1. home Home
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up election 2022 former congress mla lalitesh pati tripathi resigns from party acy

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, पूर्व MLA ललितेश पति त्रिपाठी ने दिया इस्तीफा

यूपी चुनाव से पहले कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा है. पूर्व विधायक ललितेश पति त्रिपाठी ने गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
up election 2022: lalitesh pati tripathi resigns
up election 2022: lalitesh pati tripathi resigns
twitter

UP Election 2022: यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. मिर्जापुर के मड़िहान से पूर्व कांग्रेस विधायक ललितेश पति त्रिपाठी ने गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया. उन्हें प्रियंका गांधी का करीबी माना जाता था. काफी समय से उनके कांग्रेस छोड़ने की अटकलें लगाई जा रही थीं. पार्टी छोड़ने के बाद ललितेश पति त्रिपाठी ने कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाया.

कांग्रेस ने पुराने कार्यकर्ताओं की अनदेखी की

ललितेश पति त्रिपाठी ने कहा कि मैं दुखी था क्योंकि पार्टी पुराने कार्यकर्ताओं की अनदेखी कर रही है जो हमेशा पार्टी के लिए खड़े रहते हैं. उनका दर्द देखकर मैंने इस्तीफा दे दिया है. मैं अपने दोस्तों और समर्थकों से सलाह लेने के बाद आगे की कार्रवाई तय करूंगा.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में की इस्तीफे की घोषणा

कांग्रेस के पूर्व विधायक ललितेश पति त्रिपाठी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा, जिधर भी जाता हूं, उधर ही एक आह्वान सुनता हूं, जड़ता को तोड़ने के लिए भूकम्प लाओ. घुप्प अंधेरे में फिर अपनी मशाल जलाओ. राष्ट्रकवि दिनकर जी की जन्मतिथि पर उनकी इन्हीं पंक्तियों के साथ कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफ़ा देता हूं.

मेरा ज़मीर किसी पद पर बने रहने की गवाही नहीं देता

उन्होंने कहा, 100 से अधिक वर्षों की प्रतिबद्धता से विमुख होना बहुत ही भावनात्मक है परंतु वर्तमान परिस्थितियों में, जब पार्टी के लिए खून पसीना एक करने वाले परिवारों, दलगत आंदोलन के लिए लाठी खाने वाले कार्यकर्ताओं का सम्मान नहीं हो रहा, मेरा ज़मीर किसी पद पर बने रहने की गवाही नहीं देता.

कौन हैं कमलापति त्रिपाठी

बता दें, ललितेश पति त्रिपाठी कांग्रेस उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलापति त्रिपाठी के प्रपौत्र हैं. कमलापति त्रिपाठी 1971 में यूपी के मुख्यमंत्री बने थे. वे 1973, 1978, 1980, 1985 और 1986 में राज्यसभा सदस्य भी बने. मुख्यमंत्री के अलावा वे केंद्र सरकार में भी मंत्री. उन्हें पूर्वी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का ब्राह्मण चेहरा माना जाता था.

2012 से 2017 तक रहे विधायक

ललितेश पति त्रिपाठी मिर्जापुर की मड़िहान विधानसभा सीट से 2012 से 2017 तक विधायक रहे. उन्होंने 2019 में लोकसभा चुनाव भी लड़ा, लेकिन हार गए. उन्हें कांग्रेस का प्रदेश उपाध्यक्ष भी बनाया गया था. हाल ही में जब प्रियंका गांधी यूपी दौरे पर आई थीं तो ललितेश पति त्रिपाठी ने उनसे मुलाकात की थी. इसी मुलाकात के बाद उनका कांग्रेस से मोहभंग हो गया.

Posted By: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें