1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. know about saharanpur deoband assembly seat what is its chunavi samikaran abk

UP Chunav 2022: दुनियाभर में प्रसिद्ध देवबंद में किसे मिलेगी जीत? बेहद खास हैं यहां के चुनावी समीकरण

देवबंद को उत्तर प्रदेश की अहम सीट माना जाता है. यहां पर सीएम योगी आदित्यनाथ समेत तमाम दिग्गज भी चुनाव प्रचार करते दिख चुके हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Chunav 2022: Saharanpur Deoband Assembly Seat
UP Chunav 2022: Saharanpur Deoband Assembly Seat
प्रभात खबर ग्राफिक्स

UP Chunav 2022: उत्तर प्रदेश के देवबंद की चर्चा देश दुनिया में है. यहां के चुनावी नतीजे भी देश-दुनिया का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करते हैं. सहारनपुर जिले में आने वाले देवबंद सीट पर 14 फरवरी को वोटिंग है. 10 मार्च को रिजल्ट का ऐलान होगा. देवबंद को उत्तर प्रदेश की अहम सीट माना जाता है. यहां पर सीएम योगी आदित्यनाथ समेत तमाम दिग्गज भी चुनाव प्रचार करते दिख चुके हैं.

2017 के नतीजों में देवबंद में खिला कमल

देवबंद विधानसभा सीट पर 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी. 2017 के विधानसभा चुनाव में करीब 44 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था. 2017 में बीजेपी के कुंवर ब्रजेश सिंह ने बहुजन समाज पार्टी के माजिद अली को 29,400 वोटों के अंतर से हराया.

देवबंद की दुनियाभर में है खास स्थान

देवबंद की ऐतिहासिक और धार्मिक महत्ता को देखें तो यह काफी अहम शहर है. देवबंद में त्रिपुर बाला सुंदरी देवी का मंदिर है. यहां राधा बल्लभ का ऐतिहासिक मंदिर स्थित है. देवबंद में मदरसा दारुल उलूम है. दुनियाभर के मुस्लिम एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में मदरसा दारुल उलूम का खास स्थान है. देवबंद को लेकर खुफिया और सुरक्षा एजेंसियां भी एक्टिव रहती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो देवबंद के दारुल उलूम में दुनियाभर के युवक रहते हैं. यहां अफगानिस्तान और पड़ोसी देशों के युवक आते हैं.

देवबंद में खुलेगा एटीएस, हो चुका है ऐलान

देवबंद कई बार आतंकी गतिविधियों के कारण सुर्खियों में रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 22 फरवरी 2019 को देवबंद के खानकाह मोहल्ला के छात्रावास से एटीएस ने दो कश्मीरी छात्रों को पकड़ा था. उन पर आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप थे. उत्तर प्रदेश में एटीएस की 12 नई यूनिट खुलने वाली हैं. इसमें ग्रेटर नोएडा, बहराइच, आजमगढ़, अलीगढ़, श्रावस्ती, मेरठ, मिर्जापुर, कानपुर में जमीन आवंटित की गई है. वाराणसी और झांसी में जमीन आवंटन का काम जारी है. देवबंद में बनने वाली एटीएस और कमांडो ट्रेनिंग सेंटर का सीएम योगी ने शिलान्यास भी कर दिया है.

किस दिन मतदान और किस दिन मतगणना?

  • मतदान- 14 फरवरी

  • मतगणना- 10 मार्च

देवबंद विधानसभा क्षेत्र में मतदाता

  • कुल मतदाता- 3,47,527

  • पुरुष- 1,85,901

  • महिला- 1,61,611

  • फर्स्ट टाइम वोटर- 4,598

2017 के विजेता - पार्टी - रिजल्ट - वोट मिले

  • कुंवर ब्रजेश सिंह - भाजपा - विजेता - 102,244

  • माजिद अली - बसपा - उपविजेता - 72,844

2012 के विजेता - पार्टी - रिजल्ट - वोट मिले

  • राजेंद्र सिंह राणा - सपा - विजेता - 66,682

  • मनोज चौधरी - बसपा - उपविजेता - 63,632

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें