1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up election 7th phase polling 2022 know your candidate app cvigil app suvidha app sht

UP 7th Phase Polling: यूपी में सातवें चरण के लिए मतदान जारी, वोटर्स के लिए पहली बार किए गए ये इंतजाम

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए सातवें चरण में 09 जिलों की 54 सीटों पर 7 मार्च यानी आज मतदान हो रहा है. इस बार चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने कई ऐसे ऐलान किए हैं, जोकि इससे पहले नहीं किए गए थे

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Election 2022: 2017 से अलग है 2022 का विधानसभा चुनाव
UP Election 2022: 2017 से अलग है 2022 का विधानसभा चुनाव
प्रभात खबर ग्राफिक्स

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव के लिए सातवें चरण में 09 जिलों की 54 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. इस चरण में आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, सोनभद्र और भदोही के विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस बार चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने कई ऐसे ऐलान किए हैं, जोकि इससे पहले नहीं किए गए थे. आइए एक नजर डालते हैं चुनाव आयोग के इंतजाम पर...

एक बूथ पर 1250 मतदाता कर सकेंगे वोटिंग

इस बार सभी बूथों पर कोरोना के नियमों (Corona guidelines) का पालन किया जा रहा है. प्रत्येक बूथ (Polling station) पर सिर्फ 1250 मतदाता ही वोट डाल सकेंगे. सभी पोलिंग बूथ ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाए जा रहे हैं. महिला मतदाताओं (Female voter) के लिए खास मतदान केंद्र तैयार किए गए हैं. चुनाव में मतदान का समय भी एक घंटा बढ़ा दिया गया है. इस बार 1250 मतदाताओं पर एक बूथ बनाया गया है.

9879 नए पोलिंग बूथ

इस बार कोरोना संक्रमण (Coronavirus) और आने-जाने की परेशानी को देखते हुए दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं को पोलिग बूथ पर नहीं जाना पड़ रहा है. मतदाताओं को घर बैठे ही पोस्टल बैलेट (Postal Ballot) के जरिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने की सुविधा दी गई. इस बार प्रदेश में 9879 नए पोलिंग बूथ और बनाए गए हैं.

cVIGIL App पर कर सकेंगे शिकायत

पहली बार मतदाताओं को चुनाव नियमों की पर्ची दी जा रही है. इस बार के विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के लिए 'सुविधा ऐप' (SUVIDHA App) पर ऑनलाइन नामांकन की सुविधा दी गई है. साथ ही चुनाव के दौरान किसी भी गलत गतिविधि के लिए सी-विजिल (cVIGIL App) एप पर शिकायत दर्ज की जाएगी. इस ऐप के जरिए चुनाव में धांधली के अलावा आचार संहिता के उल्लंघन (code of conduct violation) की जानकारी भी दे सकते हैं. प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार के दौरान घर-घर 20 लोगों के साथ प्रचार करने की इजाजत दी गई है.

Know Your Candidate ऐप लॉन्च किया गया है

इस बार चुनाव में know your candidate app ऐप भी लॉन्च किया गया है. यह ऐप चुनाव में खड़े उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड (Candidate's criminal record) की जानकारी के लिए है. ऐप के जरिए मतदाता कुछ ही देर में अपने विधानसभा उम्मीदवार की कुंडली का पता लगा सकते हैं. ऐप पर उम्मीदवार के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें