1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up chunav 2022 know about mirzapur chhanbey seat voting percentage uttar pradesh election rkt

UP Chunav 2022: छानबे विधानसभा में कैसा रहा मतदान और कितना रहा वोटिंग प्रतिशत, जानें सबकुछ

छठे चरण के बाद आज सातवें और अंतिम चरण का मतदान हुआ. मीरजापुर जिले में आने वाले छानबे विधानसभा सीट पर भी छठे चरण में मतदान हुआ. मिर्जापुर जिले में प्रतिशत शाम पांच बजे तक 54.93 मतदान हुआ.

By Rajat Kumar
Updated Date
छानबे विधानसभा
छानबे विधानसभा
फोटो - प्रभात खबर

UP Chunav 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के चुनावी दंगल जारी है. छठे चरण के बाद आज सातवें और अंतिम चरण का मतदान हुआ. मीरजापुर जिले में आने वाले छानबे विधानसभा सीट पर भी सातवें चरण में मतदान हुआ. मीरजापुर जिले में शाम पांच बजे तक 54.93 प्रतिशत मतदान हुआ. उत्तर प्रदेश के मीरजापुर जिले की एक विधानसभा सीट है छानबे विधानसभा सीट. ये विधानसभा सीट अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित विधानसभा सीट है. इस विधानसभा क्षेत्र में जंगल, झाड़ी, झरना पहाड़ भी हैं. 1974 से पहले से यह सामान्य सीट थी पर इस विधानसभा सीट को फिर से आरक्षित कर दिया गया. तब से अब तक ये विधानसभा सीट अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए सुरक्षित है.

छानबे विधानसभा सीट के चुनावी अतीत की बात करें तो इस विधनसभा सीट पर सभी दलों ने कभी ना कभी अपने जीत का परचम लहराया है. इस सीट पर चार बार बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का कब्जा रहा है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और समाजवादी पार्टी (सपा) को भी एक-एक बार इस सीट से जीत मिली है.छानबे विधानसभा सीट पर वर्तमान में अपना दल का कब्जा है. 2017 के विधानसभा चुनाव में अपना दल के प्रत्याशी राहुल प्रकाश की जीत हुई थी.2012 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के भाई लाल कोल ने बहुजन समाज पार्टी के शशिभूषण को हराया था. कांग्रेस के भगवती प्रसाद चौधरी तीसरे स्थान पर रहे थे.

इस बार के चुनाव में यहां से बीजेपी की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने राहुल कोल, सपा ने कीर्ति कोल, बसपा ने धनेश्वर गौतम और कांग्रेस ने भगवती प्रसाद चौधरी को प्रत्याशी बनाया है.

  • कुल मतदाताओं की संख्या – 3 लाख 44 हजार 356

  • महिला वोटर - 1 लाख, 57 हजार, 564

  • पुरूष वोटर - 1 लाख, 86 हजार, 792

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें