1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. rampur swar vidhan sabha chunav 2022 voting percentage acy

Rampur News: स्वार विधानसभा चुनाव 2022 में जानिए कैसा रहा मतदान और क्या रहा वोटिंग प्रतिशत?

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण में रामपुर की स्वार सीट पर 71.53 प्रतिशत वोटिंग हुई है. पिछली बार यहां 69.47 प्रतिशत मतदान हुआ था.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Rampur Swar Vidhan Sabha Chunav 2022 Voting Percentage
Rampur Swar Vidhan Sabha Chunav 2022 Voting Percentage
Prabhat Khabar

Rampur Swar Vidhan Sabha Chunav 2022: रामपुर की पांच विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी यानी सोमवार को मतदान हुआ. स्वार सीट पर इस बार 71.53 प्रतिशत वोटिंग हुई. पिछली बार यहां 69.47 प्रतिशत मतदान हुआ था. पिछली बार रामपुर में 63.92 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

रामपुर की स्वार सीट पर प्रत्याश

  • हैदर अली खान- अपना दल (सोनेलाल) (बीजेपी की सहयोगी पार्टी)

  • अब्दुल्लाह आजम खान- सपा

  • शंकर लाल- बसपा

  • रामरक्षपाल सिंह- कांग्रेस

रामपुर में आजम खान का दबदबा

रामपुर जिले में पांच विधानसभा सीटें आती हैं. यहां आजम खान का दबदबा रहा है. रामपुर की स्वार विधानसभा सीट पर सभी की नजरें हैं. इस सीट से 2017 के चुनाव में अब्दुल्लाह आजम खान ने जीत हासिल की थी. यह सीट हाई-प्रोफाइल मानी जाती है. यहां से बीजेपी ने हैदर अली खान को टिकट दिया है. दूसरे दल भी चुनावी मैदान में टिके हैं. इस सीट पर मुस्लिम और दलित वोटर्स को बड़ा फैक्टर माना जाता है. सभी पार्टियां उन्हें गोलबंद कर रही हैं.

2017 में स्वार सीट पर सपा को मिला जनादेश

स्वार सीट पर 2017 के विधानसभा चुनाव में सपा उम्मीदवार अब्दुल्लाह आजम खान ने जीत हासिल की थी. समाजवादी पार्टी ने आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को टिकट दिया था. अब्दुल्लाह आजम ने भाजपा के लक्ष्मी सैनी को 53 हजार वोटों के मार्जिन से हराया था. इस बार फिर सपा इतिहास दोहराने उतर रही है.

कभी भाजपा का गढ़ थी रामपुर की स्वार सीट

कभी स्वार विधानसभा सीट बीजेपी का गढ़ रही थी. इस सीट से बीजेपी के शिव बहादुर सक्सेना ने चार बार जीत हासिल की थी. बाद में यह सीट नवाब खानदान का मजबूत किला बनकर उभरी. इसे भेद पाना बीजेपी के लिए मुश्किल भरा रहा. वक्त गुजरा और स्वार विधानसभा सीट पर आजम खान के परिवार का दबदबा दिखने लगा. आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आजम ने 2017 में यहां से जीत हासिल की थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें