1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. om prakash rajbhar fire test in the zahoorabad assembly seat

UP Election 2022: BJP और BSP के चक्रव्यूह में फंसे ओपी राजभर? मतदान से पहले जानें जहूराबाद का ताजा समीकरण

सातवें चरण के चुनाव में पूर्वांचल की हॉट सीटों की बात करें तो जहूराबाद विधानसभा सीट पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं, यहां से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर सपा के गठबंधन में प्रत्याशी हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Election 2022: ओपी राजभर
UP Election 2022: ओपी राजभर
प्रभात खबर

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के सांतवे और अंतिम चरण के लिए 7 मार्च यानी कल मतदान होना है. पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के नौ जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर सोमवार सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होना है. पूर्वांचल की हॉट सीटों की बात करें तो गाजीपुर की जहूराबाद विधानसभा सीट पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं, यहां से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर सपा के गठबंधन में प्रत्याशी हैं.

जहूराबाद में ओपी राजभर की घेराबंदी

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर को बसपा और बीजेपी ने जहूराबाद सीट से चुनौती देने की पूरी तैयारी कर ली है. राजभर को झटका देने के लिए बीजेपी ने अपने प्रत्याशी कालीचरण राजभर को मैदान में उतारा है. राजभर को दूसरी तरफ से चुनौती देने के लिए बसपा ने पूरी तैयारी कर ली है. दरअसल, बसपा सुप्रीमो मायावती ने सपा की बागी उम्मीदवार शादाब फातिमा को मैदान में उतारा है. इन दो दिग्गज प्रत्याशियों का सामना करना राजभर के लिए एक किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है.

दलित और राजभर मतदाताओं पर टिकी निगाहें

जहूराबाद में कुल मतदाता की संख्या 4 लाख 4 हजार 682 है. जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 2 लाख 15 हजार 828 है, जबकि महिला मतदाता की संख्या 1 लाख 88 हजार 840. इसके अलावा अन्य 14 मतदाता हैं. इस सीट पर कुल मतदाताओं में सबसे अधिक संख्या दलित और राजभप मतदाओं की है. दलित मतदाता करीब 80 हजार हैं, तो राजभर मतदाता 70 हजार के लगभग है. इसके अलावा यादव, चौहान, मस्लिम, राजपूत और ब्राह्मण मतदाता भी निर्णायत भूमिका में हैं.

त्रिकोणीय मुकाबले में राजभर की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

दरअसल, इस त्रिकोणीय मुकाबले में राजनीतिक जानकारों की मानें तो बसपा प्रत्याशी शादाब फातिमा का जनाधार सबसे अधिक है. बसपा प्रत्याशी होने के नाते उन्हें जहां दलित वोटर्स का साथ मिल सकता है तो वहीं मुस्लिम वोटर भी यहां निर्णायक भूमिका हैं. हालांकि ओपी राजभर जनाधार वाले नेता जरूर हैं, लेकिन वोटबैंक का जातिगत समीकरण इस बार उनके लिए चुनौती पूर्ण हो सकता है. राजनीति के जानकारों की मानें तो बीजेपी प्रत्याशी कालीचरण ओमप्रकाश राजभर के मुकाबला भारी पड़ सकते हैं.

सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान

सातवें चरण में रॉबर्ट्सगंज, ओबरा, दुद्धी, दीदारगंज, अतरौला, गोपालपुर, सकलडीहा, सागरी, शिवपुर, मुबारकपुर, सेवापुरी, भदोही, ज्ञानपुर, औराई, मधुबन, घोसी, मोहम्मदाबाद गहना, मऊ, मोहम्मदाबाद, सैयदपुर, चकिया, अजगर,रोहनियां, मछली शहर, मरियाहू, छांबी, मिर्जापुर, मझवां, चुनार, शाहगंज, जौनपुर, मल्हानी,बदलापुर, पिंडारा, आजमगढ़, निजामाबाद, जमानिया, मुगलसराय, फूलपुर- पवई, लालगंज, मेहरगढ़, जाफराबाद, सैदपुर, मरिहां, घोरावल, वाराणसी उत्तर, वाराणसी दक्षिण, वाराणसी कैंट, गाजीपुर, जंगीपुर, जहूराबाद और मुंगरा बादशाहपुर में मतदान होना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें