1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up election 2022 priyanka gandhi reached kabir chaura math in varanasi sht

UP Election: 7वें चरण से पहले कबीर चौरा मठ पहुंची प्रियंका गांधी, काशी में सियासी समीकरण बदलने का प्रयास

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी वाराणसी पहुंची. जहां उन्होंने बनारस घराने के गायन, वादन और कथक की तीनों पीठों पर सिर नवाया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
Priyanka Gandhi
Priyanka Gandhi
File Photo (PTI)

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए छठे चरण में प्रदेश के 10 जिलों की 57 विधानसभा सीटों पर 3 मार्च यानी आज मतदान हो रहा है. इस बीच सातवें चरण के चुनाव प्रचार के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी वाराणसी पहुंची. जहां उन्होंने बनारस घराने के गायन, वादन और कथक की तीनों पीठों पर सिर नवाया.

कबीर चौरा मठ पहुंची प्रियंका गांधी

दरअसल, यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में वाराणसी में भी चुनाव होना है. ऐसे में यहां अलग-अलग पार्टियों के दिग्गज पहले से मोर्चा संभाल चुके हैं. इस क्रम में सपा और भाजपा के समीकरण बिगाड़ने में जुटीं प्रियंका गांधी भी वाराणसी में डेरा जमाए हुए हैं. प्रियंका यहां कबीरचौरा-स्थित विलक्षण संत कवि कबीर की मूलगादी में ही रुकी हुई हैं. वह अगले 3 दिन तक यहीं पर रहेगी.

कबीर के पालनहार नीरू-नीमा की समाधि के किए दर्शन

प्रियंका गांधी ने आज सुबह बिल्कुल सादा और अनौपचारिक शिल्प में कबीरमठ-स्थित कबीर के पालनहार माता-पिता नीरू-नीमा की समाधि का दर्शन-अवलोकन किया और मठ में स्थित कबीर के बचपन और उनके व्यवसाय से जुड़ी पुरानी सामग्रियों को भी देखा. कबीरचौरा संगीत का वैश्विक केंद्र है. उत्तरभारतीय शास्त्रीय संगीत की तीन प्रमुख विधाओं- क्लासिकल गायकी, कथक नृत्य और तबले की सिद्धपीठ भी है.

दलित और अति पिछड़ा वर्ग तक पहुंच बनाने का प्रयास

कबीरचौरा की संकरी और संकीर्ण गलियों से होते हुए प्रियंका गांधी ने अपने चुनिंदा सहयोगियों के साथ गायन, वादन और नृत्य के तीनों अंगों के तीन प्रतिनिधि परिवारों तक पहुंची. पद्मविभूषण दिवंगत पंडित किशन महाराज के यशस्वी पुत्र पंडित पूरन महाराज और उनके शिष्यों और परिचितों से मिलीं और कुछ देर तक तबले के बोल सुनती रहीं. सातवें चरण के चुनाव से पहले प्रियंका गांधी का ये प्रयास दलित और अति पिछड़ा वर्ग के लिए एक बड़ा संदेश साबित हो सकता है.

सपा की वाराणसी में संयुक्त रैली

दरअसल, सिर्फ कांग्रेस ही नहीं बल्कि बीजेपी और सपा भी वाराणसी में डेरा जमा चुके हैं. यहां छठे चरण के चुनाव के बीच सातवें चरण के लिए सभी पार्टियां चुनाव प्रचार में जुट गई हैं. वाराणसी में सातवें चरण के दौरान चुनाव होना है. यहां आज रालोद प्रमुख जयंत चौधरी, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव और पश्चिम बंगाल की सीएम एक संयुक्त रैली को संबोधित कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें