1. home Home
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up election 2022 cm yogi said all the 119 sugar mills of the state continues to run even during covid pandemic acy

UP Election: कोविड महामारी में ब्राजील का चीनी उद्योग ठप हो गया, यूपी की सभी 119 मिलें चलती रहीं- सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड महामारी के दौरान ब्राजील में चीनी उद्योग ठप हो गया, महाराष्ट्र की भी कुछ चीनी मिलें बंद हो गईं, लेकिन यूपी की सभी 119 मिलें चलती रहीं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
up election 2022: cm yogi adityanath
up election 2022: cm yogi adityanath
twitter

UP Election 2022: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में रविवार को किसान सम्मेलन को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि बसपा के शासनकाल में 21 चीनी मिलें बंद की गईं और समाजवादी पार्टी के शासन के दौरान 11 चीनी मिलें बंद कर दी गईं. जब हम (बीजेपी) सत्ता में आए तो हमने बंद मिल को फिर से शुरू किया और गन्ना किसानों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाए.

कोविड महामारी में भी चलती रहीं 119 मिलें

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान ब्राजील में चीनी उद्योग ठप हो गया, जो दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक है. महाराष्ट्र में आधे से अधिक चीनी मिलें और कर्नाटक में कुछ मिलें भी बंद हो गईं, लेकिन यूपी सरकार ने सभी 119 मिलें चलाईं.

गन्ने का एमएसपी होगा 350 रुपये प्रति क्विंटल

सीएम योगी ने कहा, यूपी सरकार ने गन्ने का एमएसपी 325 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 350 रुपये प्रति क्विंटल करने का फैसला किया है. इससे किसानों को 8% अतिरिक्त आय मिलेगी. उन्होंने कहा कि हमने किसानों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने की प्रक्रिया तेज कर दी है.

2014-2021 के बीच किसी किसान ने आत्महत्या नहीं की

किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2014-2021 के दौरान राज्य या देश में कोई किसान आत्महत्या से नहीं मरा है. पिछले 4.5 वर्षों में राज्य में कोई दंगा नहीं हुआ है. हमारी सरकार के तहत ऐसे दंगे नहीं हो सकते क्योंकि दंगाइयों को पता है कि अगर वे ऐसा करते हैं, तो उनकी 7 पीढ़ियों को दंडित किया जाएगा.

लखनऊ में किसान सम्मेलन में सीएम योगी के संबोधन के प्रमुख अंश

  • अन्नदाताओं की ताकत का अहसास सरकार को है.

  • दुनिया जब सोती है तब हमारा अन्नदाता किसान रात्रि में, दिन की धूप में, सर्दी की परवाह किए बगैर दिन-रात एक कर इस धरती माता से अन्न उत्पन्न करता है और उसी अन्न से इस धरती के प्रत्येक व्यक्ति का पेट भरता है.

  • जीवन चक्र का आधार है अन्न, इसके बगैर मानवीय सृष्टि की कल्पना भी नहीं की जा सकती.

  • अपने परिश्रम और पुरुषार्थ से बिना भेदभाव के प्रत्येक व्यक्ति के लिए अन्न उत्पन्न करना अपने आप में पुण्य का कार्य है.

  • आप सबका हृदय से स्वागत व अभिनंदन करता हूं.

  • प्रदेश में किसान कर्ज माफी का कार्य किया गया.

  • अप्रैल 2017 में खरीद की नीति लाई गई, जिसमें क्रय केंद्रों से सीधे अन्न खरीदा गया जिसमें कोई भी बिचौलिया आढ़ती नहीं था.

  • यूपी सरकार ने साढ़े 04 वर्षों में क्रय केंद्रों से रिकॉर्ड अन्न का क्रय किया है.

लोगों को अन्न के साथ दी गई फ्री वैक्सीन

किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से प्रत्येक गरीब के पेट को भरने के लिए अन्न उपलब्ध कराया. साथ-साथ फ्री में वैक्सीन भी दी. कल (शनिवार) यूपी ने 10 करोड़ वैक्सीन देने की सफलता प्राप्त की.

महामारी में सरकार की नीयत साफ थी

सीएम योगी ने कहा कि कोविड महामारी में सरकार की नीयत साफ थी. अन्नदाता बीमारी से लड़ने को तैयार था. देश में 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन उपलब्ध कराया गया. उन्होंने कहा कि यूपी सरकार ने मई 2021 से नवंबर 2021 तक उत्तर प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को फ्री में अन्न देने की व्यवस्था प्रारंभ की.

Posted By: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें