साथ मिलकर वह इस बार वेस्ट यूपी को फतेह कर लेंगे. लेकिन ईवीएम खुलने के बाद नतीजे कुछ और ही दिख रहे हैं.

क्षेत्रवार यह है शुरुआती रुझान

क्षेत्र बीजेपी सपा कुल सीट

वेस्ट यूपी 69 63 136

अवध क्षेत्र 82 33 118

बुंदेलखंड 18 01 19

पूर्वांचल 80 42 130

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें