1. home Home
  2. election
  3. up assembly elections
  4. samajwadi party has not won this seat of noida till date bsp bjp dominated know dadri assembly constituency history mla voter up news acy

UP Assembly Election 2022: नोेएडा की इस विधानसभा सीट पर आज तक नहीं खुला सपा का खाता, BSP-BJP का ही रहा दबदबा

नोएडा की दादरी विधानसभा सीट पर आज तक सपा नहीं जीत पायी है. इस सीट पर अभी तक बसपा और भाजपा की दबदबा रहा है. आइए, आपको बताते हैं इस सीट के बारेे में...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Elections 2022
UP Elections 2022
fb

UP Assembly Election 2022: नोएडा की दादरी विधानसभा सीट पर आज तक समाजवादी पार्टी कभी नहीं जीती है. इस सीट पर बसपा, भाजपा और कांग्रेस का ही कब्जा रहा है. मौजूदा समय में यहां से बीजेपी के तेजपाल सिंह नागर विधायक हैं. वे विधानसभा में सचेतक भी हैं. हालांकि इस बार यहां बीजेपी-बसपा और सपा के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है. दादरी विधानसभा सीट गौतमबुद्ध नगर जिले में आती है. यह हरियाणा-गाजियाबाद सीमा तक फैली हुई है.

गुर्जर बाहुल्य है दादरी सीट

दादरी विधानसभा सीट पर ग्रामीण और शहरी मतदाता अपना बराबर दमखम रखते हैं. यहां के अधिकतर मतदाता ग्रामीण इलाकों से हैं, लेकिन ग्रेटर नोएडा और दादरी नगरपालिका के शहरी मतदाता भी इस सीट के अंतर्गत आते हैं. यह सीट गुर्जर बाहुल्य है, जिससे यहां पार्टियां गुर्जर जाति के प्रत्याशी पर ही दांव लगाती हैं. यहां से 2017 में नागर गोत्र से आने वाले प्रत्याशी को जीत मिली थी. वहीं, 2012 में यहां से बसपा प्रत्याशी ने जीत दर्ज की थी. 2012 के अनुसार, यहां कुल मतदाताओं की संख्या 3 लाक 43 हजार 679 है.

पिछले चुनाव में बसपा प्रत्याशी को मिली थी हार

पिछले विधानसभा चुनाव 2017 में बीजेपी को 403 में से 312 सीटेें मिली थी और योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे. जबकि सपा को 54, बहुजन समाज पार्टी को 19 और कांग्रेस को 7 सीटें मिली थी. दादरी सीट पर बीजेपी के तेजपाल नागर ने बसपा के सतवीर सिंह गुर्जर को हराया था. तेजपाल नागर को 1 लाख 41 हजार 226 मत मिले जबकि बसपा प्रत्याशी सतवीर सिंह को 61,049 और कांग्रेस प्रत्याशी समीर भाटी को 39 हजार 975 मत मिले. सपा के साथ गठबंधन होने के चलते कांग्रेस ने यहां अपना प्रत्याशी खड़ा किया था.

दादरी विधानसभा सीट का राजनीतिक इतिहास

दादरी विधानसभा सीट आजादी के बाद 1957 में अस्तित्व में आई. इस सीट से कांग्रेस ने चार, बीजेपी को तीन, जनता दल को तीन, बसपा को दो, एलकेडी और निर्दलीय प्रत्याशी को एक बार जीत हासिल हुई हैं. 2012 में दादरी सीट से बसपा के सतवीर सिंह गुर्जर विजयी हुए थे. उन्होंने बीजेपी के नवाब सिंह नागर को पराजित किया था.

Posted by : Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें