1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up chunav 2022 bjp congress and samajwadi party campaign song video went viral rkt

UP Chunav 2022: पार्टियों के बीच छिड़ा सुर संग्राम, सपा का थीम सॉन्ग ‘खदेड़ा होइबे’ तो भाजपा का 'भोकाल'

विभिन्न पार्टियों में नारों को गढ़ने वाले और कलाकर लगातार काम कर रहे हैं, ताकि पैने अंदाज में मतदाताओं को फेसबुक और यूट्यूब पर संदेश अथवा विरोधी दल को जवाब दिया जा सके.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
पार्टियों के बीच छिड़ा सुर संग्राम
पार्टियों के बीच छिड़ा सुर संग्राम
सोशल मीडिया

UP Chunav 2022: यूपी विधानसभा चुनाव के लिए ताल ठोंक रहीं राजनीतिक पार्टियों के बीच सुरों का संग्राम छिड़ गया है. रोचक हैशटैग, जोशीली धुन और त्वरित प्रतिक्रिया के साथ डिजिटल दुनिया में प्रचार अभियान भी शुरू कर दिया है. ये दल अपनी-अपनी नीतियों के प्रचार और विरोधियों पर शब्द बाण छोड़ने के लिए तरह-तरह के गीतों का सहारा ले रहे हैं. भाजपा, कांग्रेस, सपा और अब आम आदमी पार्टी ने भी यूपी चुनाव के लिए अपना थीम सॉन्ग जारी कर दिया है.

मुख्य विपक्षी दल सपा ने भी अपने तरकश में कई गीत रखे हैं. इनमें ‘हुंकारा’, ‘जनता पुकारती है’ और ‘जय-जय समाजवाद’ प्रमुख हैं. मुख्य रूप से महिलाओं को राजनीति की मुख्यधारा में लाने के वादे पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस का थीम सॉन्ग ‘बहन प्रियंका करें आवाहन, मिलकर आगे बढ़ सकती हूं, लड़की हूं मैं, लड़ सकती हूं’, भी महिलाओं के इर्द-गिर्द ही घूमता है. यूपी में पहली बार ताल ठोंक रही आम आदमी पार्टी ने भी अपना गीत जारी कर दिया है. इसके बोल हैं, राजनीति को बदलने ‘आप’ आया है, पहली पहली बार झाड़ू छाप आया है. यह गीत आप की बिहार इकाई के सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष लोकेश ने तैयार किया है.

भाजपा का गीत सबसे अलग

भाजपा ने यूपी के लिए प्रचार गीत जारी किया है, जो लोकप्रिय श्रीलंकाई गाना ‘मणिके मागे हिथे’ पर आधारित है जिसे योहानी डी सिल्वा ने गाया है. भाजपा के प्रचार गाने के बोल हैं, ‘सबकी मन की यह भाषा, यहां दो-दो हैं आशा, यही मोदी, यही योगी, उपयोगी, सहयोगी’. इसके साथ ही गाने में राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार के कार्यों, ‘दंगा मुक्त’ पांच साल, बिजली आपूर्ति में सुधार और अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण को रेखांकित किया गया है. इस गाने को भाजपा और उसके नेताओं ने पिछले सप्ताह अपने-अपने सोशल मीडिया अकाउंट से साझा किया. ‘आयेगी फिर से भाजपा’ शीर्षक से भी गाना जारी किया गया है.

समाजवादी पार्टी  का ‘खदेड़ा होइबे’

समाजवादी पार्टी के पास अपने प्रचार के लिए अलग गाने हैं जिनमें से एक अवधी बोली में गाना है, ‘खदेड़ा होइबे’ (बाहर निकाल देंगे) जो राज्य की सत्ता से भाजपा को बाहर करने की बात करता है. इन गीतों में सपा की पूर्ववर्ती सरकार द्वारा किये गये कार्यों के बखान के साथ-साथ दोबारा सत्ता में आने पर सभी वर्गों की समस्याएं दूर करने की उम्मीद जगाने की कोशिश की गयी है. पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता आशुतोष वर्मा ने दावा किया कि इन गीतों में प्रदेश के बेरोजगारों, किसानों, मजदूरों, महिलाओं, शोषितों और वंचितों के जख्मों पर मरहम रखने के इरादे जाहिर किये गये हैं. ये गीत प्रदेश के हर गांव और कस्बे तक गूंजेंगे और याद दिलायेंगे कि सभी के विकास के लिए सपा की सरका

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें