1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up chunav 2022 bjp gave ticket to former ips officer asim arun from kannauj of kanpur know its history slt

SP के गढ़ कन्नौज में भाजपा ने की सेंधमारी, पूर्व IPS असीम अरुण को दिया टिकट, जानें इस सीट का इतिहास

समाजवादी पार्टी के गढ़ में भाजपा ने कन्नौज सदर सीट से सेवानिवृत्त आईपीएस असीम अरुण को उम्मीदवार के तौर पर उतारा है. बता दें कि भाजपा ने यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
भाजपा ने सेवानिवृत्त आईपीएस असीम अरुण को दिया टिकट
भाजपा ने सेवानिवृत्त आईपीएस असीम अरुण को दिया टिकट
Prabhat Khabar

Kannauj News: पूरे देश में इत्र नगरी से मशहूर कन्नौज में आज भाजपा ने सपा के गढ़ में सेंध लगाई है. दरअसल भाजपा ने कन्नौज सदर सीट से कानपुर में तैनात रहे आईपीएस असीम अरुण को टिकट दिया है. आपको बता दें कि असीम अरुण 1996 बैच के आईपीएस थे. उन्होंने 9 जनवरी को 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान वाले दिन ही पुलिस कमिश्नर पद से इस्तीफा दिया था और भाजपा में सदस्यता ग्रहण की थी. आज भाजपा ने विधानसभा चुनाव को लेकर जारी की गई दूसरी लिस्ट में असीम अरुण को कन्नौज सदर सीट से प्रत्याशी घोषित किया है.

कन्नौज (सु) विधानसभा सीट पर 2017 में कुल 40.17 प्रतिशत वोट पड़े थे. 2017 में समाजवादी पार्टी से अनिल कुमार दोहरे ने भारतीय जनता पार्टी के बनवारी लाल दोहरे को 2454 वोटों के मार्जिन से हराया था. 2022 के चुनाव में भाजपा ने असीम अरुण को मैदान में उतारा है.

ये है सीट का इतिहास

डॉ. लोहिया, मुलायम से लेकर अखिलेश तक का राजनीतिक इतिहास कन्नौज से जुड़ा है. कन्नौज सीट सपा का गढ़ रही है. साल 2017 में जब पूरे प्रदेश में प्रचंड मोदी लहर थी, उस लहर में भी समाजवादी पार्टी के गढ़ कन्नौज विधानसभा सीट में भाजपा सेंध नहीं लगा पाई थी. इस सीट पर पिछले चार विधानसभा चुनावों से सपा का ही कब्जा है. 2002 में पहली बार सपा ने यहां से जीती थी, तब से यहां पर सपा का ही वर्चस्व है. हालांकि 2002 से पहले यहां पर भाजपा काबिज थी. 1991, 1993 और 1996 में तीन बार भाजपा ने परचम लहराया है.

रिपोर्ट- आयुष तिवारी, कानपुर

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें