1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up chunav 2022 know about mirzapur chunar seat voting percentage uttar pradesh election rkt

UP Chunav 2022: चुनार विधानसभा में कैसा रहा मतदान और कितना रहा वोटिंग प्रतिशत, जानें सबकुछ

छठे चरण के बाद आज सातवें और अंतिम चरण का मतदान हुआ. मिर्ज़ापुर जिले में आने वाले चुनार विधानसभा सीट पर भी छठे चरण में मतदान हुआ. मिर्ज़ापुर जिले में शाम पांच बजे तक 54.93 प्रतिशत मतदान हुआ.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
चुनार विधानसभा
चुनार विधानसभा
फोटो - प्रभात खबर

UP Chunav 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के चुनावी दंगल जारी है. छठे चरण के बाद आज सातवें और अंतिम चरण का मतदान हुआ. मिर्ज़ापुर जिले में आने वाले चुनार विधानसभा सीट पर भी सातवें चरण में मतदान हुआ. मिर्ज़ापुर जिले में शाम पांच बजे तक 54.93 प्रतिशत मतदान हुआ. मिर्जापुर के पांच विधानसभा क्षेत्रों में से एक चुनार है. चुनार मिर्जापुर जिले की ही नहीं उत्तर प्रदेश की भी बेहद अहम सीट मानी जाती है. इसकी गिनती पुराने शहरों में की जाती है. राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या सात चुनार से होकर गुजरती है.

चुनार मिट्टी के बर्तनों के काम के लिए और मिट्टी के खिलौनों के लिए खास तौर से जाना जाता है. चुनार की खूबियों की बात करें तो ये पर्यटकों को लुभाने में खास स्थान है. यहां प्राकृतिक नजारे और चुनार का किला देखने पर्यटक आते हैं. चुनार विधानसभा की राजनीति भी काफी दिलचस्प है. आइए जानते हैं इस सीट के हर पहलू को. इस बार यहां से बीजेपी ने अनुराग सिहं, सपा की सहयोगी अपना दल (कमेरावादी) ने आरएस पटेल, बसपा ने विजय कुमार सिंह और कांग्रेस ने सीमा सिंह को प्रत्याशी बनाया है.

कब कौन बने विधायक

चुनार विधानसभा सीट से विधायक अनुराग सिंह भाजपा के नेता ओम प्रकाश सिंह के बेटे हैं. उन्होंने 2017 में चुनार विधानसभा सीट छोड़ कर अपने बेटे अनुराग सिंह को टिकट दिलाया. 2017 में भाजपा से अनुराग सिंह ने 1,05,6082 मतों के साथ सपा के जगदम्बा सिंह पटेल को हराया था. 2012 का विधानसभा चुनाव जगदंबा सिंह सपा के टिकट पर जीते थे. 2007 के विधानसभा चुनाव में ओम प्रकाश सिंह भारतीय जनता पार्टी से जीते थे. 2002 में भी ओम प्रकाश सिंह ने भारतीय जनता पार्टी से जीत दर्ज की थी.

जातिय समीकरण

इस क्षेत्र में कुर्मी मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक 1,20,000 है. चुनार विधानसभा सीट अनुप्रिया पटेल का गढ़ भी माना जाता है. कुर्मी मतदाताओं के बाद दूसरे स्थान पर दलित और अनुसूचित जाति के लोग हैं. इनकी संख्या भी लगभग 1 लाख के आस-पास है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें