1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up election 2022 up election 2022 questions raised at various places regarding evm nrj

UP Election 2022: पहले चरण के चुनाव में आयोग की दिखी अजब तैयारी, ईवीएम को लेकर फिर उठे सवाल, बना रिकॉर्ड?

कुछ जगहों पर वोटर्स को डराने का भी आरोप लगाया जा रहा है. गुंरुवार को यूपी के 11 जनपदों की 58 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ा जा रहा है. इस बीच कई जगहों से ईवीएम में खराबी के आरोप भी लग रहे हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर उठ रहे सवाल.
यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर उठ रहे सवाल.
social media

Lucknow News: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के पहले चरण का मतदान जारी है. इस बीच कई जगहों से ईवीएम (Electronic Voting Machine) खराब होने की शिकायतें आ रही हैं. कुछ जगहों पर वोटर्स को डराने का भी आरोप लगाया जा रहा है. गुंरुवार को यूपी के 11 जनपदों की 58 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ा जा रहा है. इस बीच कई जगहों से ईवीएम/EVM में खराबी के आरोप भी लग रहे हैं. सोशल मीडिया में तो यह दावा तक किया जा रहा है कि भारत में होने वाले चुनावों के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब इतनी बड़ी संख्या में ईवीएम के खराब होने की शिकायतें मिल रही हैं.

पहले चरण में यूपी के 11 जिलों शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा, गौतमबुद्धनगर और अलीगढ़ में मतदान चल रहा है. शामली के थाना गढ़ी पुख़्ता में आरएलडी नेता उमेश पंवार पर दलित महिला को अपने पक्ष में मतदान कराने के लिए धमकाने का आरोप लगा है. महिला की शिकायत के बाद मुकदमा दर्ज करके पुलिस ने गिरफ्तारी के लिए छापेमारी अभियान चलाया है. घटना को लेकर दलित मतदाताओं में आक्रोश है.

इन जगहों पर ईवीएम ने किया परेशान

  • आगरा के बाह विधानसभा क्षेत्र के बटेश्वर में बूथ संख्या 228 पर मतदान के दौरान वोटिंग मशीन में खराबी आ गई. इसके चलते मतदान बाधित हो गया, जिस पर ग्रामीणों में भारी आक्रोश दिखायी दिखा. हालांकि, कुछ देर बाद ईवीएम को बदल दिया गया.

  • रईसपुर गांव के कंपोजिट विद्यालय में पहुंचे गठबंधन प्रत्याशी सुरेंद्र कुमार मुन्नी ने पोलिंग बूथ 152 की ईवीएम मशीन खराब होने की प्रशासन से शिकायत की. सपा-रालोद प्रत्याशी ने कहा कि गठबंधन को लोगों का पूरा समर्थन मिल रहा है.

  • गोवर्धन विधानसभा में कस्बा गोवर्धन के आदर्श कामनी शिक्षा निकेतन गर्ल्स इंटर कॉलेज के भाग संख्या 75 पोलिंग बूथ पर सुबह ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी आने से करीब 1 घंटे मतदान रुका रहा.

  • सपा ने एक ट्वीट में लिखा, 'अलीगढ़ जिले की छर्रा विधानसभा-74 के बूथ नंबर 62 पर बार-बार ईवीएम खराब होने की शिकायत आ रही है. चुनाव आयोग संज्ञान लेकर कृपया निष्पक्ष मतदान कराना सुनिश्चित करें.'

  • एक अन्य ट्वीट में सपा की ओर से दोबारा लिखा गया, 'बुलंदशहर की डिबाई विधानसभा-68 के बूथ नंबर 1 पर मतदाताओं की शिकायत है कि ईवीएम में साइकिल का बटन दबाने पर लाइट नहीं जल रही है.'

  • मथुरा में गोवर्धन के आदर्श कामिनी शिक्षा निकेतन के बूथ संख्या 75 पर भी EVM खराब होने से एक घंटा देरी से मतदान शुरू किया जा सका.

  • मेरठ के कैंट में 20 पोलिंग बूथ पर EVM खराब होने की शिकायत मिलने के बाद काफी हंगामा हुआ. बड़ी मशक्कत से इन्हें चालू किया जा सका.

  • मथुरा की फरह में बूथ संख्या 473 की मशीन बार-बार खराब होने की भी शिकायत मिली है. कुछ लोगों ने शिकायत की है कि यहां की ईवीएम में बीप की आवाज भी नहीं आ रही है. चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों ने इसे जल्द दुरुस्त करने की बात कही.

  • शामली ब्रिगेडियर होशियार सिंह कॉलेज पर 68 नंबर बूथ प कुछ तकनीकी खराबी की शिकायत मिली थी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें