1. home Home
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up election 2022 sp chief akhilesh yadav dimple yadav love story and political journey read amazing story abk

घर से सियासत तक... अखिलेश के साथ हर कदम पर खड़ी रहती हैं डिंपल, प्रियंका को देंगी टक्कर?

कांग्रेस पार्टी ने भी प्रियंका गांधी के कंधे पर उत्तर प्रदेश चुनाव में पार्टी को लीड करने का जिम्मा दिया है. इन सबके बीच समाजवादी पार्टी ने भी तैयारियों को तेज कर दिया है. माना जा रहा है कि प्रियंका गांधी से मुकाबला के लिए सपा डिंपल यादव को चुनावी मैदान में उतार सकती है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Dimple Yadav Love Story
Dimple Yadav Love Story
सोशल मीडिया

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव अगले साल होने वाले हैं. इसी बीच सियासी दलों ने चुनावी तैयारियों को तेज दिया है. भाषणों का दौर जारी है और विपक्षियों पर हमले भी. अगर कांग्रेस की बात करें तो पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा लगातार चुनावी सभाओं में जा रही हैं. प्रियंका गांधी ने महिलाओं से जुड़े कई ऐलान भी किए हैं.

Akhilesh Yadav Dimple Yadav
Akhilesh Yadav Dimple Yadav
सोशल मीडिया

कांग्रेस ने प्रियंका गांधी के कंधे पर उत्तर प्रदेश चुनाव में पार्टी को लीड करने का जिम्मा दिया है. इन सबके बीच समाजवादी पार्टी ने भी तैयारियां तेज कर दिया है. माना जा रहा है कि प्रियंका गांधी से मुकाबला के लिए सपा डिंपल यादव को चुनावी मैदान में उतार सकती है. डिंपल यादव पूर्व सीएम और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की पत्नी हैं.

Dimple Yadav Election Campaign
Dimple Yadav Election Campaign
सोशल मीडिया

अखिलेश यादव और डिंपल यादव निजी से लेकर राजनीतिक जीवन में कई मौकों पर साथ दिख चुके हैं. चुनावों में डिंपल पति अखिलेश के साथ प्रचार में निकलती हैं. अखिलेश उत्तर प्रदेश के सीएम रह चुके हैं और डिंपल भी संसद में पहुंच चुकी हैं. अखिलेश यादव पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव के बेटे हैं. अखिलेश यादव और डिंपल यादव की लव स्टोरी भी बेहद दिलचस्प है. राजस्थान मिलिट्री स्कूल से पढ़ने के बाद अखिलेश यादव ने मैसूर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान ही उनकी लव स्टोरी शुरू हुई थी. इंजीनियरिंग के बाद अखिलेश यादव सिडनी विवि में पढ़ने गए थे.

Dimple Yadav Political Journey
Dimple Yadav Political Journey
सोशल मीडिया

अखिलेश यादव और डिंपल यादव की लव स्टोरी किसी फिल्म से कम नहीं है. अखिलेश और डिंपल की पहली मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के घर में हुई थी. दोनों ने एक-दूसरे से दोस्ती की. आगे चलकर दोनों के बीच प्यार हो गया. अखिलेश की जिंदगी पर एक किताब आई थी- अखिलेश यादव: बदलाव की लहर.

डिंपल यादव लव स्टोरी
डिंपल यादव लव स्टोरी
सोशल मीडिया

किताब में अखिलेश यादव की पर्सनल लाइफ के बारे में काफी कुछ लिखा गया है. किताब में जिक्र है कि अखिलेश और डिंपल दोनों एक-दूसरे से छिपकर मिलते थे. सिडनी जाने के बाद भी अखिलेश हमेशा ही डिंपल यादव के संपर्क में रहे. सिडनी से वापस लौटकर अखिलेश ने डिंपल से शादी का फैसला किया.

डिंपल यादव अखिलेश यादव
डिंपल यादव अखिलेश यादव
सोशल मीडिया

शुरू में दिक्कतें आई और आखिरकार मुलायम सिंह यादव ने डिंपल यादव को बहू के रूप में स्वीकार करने का फैसला लिया. अखिलेश यादव और डिंपल यादव की शादी 24 नवंबर 1999 को हुई. अखिलेश की पत्नी डिंपल उत्तराखंड के रहने वाले लेफ्टिनेंट कर्नल एससी रावत की लाडली बिटिया हैं.

डिंपल यादव
डिंपल यादव
सोशल मीडिया

अखिलेश और डिंपल के तीन बच्चे हैं- अदिति, टीना और अर्जुन. शादी के बाद डिंपल यादव ने राजनीति में भी योग्यता साबित की. वो कन्नौज से लगातार दो बार सांसद रह चुकी हैं. डिंपल यादव को पेंटिंग और घुड़सवारी का शौक है. वो पति की हर कदम पर मदद करती दिखती हैं. चुनाव प्रचारों में भी डिंपल यादव पति अखिलेश यादव के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लोगों से मुलाकात करती दिखती हैं. ऐसा माना जा रहा है प्रियंका गांधी के मुकाबले सपा डिंपल यादव को चुनावी मैदान में उतार सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें